×

हिन्दी पत्रकार दिवस पर गोष्ठी का आयोजन, करोनो से शहीद पत्रकारों को दी गई श्रद्धांजलि

जिला मुख्यालय जीटी रोड शहीद पार्क स्थित संयुक्त प्रेस क्लब कार्यालय पर शनिवार दोपहर करीब 1 बजे संयुक्त प्रेस क्लब के नेतृत्व में हिंदी पत्रकार दिवस के मौके पर क्लब के अध्यक्ष सुनील मिश्रा की अध्यक्षता में विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया।

Ashiki
Published on: 30 May 2020 4:21 PM GMT
हिन्दी पत्रकार दिवस पर गोष्ठी का आयोजन, करोनो से शहीद पत्रकारों को दी गई श्रद्धांजलि
X

एटा: जिला मुख्यालय जीटी रोड शहीद पार्क स्थित संयुक्त प्रेस क्लब कार्यालय पर शनिवार दोपहर करीब 1 बजे संयुक्त प्रेस क्लब के नेतृत्व में हिंदी पत्रकार दिवस के मौके पर क्लब के अध्यक्ष सुनील मिश्रा की अध्यक्षता में विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया।

गोष्ठी में शोसल डिस्टेंसिग का रखा गया पूरा ध्यान

हिंदी पत्रकारिता विषय पर चर्चा में वक्ताओं ने विभिन्न आयामों पर अपनी बात रखी और वक्ताओं द्वारा सामाजिक मूल्यों पर आधारित व प्रमाणिक पत्रकारिता पर जोर दिया गया। गोष्ठी के दौरान सभी पत्रकारों ने शोसल डिस्टेंसिग का पालन करते हुए मास्क भी लगा कर कोरोना से जागरूकता का परिचय दिया।

ये भी पढ़ें:कोविड-19: आयुक्त ने अस्पताल का किया दौरा, अधिकारियों को दिए ये दिशा-निर्देश

हिंदी पत्रकारिता का नया दौर चल रहा है

इस दौरान कार्यक्रम व संयुक्त प्रेस क्लब के अध्यक्ष सुनील मिश्रा ने कहा कि हिंदी पत्रकारिता ने हमारे देश के आम आदमी को सदैव केंद्र बिंदु में रखा है। आज इंटरनेट ने हिंदी पत्रकारिता को एक नया आयाम दिया है। देश ही नहीं विदेशों में भी हिंदी के समाचार पत्र और न्यूज पोर्टल ऑनलाइन सहज उपलब्ध है। उनकी प्रसार और पाठक संख्या में भी लगातार वृद्धि हो रही है। उन्होंने कहा कि भारत में क्षेत्रीय वेब हिंदी पत्रकारिता का नया दौर चल रहा है। कम खर्च में बहुत सारे कर्मठ पत्रकार आम आदमी के मुद्दों को वैश्विक स्तर पर पहुंचा रहे हैं। यह लोकतंत्र के लिए सुखद है।

वरिष्ठ पत्रकार कृष्णप्रभाकर उपाध्याय ने कहा कि हिंदी पत्रकारिता ने सदैव समाज की समस्याओं, जरूरतों को ध्यान में रखा है। आज लोगों के हाथों में मोबाइल है, सोशल मीडिया है जिस पर नागरिक पत्रकारिता बड़े पैमाने पर की जा रही है। हिंदी पत्रकारिता का ही असर है कि आज देश ही नहीं दुनिया में भी हिंदी भाषा के प्रति लोगों का नजरिया बदला है।

ये भी पढ़ें: चीनी छात्रों पर लगी रोक: अमेरिका ने जिनपिंग को दिया झटका, किया ये बड़ा एलान

पत्रकार संजय उपाध्याय ने कहा कि इंटरनेट के विस्तार ने आज के दौर में पाठक और दर्शकों को हिंदी के समाचार पत्रों से जोड़े रखा है। हिंदी पत्रकारिता के माध्यम से लोगों की भावाभिव्यक्ति सरलता से व्यापक क्षेत्रों तक पहुंच रही है। कार्यक्रम का संचालन कर रहे राजेश दीक्षित ने कहा कि तकनीकी के ज्ञान के बिना आज के समय में पत्रकारिता संभव नहीं है। खुशी की बात है कि आज तकनीकी को सभी स्वीकार कर रहे हैं। बहुत सारे पत्रकार ऐसे हैं जो दैनिक जीवन में भारी दबाव में काम करते हैं। ऐसे में उन्हें बीच-बीच में विश्राम की जरूरतों पर भी संस्थान को सोचना चाहिए।

