×

जहर से हिली राजधानी: सावधान हो जाएँ सभी लोग, हवा में दौड़ रही मौत

राजधानी लखनऊ की हवा लगातार जहरीली होती जा रही है। बीते 24 घंटे में लखनऊ का एयर क्वालिटी इंडेक्स बढ़ कर 332 तक पहुंच गया है, जबकि इससे पहले यह 316 पर था।

Newstrack
Published on: 4 Nov 2020 10:13 AM GMT
जहर से हिली राजधानी: सावधान हो जाएँ सभी लोग, हवा में दौड़ रही मौत
X
सावधान: लखनऊ की हवा हो गई है जहरीली, कुछ यूं भयानक दिख रहा मंजर Photo By Ashutosh Tripathi (newstrack.com)  

लखनऊ। यूपी की राजधानी लखनऊ की हवा लगातार जहरीली होती जा रही है। बीते 24 घंटे में लखनऊ का एयर क्वालिटी इंडेक्स बढ़ कर 332 तक पहुंच गया है, जबकि इससे पहले यह 316 पर था। अत्याधिक खराब की श्रेणी में आने वाले इस एक्यूआई के आंकडे़ सामने आने पर चेते राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने औचक निरीक्षण व छापेमारी की कार्यवाही शुरू कर दी।

ये भी पढ़ें…शोक में बॉलीवुड: दिग्गज अभिनेता की हुई मौत, 46 साल की उम्र में निधन

यह भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के दौरान पति में भी होते हैं बदलाव, पत्नी के साथ पुरुषों में दिखते हैं ये लक्षण

एजेंसियां भी प्रदूषण मानकों का उल्लघंन

क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी रामकरन ने बताया कि करीब 26 उद्योगों के निरीक्षण में 13 में वायु प्रदूषण के मानकों का उल्लघंन पाया गया। जबकि 06 निर्माण एजेंसियां भी प्रदूषण मानकों का उल्लघंन करती पायी गई।

उन्होंने बताया कि प्रदूषण बोर्ड ने इन सभी 06 निर्माण एजेंसियों तथा 13 उद्योगों को कारण बताओं नोटिस जारी कर 15 दिन में जवाब तलब किया है। उन्होंने बताया कि इन सभी परिसरों में फिर से औचक निरीक्षण किया जाएगा और वायु प्रदूषण के मानकों का उल्लंघन पाये जाने पर आर्थिक जुर्माने के साथ ही अन्य विधिक कार्रवाई की जाएगी।

lko-pollution Photo By Ashutosh Tripathi (newstrack.com)

इधर, भारतीय विष अनुसंधान संस्थान ने भी बीते मंगलवार को राजधानी लखनऊ के 09 आवासीय, व्यवसायिक और औद्योगिक क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता पर किए गए सर्वेक्षण की रिपोर्ट जारी की।

ये भी पढ़ें…लड़कियां करें ये इस्तेमाल: 5 फ्रूट कर देंगे आपको सुंदर, देखता रह जाएगा हर कोई

यह भी पढ़ें: अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव: जोर दार चल रही चुनाव में टक्कर, ट्रम्प चल रहे आगे

वायु गुणवत्ता मानक

आवासीय क्षेत्रों में अलीगंज, विकास नगर, इंदिरा नगर और गोमती नगर क्षेत्रों को शामिल किया गया, जबकि व्यावसायिक क्षेत्रों में चारबाग, आलमबाग, अमीनाबाद और चैक को शामिल किया गया और औद्योगिक क्षेत्र में अमौसी को शामिल किया गया।

रिपोर्ट में बताया गया है कि हवा में पीएम10 और पीएम 2.5 कणों की मात्रा राष्ट्रीय परिवेशी वायु गुणवत्ता मानक से अधिक मिली है। मानसून पूर्व मापी गई पीएम10 और पीएम 2.5 की मात्रा की तुलना में मानसून के बाद पीएम10 में 9.6 और पीएम 2.5 में 20.6 की मात्रात्मक वृद्धि पाई गई।

ये भी पढ़ें…अब कांपेगी चीनी सेना: आज आएंगे तीन और राफेल लड़ाकू विमान, भारत हुआ ताकतवर

ये भी पढ़ें…Burj Khalifa पर छाए Shah Rukh, Karan और Family के साथ मनाया Birthday

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story