×

मरीजों को मिली बड़ी राहत, यूपी के निजी अस्पतालों में शुरू हुई ये सेवाएं

उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने बताया है सरकार ने प्रदेश भर के 3000 से ज्यादा सरकारी व गैर-सरकारी अस्पतालों की इमरजेंसी सेवाएं शुरू करवा दी हैं।

Ashiki
Published on: 24 May 2020 4:47 PM GMT
मरीजों को मिली बड़ी राहत, यूपी के निजी अस्पतालों में शुरू हुई ये सेवाएं
X
एम्बुलेंस की फाइल फोटो

लखनऊ: यूपी सरकार ने प्रदेश में 3000 से अधिक निजी चिकित्सालयों में इमरजेन्सी सेवाएं प्रारम्भ कर दी हैं। सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ निजी चिकित्सालयों में भी सर्जरी प्रारम्भ कर दी गई है। इसके साथ ही 25 मई से प्रारम्भ होने वाली घरेलू उड़ानों के यात्रियों के लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है। जारी गाइडलाइन्स के अनुसार उत्तर प्रदेश में रहने वाले लोगों को यूपी वापस आने पर 14 दिन के लिए होम क्वारंटीन किया जायेगा। जबकि जो लोग किसी कार्य से उत्तर प्रदेश आ रहे हैं, उन्हें क्वारंटीन नहीं किया जायेगा लेकिन उन्हें अपना पूरा विवरण उपलब्ध कराना होगा।

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन में ऐसे मनाई जायेगी ईदः डीएम-कमिश्नर ने दी बधाई, एलर्ट पर अधिकारी

टेस्ट के बाद इतने पाए गए पॉजिटिव

प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने उक्त जानकारी देते हुए रविवार को बताया कि प्रदेश के 74 जनपदों में 2493 कोरोना के मामले एक्टिव हैं। उन्होंने बताया कि अब तक 3433 मरीज पूरी तरह से उपचारित हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि कल 1094 पूल टेस्ट किये गये, जिसमें 172 पूल पाॅजिटिव पाये गये। उन्होंने बताया कि आरोग्य सेतु अलर्ट जनरेट होने पर लोगों को कन्ट्रोल रूम से काॅल किया जा रहा है। अब तक कुल 32,091 लोगों को फोन कर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली, जिसमें से 88 लोग संक्रमित पाये गये, 47 लोग उपचारित हुए तथा 1099 लोग होम क्वारंटीन में हैं।

ये भी पढ़ें: सरकारी दफ्तरों में ऐसे होगा काम, कर्मचारी ऑफिस जाने से पहले जान लें सारे नियम

आशा बहुओं ने इतने लोगों को किया होम क्वारंटीन

उन्होंने बताया कि आशा वर्कर्स द्वारा कामगारों व श्रमिकों के घर पर जाकर सम्पर्क कर उनके लक्षणों का परीक्षण कर रही हैं, जिसके आधार पर आवश्यकतानुसार कामगारों व श्रमिकों का सैम्पल इकट्ठा कर जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि आशा वर्कर्स द्वारा अब तक 8,07,147 कामगारों व श्रमिकों से उनके घर पर जाकर सम्पर्क किया गया जिसमें से 873 लोगों में कोविड-19 संक्रमण के लक्षण मिलें जिनका सैम्पल लेकर जांच के लिए भेजा गया है।

ये भी पढ़ें: उद्धव सरकार ने मांगी केरल से मदद: की ये अपील, कोरोना से जंग के लिए इनकी जरूरत

कड़ाई से क्वारंटीन का कराएं पालन

उन्होंने बताया कि ग्राम व मोहल्ला निगरानी समितियों के द्वारा निगरानी का कार्य सक्रियता से किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जो लोग होम क्वारंटीन का उल्लंघन करते हैं तो उनको फैसिलिटी क्वारंटीन में भेज दिया जायेगा। समिति को निर्देशित किया गया है कि कामगार व श्रमिक को होम क्वारंटीन का कड़ाई से पालन करायें।

ये भी पढ़ें: राज्यपाल-मुख्यमंत्री समेत इन विपक्षी दलों के नेताओं ने दी ईद-उल-फित्र की बधाई

रिपोर्ट : मनीष श्रीवास्तव

Ashiki

Ashiki

Next Story