पत्रकार महेश वर्मा ने कहा कि 30 मई 1826 को प्रकाशित हुआ पहला हिंदी का समाचार पत्र उदंत मार्तंड आज भी हिंदी के पत्रकारों के लिए ऊर्जा का स्रोत बना हुआ है। उन्होंने कहा कि इंटरनेट ने हिंदी पत्रकारिता को मजबूती देने के साथ ही रोजगार के नए अवसर भी उपलब्ध कराए हैं। वे कहते है कि हिंदी पत्रकारिता की शुरुआत बड़े अभाव के साथ हुई थी। बदलते वक्त के साथ आज हिंदी समाचार पत्रों के पत्रकार हर तकनीक से लैस है।

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/05/VID-20200530-WA0129.mp4"][/video]

पत्रकार आरबी गुप्ता ने कहा की कोरोना कार्यकाल में पत्रकारों पर हुए हमले की तीव्र आलोचना होनी चाहिए और सरकार से इस प्रकार के हमलों को रोकने के लिए कानून बनाने की भी उन्होंने मांग की तथा हिंदी पत्रकारिता में हिंदी अखबारों में अन्य भाषाओं की खिचड़ी बनाकर भाषा का प्रयोग रोकने की लोगों से अपील की।

पत्रकार समाज का आईना होता है

कार्यक्रम के संयोजक एवं संयुक्त प्रेस क्लब के महासचिव प्रमोद लोधी ने कहा कि पत्रकार समाज का आईना होता है, उन्होंने कहा कि आज पत्रकारिता चुनौतियों से जूझ रहा है। ऐसे में खबरों की विश्वसनीयता बनी रहें इसको सोचकर पत्रकार को खबरें प्रकाशित करनी चाहिए।

सुदृढ़ समाज के निर्माण में पत्रकार अहम भूमिका निभाते हैं। सबसे आगे निकलने की होड़ में समाचार की विश्वसनीयता खत्म न हो, इस पर ध्यान देने की जरूरत है। गांव समाज के मूलभूत सुविधाओं सड़क, बिजली पानी को ध्यान में रखकर पत्रकारिता करने की जरूरत है। जब गांवो में मूलभूत सुविधाओं के साथ संचार की सुविधा होगी, तो गांव से पलायन रुकेगा। पत्रकारिता सही दिशा में होनी चाहिए, पत्रकारिता गरीबों की आवाज बननी चाहिए।

कोरोना से शहीद पत्रकारों को दी श्रद्धांजलि

कार्यक्रम में कोरोना कार्यकाल में शहीद हुए पत्रकारों को पत्रकारों ने दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि अर्पित की गयी और सरकार से सभी पत्रकारों के एक एक परिजन को नौकरी तथा 50 लाख रुपये देने की प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी से मांग की। गोष्ठी के अंत में कार्यक्रम के अध्यक्ष सुनील मिश्रा व आयोजक संदीप शर्मा ने सभी अतिथियों का धन्यवाद प्रकट किया।

ये भी पढ़ें: अभी-अभी लॉकडाउन 5 का एलान, 30 जून तक घर में रहना होगा बंद

इस अवसर पर प्रमोद लोधी महासचिव संयुक्त प्रेस क्लब, सुनील यादव, राजाराम यादव, मदन गोपाल शर्मा, मोहसिन मलिक, प्रवीन शर्मा, अर्जुन मिश्रा, हर्षित मिश्रा, सूरज सक्सेना,अन्टू मिश्रा, अंकित गुप्ता, राजबर्धन गुप्ता, , अमित कुमार, हरिश्चन्द्र वर्मा, तरुण दीक्षित,आमिर खान, दीपक दीक्षित, इंदू शेखर श्रीवास्तव, राहुल वर्मा, , हिमांशू तिवारी रोहित सक्सेना शुभ मिश्रा, अक्षित मिश्रा, समेत बड़ी संख्या में पत्रकारगण उपस्थित थे।

रिपोर्ट: सुनील मिश्रा

ये भी पढ़ें: BCCI ने की खेल रत्न और अर्जुन पुरस्कार के लिए इन खिलाड़ियों के नाम की सिफारिश

Ashiki

Ashiki

Next Story