×

सात दिनों में 89 फीसदी ने कोटेदारों से लिया फ्री का चावल

उत्तर प्रदेश में इस महीने की 15 तारीख से शुरू हुआ फ्री चावल वितरण का लाभ सात दिनों में ही करीब 89 फीसदी राशनकार्ड धारक उठा चुके हैं। एक यूनिट पर पांच-पांच किलो फ्री चावल मिलने वाली योजना का लाभ 26 अप्रैल तक मिलेगा।

Ashiki
Published on: 21 April 2020 4:30 PM GMT
सात दिनों में 89 फीसदी ने कोटेदारों से लिया फ्री का चावल
X

कन्नौज: उत्तर प्रदेश में इस महीने की 15 तारीख से शुरू हुआ फ्री चावल वितरण का लाभ सात दिनों में ही करीब 89 फीसदी राशनकार्ड धारक उठा चुके हैं। एक यूनिट पर पांच-पांच किलो फ्री चावल मिलने वाली योजना का लाभ 26 अप्रैल तक मिलेगा। कन्नौज के जिला पूर्ति अधिकारी कमलेश कुमार गुप्त ने बताया कि सभी अन्त्योदय व पात्र गृहस्थी के राशनकार्ड धारकों को प्रति यूनिट पांच-पांच किलो के हिसाब से फ्री में चावल बांटा जा रहा है। दो महीने का आवंटन जिले को मिल गया था। लेकिन एक-एक महीने का वितरण हो रहा है।

ये भी पढ़ें: राज्यपाल ने चार कुलपतियों का कार्यकाल बढ़ाया

20 अप्रैल तक नगर निकाय क्षेत्रों के कुल राशन कार्ड 45516 में से 40451 कार्डधारकों ने फ्री चावल का लाभ उठाया है। वितरण प्रतिशत 88.87 रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों का वितरण 83.27 फीसदी है। गांव में कुल 280587 राशन कार्ड धारक हैं, इसके सापेक्ष 233638 कार्ड धारकों ने चावल लिया है। जिला पूर्ति अधिकारी का कहना है कि जिले के सभी 661 उचित दर विक्रेताओं के यहां से राशनकार्ड धारकों को लाभ दिया जा रहा है। अभी योजना का लाभ लेने के लिए पांच दिन बचे हैं, क्योंकि वितरण 26 तारीख तक होगा।

ये भी पढ़ें: मेरठ में अवैध तरीके से हो रहा था पीपीई किट का निर्माण, फैक्ट्री सील

उज्जवला योजना का भी लाभ लिया

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के कन्नौज में 145471 गैस कनेक्शनधारक हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन की वजह से उज्जवला के कनेक्शनधारकों को फ्री में सिलेंडर रिफिल कराने की बात कही थी। उसके बाद से लाभ दिया जाने लगा। जिला पूर्ति अधिकारी की माने तो चार से 20 अप्रैल तक कुल 34356 कनेक्शनधारकों ने योजना का लाभ उठाया है।

घटतौली में तीन दुकानों का अनुबंध निरस्त

लॉकडाउन में लोग एक-दूसरे की मदद करते हैं, लेकिन उचित दर विक्रेताओं को कमाई की पड़ी है। जरूरतमंदों को कम राशन देने के आरोप में इस दौरान तीन उचित दर विक्रेताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज हुई। जिला पूर्ति अधिकारी का कहना है कि कन्नौज तहसील क्षेत्र के तहसीपुर गांव के दुकानदार अरुण कुमार, तहसील छिबरामऊ क्षेत्र के किशई जगदीशपुर के कोटेदार श्याम सिंह व तिर्वा क्षेत्र के पैथाना के कोटेदार पिंटू सिंह के खिलाफ कार्डधारकों को निर्धारित मानक से कम राशन देने की वजह से थानों में एफआईआर दर्ज हुई। उन्होंने बताया कि राशन कम देने की पुष्टि होने के बाद ही कार्रवाई हुई हैं। सभी का अनुबंध निरस्त कर दिया गया है। यहां के कार्डधारकों को गांव के पास के कोटेदारों से सम्बद्ध कर दिया जाएगा।

रिपोर्ट: अजय मिश्रा

ये भी पढ़ें: पालघर हत्याकांड: पुलिस के बचाव में उतरे शरद पवार, साधुओं की लिंचिंग को बताया दुर्भाग्यपूर्ण

लॉकडाउन में नहीं होगी पानी की समस्या, यूपी के इस डीएम ने किए ख़ास इंतज़ाम

प्राइवेट हॉस्पिटल्स और सीमेंट गोडाउन को मिली छूट, डीएम ने दी पूरी जानकारी

Ashiki

Ashiki

Next Story