×

यूपी की बिटिया का कमाल: जिद्दी बेटी ने सपनों के लिए छोड़ा घर, ऐसे बनी अफसर

पीसीएस की परीक्षा पास करने वाली संजू एक ऐसे परिवार से ताल्लुक रखती हैं, जहां पर बेटियों की शिक्षा को ज्यादा तवज्जो नहीं दी जाती है। शादी का ज्यादा दबाव पड़ने पर उन्होंने घर छोड़ने का फैसला किया और आज अफसर बनकर सभी के लिए मिसाल बन गई हैं।

Shreya
Published on: 13 Sep 2020 9:28 AM GMT
यूपी की बिटिया का कमाल: जिद्दी बेटी ने सपनों के लिए छोड़ा घर, ऐसे बनी अफसर
X
यूपी की बिटिया Sanju ने किया कमाल

मेरठ: बेटियां, बेटों से कम नहीं होती। आजकल लड़कियां वो मुकाम हासिल करके दिखा रही हैं, जो लड़कों ने भी हासिल नहीं किया है। आज के दौर में हर क्षेत्र में बेटियां अपना कमाल दिखा रही हैं। लेकिन आज हम आपको ऐसे ऐसी बेटी के बारे में बताने जा रही हैं, जो आज सभी के लिए एक मिसाल के तौर पर उभरी है। हम बात कर रहे हैं उत्तर प्रदेश के मेरठ की रहने वाली बेटी संजू की। जिसने अपने सपनों के लिए ना केवल घर छोड़ा, बल्कि अपने घर वालों को वो मुकाम हासिल करके भी दिखाया।

यह भी पढ़ें: 60 चीनी सैनिक मारे गए: चीन लगातार हो रहा खत्म, अमेरिका ने किया खुलासा

शादी के दबाव के चलते छोड़ा था घर

संजू अपने करियर और सपनों को ज्यादा तवज्जो देने वाली लड़कियों में से एक है। लेकिन उसके परिवार वाले उस पर लगातार शादी के लिए दबाव बना रहे थे, जिसके चलते उसने एक दिन अपना घर छोड़ने का फैसला कर लिया। लेकिन ऐसाा करना एक लड़की के लिए आसान नहीं था। साल 2013 में संजू ने अपना घर छोड़ दिया। घर से बगावत कर संजू ने साल 2017 में सिविल सर्विसेज की तैयारी शुरू कर दी। कड़ी मेहनत और लगन से संजू ने पीसीएस की परीक्षा पास की और अब अफसर बन गई।

यह भी पढ़ें: सामने आए उद्धव: बोले- महाराष्ट्र को किया जा रहा बदनाम, जल्द दूंगा जवाब

परिवार में नहीं दी जाती थी लड़कियों की शिक्षा को अहमियत

पीसीएस की परीक्षा पास करने वाली संजू एक ऐसे परिवार से ताल्लुक रखती हैं, जहां पर बेटियों की शिक्षा को ज्यादा तवज्जो नहीं दी जाती है। इसी सोच के चलते संजू की बड़ी बहन की शादी इंटर पास करने के बाद ही करा दी गई। जैसे ही संजू ने इंटर पास किया तो उसको भी आगे की पढ़ाई करने से मना कर दिया गया। हालांकि संजू ने इसका विरोध किया और जैसे तैसे घर वालों के गुस्से का सामना करते हुए उसेन ग्रेजुएशन पूरी कर ली।

यह भी पढ़ें: आ रहे मनोज बाजपाई: द फैमिली मैन 2 में मचाएंगे धमाल, डबिंग से शुरू हुई तैयारी

अब आईएएस की तैयारी कर रही हैं संजू

इसके बाद जब फिर से शादी के लिए दबाव पड़ने लगा तो संजू ने अपना घर छोड़ने का फैसला किया। घर से बगावत कर चुकी बिटिया ने अपने सपनों को पूरा करने के लिए कभी ट्यूशन पढ़ाया तो कभी प्राइवेट जॉब की। लेकिन पढ़ाई में कोई भी लापरवाी नहीं बरती। आखिरकार उसकी मेहनत रंग लाई और सालों की तपस्या के बाद संजू को कामयाबी हासिल हुई। पीसीएस पास करने के बाद अब संजू आईएएस की तैयारी कर रही हैं। उनकी ख्वाहिश है कि वो मेरठ में ही एक दिन कलेक्टर बनकर आए।

यह भी पढ़ें: इस बड़े नेता को 48 घंटे पहले हो गया था अपनी मौत का आभास, उठाया था ये बड़ा कदम

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story