×

शाहनवाज से लेकर योगी आदित्यनाथ तक ने पं दीनदयाल को किया याद

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पं0 दीनदयाल उपाध्याय को नमन करते हुए कहा कि भारत की राजनीति में एकात्म मानववाद और अन्त्योदय के दर्शन के साथ समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को शासन की योजनाओं के साथ जोड़ने का सपना पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी ने देखा था।

SK Gautam
Published on: 7 Jun 2023 3:54 PM GMT
शाहनवाज से लेकर योगी आदित्यनाथ तक ने पं दीनदयाल को किया याद
X

लखनऊ: पं0 दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर भारतीय जनता पार्टी ने अन्त्योदय पथ, अन्त्योदय प्रण व अन्त्योदय लक्ष्य के साथ एकात्म मानववाद के प्रणेता को श्रद्धांसुमन अर्पित किये। पं0 दीन दयाल उपाध्याय जी की जयंती पर स्वच्छता, प्लास्टिक से मुक्ति, जल संरक्षण व पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लेकर हर बूथ पर श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह व राष्ट्रीय प्रवक्ता शहनवाज हुसैन ने पं0 दीनदयाल उपाध्याय स्मृतिका, चारबाग, लखनऊ में दीनदयाल की प्रतिमा पर माल्यार्पण करके नमन किया।

ये भी देखें : हो जाएं सावधान! एसिडिटी की यह दवा ली तो हो सकता है कैंसर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पं0 दीनदयाल उपाध्याय को नमन करते हुए कहा कि भारत की राजनीति में एकात्म मानववाद और अन्त्योदय के दर्शन के साथ समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को शासन की योजनाओं के साथ जोड़ने का सपना पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी ने देखा था।

अन्त्योदय के प्रणेता पं0 दीनदयाल उपाध्याय ने सामाजिक उत्थान का सपना देखा था

योगी ने कहा कि एकात्म मानववाद और अन्त्योदय के प्रणेता पं0 दीनदयाल उपाध्याय ने गांव, गरीब, किसान, नौजवान, महिलाओं, वंचित, शोषित वर्ग के आर्थिक एवं सामाजिक उत्थान का सपना देखा था। आज पं0 दीनदयाल उपाध्याय द्वारा प्रशस्त पथ के पथिक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वह सपना साकार कर रहे है।

ये भी देखें : ग्लोबल वार्मिंग से तबाही से मात्र आठ दशक दूर या इतने करीब

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश के अंदर बुनियादी ढांचागत विकास के जिए केन्द्र सरकार व प्रदेश सरकार कार्य कर रही है, जो नौजवानों के रोजगार, उन्हें नौकरी उपलब्ध कराने तथा उनके आर्थिक स्वावलम्बन में सहायक हो रहे है। किसानों के लिए भी अनेक योजनाएं प्रारम्भ की गई है।

प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने पं0 दीनदयाल उपाध्याय को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि संसद में देश की एकता, अखण्डता तथा राष्ट्रवाद की बात करने के लिए जनसंघ की नींव पड़ी और देश में राजनीतिक अराजकता के खात्मे के लिए जनसंघ का उदय हुआ।

ये भी देखें : अब बहुरेंगे अवन्तिकापुरी धाम के दिन, जानें क्या है पौराणिक मान्यता

पं0 दीनदयाल उपाध्याय के नेतृत्व में अन्त्योदय का विचार लेकर तपस्वी कार्यकर्ता निकल पड़े। पं0 दीनदयाल उपाध्याय का स्वप्न था कि समाज के अंतिम सोपान पर खड़े व्यक्ति को भर पेट भोजन, सिर पर छत, बच्चों की पढ़ाई और गरीब को दवाई मिले, इस स्वप्न को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी अन्त्योदय पथ पर आगे बढ़ते हुए पूरा कर रहे है।

फाइनल में न पहुँचने के अधूरे रोमांच को मोदी पूरा - शाहनवाज़

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने आज कहा कि विश्वकप के फाइनल मैच में भारत के न खेलने से जो रोमांच अधूरा रह गया था वह रोमांच ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में भारत के प्रधानमंत्री व अमेरिका के राष्ट्रपति की हुई सभा से पूरा हुआ है। जब मोदी जी व ट्रंप हाथ में हाथ डालकर घूम रहे थे तो भारतीयों की छाती 56 इंच की हो रही थी और लग रहा था जैसे विश्व राजनीति का वर्ल्ड कप जीत कर मोदी जी आ रहे है।

ये भी देखें : बिजली का मीटर! दिल्ली के किराएदार खुद लगा सकेंगे बिजली मीटर

पत्रकार वार्ता के दौरान शाहनवाज हुसैन ने कहा कि मोदी सरकार महात्मा गांधी, सरदार वल्लभ भाई पटेल, डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी, प. दीनदयाल उपाध्याय तथा अटल जी के सपनों को साकार कर रही है। उन्होंने कहा कि योगी सरकार बेहतरीन काम कर रही है। उत्तर प्रदेश कई क्षेत्रों में पहले पायदान पर पहुंचा है। प्रवक्ता ने कहा कि जम्मूकश्मीर से अनुच्छेद 370 व 35ए की समाप्ति के साथ एक देश, एक विधान, एक निशान का वर्षों पुराना सपना पूरा हुआ है। जिससे पूरे देश में खुशी की लहर है।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि अमेरिका विश्व का सबसे ताकतबर देश है। उस देश का राष्ट्रपति भारत के प्रधानमंत्री के भाषण पर तालियां बजा रहा है और भारत में कुछ नेता छाती पीट रहे है, यह दुर्भाग्य पूर्ण है।

