×

श्रमिकों को रोजगार: यूपी सरकार ने की तैयारी, एक्सप्रेस-वे निर्माण में मिलेगा काम

यूपी सरकार ने बताया है कि प्रदेश में बनने वाले बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे निर्माण का 5 प्रतिशत भौतिक कार्य पूरा कर लिया गया है।

Ashiki
Published on: 31 May 2020 2:11 PM GMT
श्रमिकों को रोजगार: यूपी सरकार ने की तैयारी, एक्सप्रेस-वे निर्माण में मिलेगा काम
X

मनीष श्रीवास्तव

लखनऊ: यूपी सरकार ने बताया है कि प्रदेश में बनने वाले बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे निर्माण का 5 प्रतिशत भौतिक कार्य पूरा कर लिया गया है। यूपीडा के सीईओ अवनीश अवस्थी ने बताया कि जून के अंत तक 10 प्रतिशत कार्य पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने सभी डिजाइन व अन्य विभागों से एनओसी लेने का काम आगामी 30 जून तक पूरा करने का निर्देश दिया है।

ये भी पढ़ें: कोरोना मुक्त हुआ ये नेता: अस्पताल से निकलते ही हुआ ऐसा स्वागत, तोड़े सारे नियम

एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्य में कोई रुकावट उत्पन्न न हो...

यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश अवस्थी ने रविवार को बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्यों की समीक्षा के दौरान भूमि अधिग्रहण से सम्बंधित समस्याओं पर वार्ता करते हुए अधिकारियों को आगामी 31 अगस्त तक समस्त भूमि अधिग्रहित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे के मार्ग में आने वाली सभी बिजली की लाइनों को बरसात से पूर्व ही हटा लिया जाए तथा अधिकारी यह भी सुनिश्ति करें कि इस कार्य को करने के दौरान एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्य में कोई रुकावट उत्पन्न न हो।

ये भी पढ़ें: कांग्रेस नेता का सरकार पर हमला, मोदी को बताया सबसे असफल प्रधानमंत्री

निर्माण से सम्बंधित कार्य 30 जून तक पूरा कर लिया जाए

अवस्थी ने बताया कि एक्सप्रेसवे का निर्माण करने के लिए धन की पर्याप्त व्यवस्था है इसलिए कम्पनियां जून माह के अंत तक अधिक से अधिक कार्य सम्पन्न कर बिल यूपीडा के समक्ष प्रस्तुत करें। इसके साथ ही इस बैठक में पैकेजवार मजदूरों की कमी को लेकर चर्चा हुई। जिस पर सीईओ ने प्रवासी श्रमिकों को अधिक से अधिक रोजगार देने का निर्देश दिया। इसके अलावा उन्होंने निर्देशित किया कि एक्सप्रेसवे के निर्माण से सम्बंधित सभी डिजाइनों व अन्य विभागों से एनओसी लेने का कार्य आगामी 30 जून तक पूरा कर लिया जाए इसके साथ ही पर्यावरण सम्बंधी सभी शर्तों का अनुपालन करने और एक्सप्रेसवे के निर्माण से जनमानस को कोई परेशानी न हो इस बात का भी ध्यान रखा जाए।

ये भी पढ़ें: सलमान खान ने किया है ऐसा काम, महाराष्ट्र सरकार को देना पड़ा ये रिएक्शन

4 लेन चैड़ा होगा क्सप्रेसवे

बता दें कि बुन्देलखण्ड एक्सपे्रसवे चित्रकूट जिलें में भरतकूप के पास से प्रारम्भ होकर बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, औरैया होते हुए आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर राष्ट्रीय राजमार्ग इटावा-बेवर मार्ग से लगभग 16 किमी. पूर्व कुदरैल गांव के पास समाप्त होगा। इस एक्सप्रेसवे की लम्बाई 296.07 किमी. है जिसका निर्माण 6 पैकेजों में किया जा रहा है। यह एक्सप्रेसवे 4 लेन चैड़ा होगा। समीक्षा बैठक में यूपीडा के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ ईपीसी. कान्ट्रैक्टर्स, पीआईयू. तथा अथाॅरिटी इन्जीनियर्स भी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें: अभी-अभी तेज बारिश शुरू, दिल्ली-एनसीआर में मौसम हुआ सुहावना

Ashiki

Ashiki

Next Story