×

नई गाइडलाइन जारी: जानिए इस बार कितनी मिली छूट, यूपी वाले ध्यान दें

देश में लॉकडाउन के बाद अब अनलॉक की प्रक्रिया चल रही है। 30 जून को अनलॉक- 1 खत्म होने के बाद आज यानी एक जुलाई से देशभर में अनलॉक- 2 (Unlock-2.0) की शुरूआत हो चुकी है।

Shreya
Published on: 1 July 2020 6:35 AM GMT
नई गाइडलाइन जारी: जानिए इस बार कितनी मिली छूट, यूपी वाले ध्यान दें
X

लखनऊ: देश में लॉकडाउन के बाद अब अनलॉक की प्रक्रिया चल रही है। 30 जून को अनलॉक- 1 खत्म होने के बाद आज यानी एक जुलाई से देशभर में अनलॉक- 2 (Unlock-2.0) की शुरूआत हो चुकी है। वहीं केंद्र की गाइडलाइंस के आधार पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी मंगलवार को Unlock-2.0 के लिए गाइडलाइन्स जारी कर दी है। मुख्य सचिव आरके तिवारी द्वारा जारी गाइडलाइन के मुताबिक, लॉकडाउन प्रदेश के कंटेनमेंट जोन में 31 जुलाई तक जारी रहेगा। जबकि कंटेनमेंट जोन को छोड़कर अन्य जगहों पर अनलॉक 2.0 की व्यवस्था लागू होगी।

यह भी पढ़ें: चावल चोरी कांड: निलंबित जवान का अधिकारियों पर गंभीर आरोप, दी ये धमकी

31 जुलाई तक बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज

उत्तर प्रदेश सरकार ने केंद्र की गाइडलाइन के आधार पर ही प्रदेश में सभी स्कूल और कॉलेज को 31 जुलाई तक बंद रखने का फैसला किया है। वहीं नाइट कर्फ्यू का टाइम भी केंद्र की गाइडलाइन के मुताबिक ही रखा गया है, जो कि रात दस बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। हालांकि मेरठ में यह रात के आठ बजे से सुबह छह बजे तक रहेगा।

यह भी पढ़ें: दर्दनाक तस्वीर: दादा के शव पर बैठा रहा मासूम, एनकाउंटर में हुई थी मौत

नाइट कर्फ्यू के दौरान केवल इन्हें मिलेगी छूट

नाइट कर्फ्यू के दौरान किसी भी तरह के वाहनों को आवाजाही की अनुमति नहीं होगी। सिर्फ जरूरी गतिविधियों जैसे- औद्योगिक इकाइयों की मल्टीपल शिफ्ट, माल की लोडिंग, अनलोडिंग, राज्य एवं राज्यकीय राजमार्गों पर व्यक्तियों और माल आदि का परिवहन, बसों, ट्रेनों व हवाई जहाजों से जाने वालों को छूट होगी। इसे लेकर स्थानीय प्राधिकारी अपने पूरे क्षेत्र में धारा 144 के अंतर्गत निषेधाज्ञा जारी करेगा और इसका सख्ती से पालन कराए जाने के निर्देश हैं। इसके अलावा कोरोना वायरस के प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय नीति निर्देशकों का पालन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: गलती से भी इन फ्री वेबसाइट्स पर न देखें फिल्में, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

अनलॉक 2.0 में बंद रहेंगे ये सब

अनलॉक 2 में भी पहले की ही तरह स्कूल, कॉलेज, कोचिंग, ट्रेनिंग सेंटर, थिएटर, बार, जिम, स्विमिंग पुल, सिनेमा हॉल, एंटरटेनमेंट पार्क, मल्टीप्लेक्सेज, असेंबली हॉल, अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा, मेट्रो सेवा और सभागार बंद रहेंगे। इसके अलावा पहले की ही तरह खेल, मनोरंजन, शैक्षिक, सांस्कृतिक व धार्मिक कार्यक्रम, सामाजिक, राजनीतिक, व अन्य सामूहिक गतिविधियों पर भी रोक जारी रहेगी।

यह भी पढ़ें: जनता को लगा महंगाई का झटका, महंगा हुआ गैस सिलेंडर, चेक करें नया रेट

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों से की ये अपील

गाइडलाइन्स जारी करने के साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी लोगों से अनलॉक 2.0 में भी पूरी तरह से सावधानी बरतने की अपील की है। CM ने कहा कि केंद्र की गाइडलाइन के मुताबिक ही प्रदेश में अनलॉक- 2 की शुरूआत हो रही है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री योगी ने अधिकारियों से भी नियमों का अनुपालन सख्ती से करवाने का निर्देश दिया है।

यह भी पढ़ें: सबसे बड़ा घोटाला: करोड़ों का सोना निकला नकली, अब जाकर हुआ खुलासा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story