उन्होंने कहा कि एक दौर था जब नवाज शरीफ ने कहा था कि मनमोहन सिंह देहाती औरत की तरह अमेरिका से शिकायत करते है, आज के दौर में इमरान खांन की यह कहने की हैसियत नहीं हो सकती।

शाहनवाज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी अमेरिका के राष्ट्रपति के हाथ में हाथ डालकर और आंख में आंख डालकर बात करते है। यह भी कहा कि मोदी जी ने डोनाल्ड ट्रंप से कहा था कि आपने मुझे अपने परिवार से मिलाया है, यह मेरा परिवार है मैं आपको अपने परिवार से मिलाता हूॅ। मोदी जी के लिए देश की 130 करोड़ जनता ही उनका परिवार है।

उन्होंने कहा कि ह्यूस्टन में डोनाल्ड ट्रंप ने इमरान खान के मुंह पर कहा कि मोदी जी ने आक्रामक भाषण दिया और मैदान में उपस्थित 59 हजार लोग उनसे सहमति जता रहे थे। शाहनवाज ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के अमेरिकी दौरे से मजबूत हुआ है, भारत का पक्ष मजबूत हुआ है। उन्होंने कहा कि नरेन्द्र (स्वामी विवेकानन्द) ने जो सपना देखा था उसे नरेन्द्र मोदी पूरा कर रहे है। भारत पुनः विश्वगुरू बनने की राह पर आगे बढ रहा है। उन्होंने कहा कि अमेरिका के साथ 60 बिलियन डॉलर के ट्रेड डील की उम्मीद है।

ये भी देखें : अगर रहना है हर मौसम में फिट, तो अपनाए ये 6 नए तरीके

केन्द्र सरकार द्वारा करों में छूट से अमेरिका व चीन ट्रेड वॉर का फायदा भारत उठाएगा। भारत में अब बड़ा निवेश आएगा। शाहनवाज ने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वॉर अगेंस्ट टेररिज्म में नरेन्द्र मोदी जी आज विश्व नेता है। नरेन्द्र मोदी ग्लोबल लीडर बन चुके है।

एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि गुलाम नवी आजाद सहित विपक्ष के सभी नेताओं को यह ध्यान रखना चाहिए कि वह ऐसा कोई भी बयान न दें जिसका उपयोग पाकिस्तान डोजियर में कर ले। राहुल गांधी के बयान का उपयोग पाकिस्तान कर चुका है।

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहनवाज हुसैन ने कहा कि अब भारत मैन्यूफैक्चरिंग हब बनेगा

चीन से पलायन करने वाली कम्पनियां भारत में निवेश करेगी और देश में रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे। वास्तव में सरकार की यह घोषणाएं दीवाली के एक माह पूर्व ही उद्योग और व्यापार जगत के लिए दीवाली लेकर आई है।

उन्होंने यह बात भाजपापार्टी केन्द्र सरकार एवं प्रदेश सरकार द्वारा किये गए आर्थिक सुधारों की जानकारी लेकर व्यापारियों के बीच 26 सितम्बर से 5 अक्टूबर तक व्यापारियों के बीच व्यापारी हित में किये गए मोदी सरकार और योगी सरकार के कार्याे का लेखा-जोखा लेकर पार्टी के पदाधिकारी एव नेता पहुंचेगे।

ये भी देखें : पाकिस्तान को चेतावनी: भारत के विदेशमंत्री ने कहा अब सिर्फ इस मुद्दे पर होगी बात

प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए 20 सितम्बर को जो महत्वपूर्ण घोषणाएं की गई उससे देश के औद्योगिक विकास में तेजी आएगी। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि वर्षाे से व्यापारियों की बोर्ड गठन की मांग रही है। मोदी सरकार ने व्यापारी कल्याण आयोग का गठन करके तथा योगी सरकार द्वारा व्यापारी कल्याण बोर्ड का गठन करके व्यापारियों की समस्याओं के निराकरण करने का काम किया है।

इसके साथ ही उद्योग बन्धुओं और व्यापार बन्धुओं के माध्यम से व्यापारियों की समस्याओं के निराकरण के लिए जिला अधिकारी हर माह उनके साथ बैठक भी करेंगे। यह सारे व्यापारी कल्याण के कार्याे के साथ हमें व्यापारियों के बीच पहुंचना है तथा उन्हें जानकारी देता है। केन्द्र सरकार द्वारा किए गए आर्थिक सुधारों का लाभ उद्योग के साथ ही व्यापारी व ग्राहक को भी मिलेगा।

मोदी सरकार 4 बार आर्थिक सुधारों की घोषणा कर चुकी है

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि वैश्विक मन्दी के माहौल को दूर करने के लिए कारपोरेट टैक्स घटाने से उद्योग जगत से लेकर शेयर बाजार और आम आदमी ने जैसी उत्साह जनक प्रतिक्रिया व्यक्त की है उससे इस व्यापक असर वाले निर्णय का वैश्विक प्रभाव दिखेगा। कारपोरेट टैक्स 30 फीसदी से घटाकर 22 फीसदी कर दिया गया है। मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर की नई कम्पनियों के लिए टैक्स 25 प्रतिशत से घटाकर 15 प्रतिशत कर दिया गया है।

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक विनीत शारदा, व्यापारी कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष रविकान्त गर्ग, व्यापार प्रकोष्ठ के प्रदेश सहसंयोजक रमेश जायसवाल, सुनील रामा, राजेश मसाला, व्यापारी कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष मनीष गुप्ता व अशोक गोयल के साथ व्यापार प्रकोष्ठ के सभी क्षेत्र संयोजक व सहसंयोजक तथा व्यापारी कल्याण बोर्ड के सदस्य उपस्थित हुए।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story