×

CM योगी का बड़ा तोहफा, कल से शुरू होगा गोरखपुर से लखनऊ का हवाई सफर

नई दिल्ली से गोरखपुर की उड़ान भरने वाला एयर इंडिया का 72 सीटर विमान 28 मार्च से प्रतिदिन यहां पहुंचने के बाद लखनऊ जाने की भी सेवा देगा। इससे लखनऊ की दूरी एक घण्टे में तय की जा सकेगी।

Shreya
Published on: 27 March 2021 1:40 PM GMT
CM योगी का बड़ा तोहफा, कल से शुरू होगा गोरखपुर से लखनऊ का हवाई सफर
X
CM योगी का बड़ा तोहफा, कल से शुरू होगा गोरखपुर से लखनऊ का हवाई सफर

गोरखपुर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 28 मार्च, रविवार को गोरखपुर से लखनऊ की उड़ान सेवा को हरी झंडी दिखाएंगे। गोरखपुर से लखनऊ की दूरी एक घंटे में पूरी होगी। यात्रियों को इसके लिए 1470 रुपये खर्च करना होगा। सीएम योगी इसके साथ ही महायोगी गुरु गोरखनाथ एयरपोर्ट टर्मिनल भवन के विस्तार का शिलान्यास भी करेंगे। इसका निर्माण पूर्ण होते ही टर्मिनल में 200 और यात्रियों के ठहराव की क्षमता बढ़ जाएगी।

यात्रियों का होगा लखनऊ एयरपोर्ट पर स्वागत

मुख्यमंत्री के कार्यक्रम के मद्देनजर एयरपोर्ट प्रबंधन शनिवार को तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा रहा। गोरखपुर से उड़ान भरकर पहुंचने वाले पहले विमान के यात्रियों का रविवार अपराह्न तीन बजे लखनऊ एयरपोर्ट पर जोरदार स्वागत किया जाएगा। इस दौरान राज्य सरकार के प्रतिनिधि भी यात्रियों का स्वागत करने को मौजूद रहेंगे।

यह भी पढ़ें: काशी के कोतवाल का दर्शन कर पुलिस कमिश्नर ने संभाला पद, गिनाई प्राथमिकता

गोरखपुर से छह प्रमुख शहरों को हवाई सेवा

वर्तमान में गोरखपुर से छह प्रमुख शहरों नई दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद व प्रयागराज के लिए फ्लाइट की सुविधा है। इसका लाभ गोरखपुर के साथ ही आसपास के जनपदों, बिहार और नेपाल तक के लोगों को मिल रहा है। 28 मार्च को गोरखपुर से लखनऊ के लिए एयर इंडिया के विमान के उड़ने के साथ ही यहां से उड़ान सेवा से जुड़ने वाले शहरों की संख्या सात हो जाएगी।

ये हैं सेवा की टाइमिंग और किराया

एयरपोर्ट अथॉरिटी से जारी शेड्यूल के मुताबिक, नई दिल्ली से गोरखपुर की उड़ान भरने वाला एयर इंडिया का 72 सीटर विमान 28 मार्च से प्रतिदिन यहां पहुंचने के बाद लखनऊ जाने की भी सेवा देगा। इससे लखनऊ की दूरी एक घण्टे में तय की जा सकेगी। गोरखपुर से दिन में दो बजे उड़कर यह विमान तीन बजे लखनऊ पहुंचेगा। विमान से लखनऊ से गोरखपुर वापसी का समय 3:30 बजे होगा और यह 4:30 बजे यहां पहुंचेगा।

यह भी पढ़ें: बलियाः AAP सांसद संजय सिंह बोले- पीएम मोदी का ये बयान हास्यास्पद

गोरखपुर से लखनऊ की फ्लाइट पर यात्री को 1470 रुपये खर्च करने होंगे। गोरखपुर से लखनऊ के लिए फ्लाइट का इंतजार काफी समय से था और इसके शुरू हो जाने से पूर्वी उत्तर प्रदेश के साथ ही बिहार और नेपाल के सीमाई लोगों की राह प्रदेश की राजधानी के लिए आसान हो जाएगी। 12 अप्रैल से गोरखपुर से अहमदाबाद के लिए विमान सेवा की सुविधा भी उपलब्ध होगी। इसका शेड्यूल भी एयरपोर्ट अथॉरिटी ने जारी कर दिया है।

CM YOGI (फोटो- सोशल मीडिया)

सीएम योगी ने किया चिड़ियाघर का लोकार्पण

वहीं, आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बहुप्रतिक्षित चिड़ियाघर का लोकार्पण किया। होली से पहले चिड़ियाघर का तोहफा देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर दुनिया में प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हो रहा है। चिड़ियाघर में लोग रविवार से 50 रुपये का टिकट लेकर शेर, भालू, दरियाई घोड़ा आदि का दीदार कर सकेंगे। सीएम योगी 4 दिवसीय दौरे पर गोरखपुर पहुंच गए हैं।

यह भी पढ़ें: गाजीपुर: अस्पताल के कर्मचारी ने महिला के साथ की ऐसी हरकत, जानकर रह जाएंगे दंग

गोरखपुर पहुंचते ही सीएम सबसे पहले शहीद अशफाक उल्ला खां प्राणी उद्यान (चिड़ि‍याघर) पहुंचे। वहां चिड़ियाघर को पूर्वांचल के लोगों को समर्पित किया। उद्घाटन से पहले सीएम पूजन में शामिल हुए। इसके बाद सीएम ने गोल्‍फ कार्ट में बैठकर पूरा चिड़ियाघर देखा। इस दौरान वन मंत्री दारा सिंह चौहान और राज्‍यमंत्री अनिल शर्मा भी मौजूद रहे। सीएम योगी ने इस मौके पर मौलश्री का एक पौधा भी लगाया।

34 एकड़ का है वेटलैंड

चिड़ियाघर 34 एकड़ के विशाल वेटलैंड वाला पहला चिड़ियाघर है। इस वेटलैंड के संरक्षण पर ध्यान देने से यहां दो सालों से स्थानीय पक्षियों के साथ बहुतायत में प्रवासी पक्षी विचरण करने आ रहे हैं। इसके अलावा तमाम खूबियां इसे नायाब बना रही हैं। इंडोर बटरफ्लाई पार्क, सरपेंटेरियम (सांप घर) और वाक थ्रू एवियरी सहित कई नायाब खूबियां हैं। सीएम योगी के निर्देश पर चिड़ियाघर में 48 सीटर 7-डी थियेटर भी बनाया गया है। यह सरकारी क्षेत्र का पहला 7-डी थियेटर है।

रिपोर्ट-पूर्णिमा श्रीवास्तव

यह भी पढ़ें: दक्षिण अफ्रीकी स्ट्रेन पहुंचा यूपी में, 3 कोरोना मरीजों में पुष्टि, प्रशासन के उड़े होश

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story