×

UP को जल्द मिलेंगे 1000 से ज्यादा आयुर्वेद और होम्योपैथ चिकित्सक

यूपी को जल्द ही 1000 से ज्यादा आयुर्वेद और होम्योपैथ चिकित्सक मिलने जा रहे हैं। प्रदेश सरकार के आयुष विभाग ने लोकसेवा आयोग द्वारा चयनित 521 आयुर्वेद...

Newstrack
Published on: 22 July 2020 5:47 PM GMT
UP को जल्द मिलेंगे 1000 से ज्यादा आयुर्वेद और होम्योपैथ चिकित्सक
X

मनीष श्रीवास्तव

लखनऊ: यूपी को जल्द ही 1000 से ज्यादा आयुर्वेद और होम्योपैथ चिकित्सक मिलने जा रहे हैं। प्रदेश सरकार के आयुष विभाग ने लोकसेवा आयोग द्वारा चयनित 521 आयुर्वेद तथा 596 होम्योपैथ चिकित्साधिकारियों के पद पर तैनाती के लिए आनलाइन काउंसिलिंग कराने का फैसला लिया है। आनलाइन काउंसिलिंग की प्रक्रिया आगामी 25 जुलाई से शुरू होगी।

ये भी पढ़ें: मानसून टिप्स: ऐसे रखें आचार, नहीं होंगे खराब, हर मौसम में बढ़ाएगा स्वाद

ऑनलाइन काउंसिलिंग

ऑनलाइन काउंसिलिंग के लिए अभ्यर्थियों को आयुष विभाग की वेबसाइट पर लागिन कर अपना पंजीकरण कराना होगा। आगामी 25 जुलाई को सुबह 10 बजे से पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू होगी जो कि 28 जुलाई को रात 12 बजे तक चलेगी। पंजीकरण के दौरान ही अभ्यर्थियों को तैनाती के जिले के विकल्प भी बताने होंगे। इसके बाद 29 जुलाई को मेरिट तथा अन्य नियमों के आधार पर अभ्यर्थियों द्वारा दिए गए विकल्पों में जिला आवंटित किया जायेगा।

ये भी पढ़ें: कोरोना से निपटने की तैयारिओं का मंडलायुक्त ने लिया जायजा, दिए ये निर्देश

ये होगी प्रक्रिया

30 जुलाई को सुबह 10 बजे से लेकर पहली अगस्त की मध्यरात्रि तक अभ्यर्थियों को आवंटित जिलों में मेरिट के आधार पर रिक्त चिकित्सालय के लिए विकल्प दिए जायेंगे। इसके बाद 4 अगस्त को मेरिट तथा अन्य नियमों के आधार पर चुने गए विकल्पों में से आवंटित जिले और चिकित्सालय की घोषणा कर चिकित्सकों को तैनाती दी जायेगी।

ये भी पढ़ें: विकास दुबे एनकाउंटर केस: सुप्रीम कोर्ट ने तय किये जांच अधिकारियों के नाम, यहां देखें

बता दें कि कोरोना संक्रमण के दौरान आयुर्वेद व होम्योपैथ की बढ़ती मांग को देखते हुए इन चिकित्सकों की तैनाती से प्रदेश के लोगों को काफी राहत मिलेगी। इधर, लोगों का काफी रूझान आयुर्वेद की ओर हुआ है और लोग अब आयुर्वेद के निजी क्लीनिकों पर भी जा रहे है। इसके साथ ही आयुर्वेद के उत्पादों का भी बड़ी मात्रा में सेवन कर रहे है।

ये भी पढ़ें: सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी: लश्कर के आतंकी ठिकाने का भंडाफोड़, बम से उड़ाया

Newstrack

Newstrack

Next Story