×

मथुरा: वृंदावन कुंभ मेला के लिए बदली ट्रैफिक व्यवस्था, जानिए कौन से रास्ते रहेंगे चालू

एसपी ने ट्रैफिक व्यवस्थाओं में बदलाव एवं कड़े ट्रैफिक इंतजाम की जानकारी देते हुए बताया कि वृंदावन कुंभ मेले में लगातार श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। पिछले दिनों के मुकाबले इस वर्ष ज्यादा भीड़ पहुंचने की संभावना है।

Chitra Singh

Chitra SinghBy Chitra Singh

Published on 4 March 2021 12:22 PM GMT

मथुरा: वृंदावन कुंभ मेला के लिए बदली ट्रैफिक व्यवस्था, जानिए कौन से रास्ते रहेंगे चालू
X
मथुरा: वृंदावन कुंभ मेला के लिए बदली ट्रैफिक व्यवस्था, जानिए कौन से रास्ते रहेंगे चालू
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

मथुरा: कान्हा की नगरी में यदि आप शनिवार रविवार व शाही स्नान करने के लिए 6-7 मार्च व 9 मार्च को बिहारी जी व कुम्भ दर्शन करने आना चाहते है तो आपको पहले यातायात विभाग के द्वारा जारी किए गए बदलाव को ध्यान में रखना पड़ेगा । बताया जा रहा है कि पिछले शनिवार रविवार को कई कई घंटों तक लगे जाम की वजह से मथुरा पुलिस को अपने यातायात व्यवस्था में बदलाव करने को मजबूर होना पड़ा है ।

पुलिस ने तैयार किया खाका

बता दें कि वृंदावन कुंभ मेले के दौरान लगातार चरमराती ट्रैफिक व्यवस्थाओं को और सुगम और व्यवस्थित बनाने के लिए एक बार मथुरा ट्रैफिक पुलिस ने पुनः खाका तैयार किया है और पुलिसकर्मियों की तैनाती बढ़ाने के साथ-साथ बैरियर भी बढ़ा दिए हैं।

इस संबंध में गुरुवार को वृन्दावन टूरिस्ट फेसेलिटी सेंटर पर एडीएम प्रशासन सतीश त्रिपाठी , एस पी सिटी मार्तण्ड प्रकाश सिंह , एसपी ट्रैफिक ब्रजेश कुमार व इंस्पेक्टर वृन्दावन अनुज कुमार की एक बैठक सम्पन्न हुई।

ये भी पढ़ें...विधानसभा के सामने दरोगा ने खुद को उड़ाया, सीएम योगी से कहा— मेरे बच्चों का ख्याल रखना

ट्रैफिक प्लान में पुनः बदलाव

इसके बाद एसपी ट्रैफिक ने ट्रैफिक व्यवस्थाओं में बदलाव एवं कड़े ट्रैफिक इंतजाम की जानकारी देते हुए बताया कि वृंदावन कुंभ मेले में लगातार श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। पिछले दिनों के मुकाबले इस वर्ष ज्यादा भीड़ पहुंचने की संभावना है।

इसको देखते हुए ट्रैफिक के प्लान में एक बार पुनः बदलाव किया गया है और व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने की कोशिश की गई है। उन्होंने बताया कि ट्रैफिक व्यवस्था के लिए 10 सेक्टर बनाए गए हैं, जिसमें जोन के प्रभारी और क्षेत्राधिकारी मौजूद रहेंगे साथ ही सेक्टर प्रभारी और निरीक्षक के स्तर के पुलिसकर्मी भी तैनात रहेंगे।

बढ़ाई वाहनों की पार्किंग व्यवस्था

इसके अलावा उन्होंने बताया कि वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था भी बढ़ाई गई है, तीन अतिरिक्त पार्किंग व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि शनिवार, रविवार और अन्य परिक्रमा लगाने वाले दिनों में वाहन पास भी पूर्णतया बंद रहेंगे, कोई भी वाहन पास मान्य नहीं होगा।

ये भी पढ़ें...चने वाले बाबा: संवेदनशील दिखी सरकार, न्यूजट्रैक की खबर का हुआ असर

पार्किंग स्थलों से बांके बिहारी मंदिर तक एवं कुंभ मेले तक पहुंचने के लिए ई-रिक्शा, टेम्पो आदि की व्यवस्था की गई, जिनके रूट निर्धारित किए गए हैं। मीडिया से वार्ता के दौरान उन्होंने ट्रैफिक व्यवस्था की जानकारी देने के साथ-साथ श्रद्धालुओं से भी इन व्यवस्थाओं को बनाने की अपील की है, जिससे उनको किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े।



6 , 7 व 9 मार्च को मथुरा वृन्दावन में रहेगी ट्रैफिक व्यवस्था

विभिन्न मार्गो से वृन्दावन में प्रवेश करने वाले वाहनो की पार्किंग व्यवस्थाः

-एक्सप्रेस-वे से नोएडा की तरफ से आने वाले वाहन जो एनएच 19 से होते हुए गोवर्धन, कोसी, पलवल, फरीदाबाद जाने वाले वाहनो को राया कट से उतारकर लक्ष्मीनगर तिराहा होते हुए कृष्नापुरी तिराहे से टेंक चौराहा से अपने गन्तव्य स्थान तक जाने दिया जायेगा ।

-5-03-2021 की सांय 06.00 बजे से वृन्दावन कट से आने वाली सभी वाहनों को मण्डी पार्किंग स्थल वृन्दावन में पार्क कराया जायेगा ।

- शनिवार 06-03-2021 की प्रातः 06.00 बजे से वृन्दावन कट से आने वाले सभी वाहनों को पशु पैंठ पानीगाँव तिराहा पर पार्क कराया जायेगा।

- शुक्रवार दिनांक 05-3-2021 को मथुरा की तरफ से वृन्दावन आने वाले सभी वाहनो को टीएफसी पार्किंग, दारुख पार्किंग में पार्क कराया जायेगा।

- 6-03-2021 को प्रातः 06.00 बजे से मथुरा की तरफ से वृन्दावन आने वाले सभी वाहनो को पागल बाबा पार्किंग, राही पार्किंग, ITI पार्किंग में पार्क कराया जायेगा।

- 05-03-2021 को सांय 06.00 बजे से छटीकरा की तरफ से वृन्दावन आने वाले सभी वाहनो को मल्टीलेविल पार्किंग, अन्न पूर्णा पार्किंग में पार्क कराया जायेगा, दोनो पार्किंग भरने पर रायली भारती कट पार्किंग, वैष्णो धाम पार्किंग, गरुढ गोविन्द पार्किंग में पार्क कराया जायेगा।

ये भी पढ़ें...झांसी: एकमुश्त समाधान योजना का रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन

इसके आगे यात्रियों / जनता द्वारा ई-रिक्शा व टैम्पो से अपने निर्धारित स्थान पर जाने की व्यवस्था की गयी है

कुम्भ पूर्व वैष्णव बैठक क्षेत्र व ठा0 श्री बांके बिहारी जी मन्दिर पहंचाने के लिये ई-रिक्शा व टैम्पो के संचालन की व्यवस्था...

- मल्टी लेवल पार्किंग से ठा0 श्री बाँके बिहारी जी मन्दिर जाने के लिए: मल्टी लेवल पार्किंग से नन्दनवन कट , सुनरख तिराहा, परिक्रमा मार्ग, बाराह घाट, जादौन पार्किंग नं0 3 से प्रवेश कर पार्किंग नं0 2 से वापस इसी रुट पर मल्टी लेवल पार्किंग आयेंगे । मल्टी लेवल पार्किंग से प्रेम मन्दिर तिराहा, रमणरेती चौराहा, हरिनिकुंज चौराहा, बिहारी जी कालौनी से वापस घूमकर देव रेजिडेन्सी होते हुए वापस इसी रुट पर आयेंगे ।

- सौ शैय्या तिराहा से ठा0 श्री बाँके बिहारी जी मन्दिर जाने के लिएः सौ फुटा तिराहासे प्रेम मन्दिर तिराहा , रमणरेती चौराहा , हरिनिकुंज चौराहा, बिहारी जी कालौनी से वापस घूमकर देव रेजिडेन्सी होते हुए वापस इसी रुट पर आयेंगे ।

- मल्टी लेवल पार्किंग से ई-रिक्शा व टैम्पो से श्रद्धालुओं को कुम्भ पूर्व वैष्णव बैठक क्षेत्र के लिये मल्टी लेवल पार्किंग से प्रेम मन्दिर तिराहा, सौ फुटा, अटल्ला चौराहा, चुंगी चौराहा, कात्यानी मन्दिर होते हुए इसी रुट से वापस जायेंगे ।

mathura police

ये भी पढ़ें...ताजमहल में नहीं मिला बम, धमकी देने वाला युवक अरेस्ट, पूछताछ में उगला बड़ा राज

- पशु पैंठ पानीगाँव से ठा0 श्री बाँके बिहारी जी मन्दिर जाने के लिए: यमुना पक्का पुल से कैलाश नगर चौराहा , गौरे दाऊजी चौराहा परिक्रमा मार्ग , तराश मन्दिर , जयपुर मन्दिर , सीएफसी चौराहा, भट्ठर भवन होते हुए इसी रुट से वापस जायेंगे ।

- सौ शैय्या तिराहा से कुम्भ पूर्व वैष्णव बैठक क्षेत्र जाने के लियेः सौ फुटा तिराहा से अटल्ला चौराहा, चुंगी चौराहा, कात्यानी मन्दिर होते हुए इसी रुट से वापस जायेंगे ।

- पशु पैंठ पानीगाँव से से कुम्भ पूर्व वैष्णव बैठक क्षेत्र जाने के लिये: यमुना पक्का पुल से चामुण्डा मन्दिर तिराहा, परिक्रमा मार्ग, पानीघाट तिराहा परिक्रमा मार्ग , मैत्री घर पार्किंग परिक्रमा मार्ग होते हुए इसी रुट से वापस जायेंगे ।

रिपोर्ट- नितिन गौतम

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story