×

दीपावली का हुआ आगाज, बाजारों में उमड़ी भीड़ ने उड़ाई धज्जियां

धनतेरस के एक दिन पहले ही बाजारों में भारी भीड़ उमड़ पड़ी है और लोग नए बर्तनों, कपड़ों आदि के साथ ही लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां खरीदते देखे जा सकते है।

Shreya
Published on: 11 Nov 2020 2:02 PM GMT
दीपावली का हुआ आगाज, बाजारों में उमड़ी भीड़ ने उड़ाई धज्जियां
X

लखनऊ: हिंदूओं का पांच दिन का उत्सव कल यानी गुरुवार से धनतेरस के साथ शुरू होगा। कोरोना महामारी के बाद पहले बडे़ त्यौहार के लिए बाजार सजे हुए है। जहां व्यापारियों को उम्मीद है कि इस बार लोग जमकर खरीदारी करेंगे तो बाजारों में ग्राहकों की आमद शुरू हो गई है। धनतेरस के एक दिन पहले ही बाजारों में भारी भीड़ उमड़ पड़ी है और लोग नए बर्तनों, कपड़ों आदि के साथ ही लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां खरीदते देखे जा सकते है।

इस दौरान दुकानदार तो कोरोना गाइडलाइन के तहत मास्क लगाये दिखे लेकिन ग्राहकों में काफी संख्या में लोग बिना मास्क के बाजार में घूम रहे थे। भीड़ के कारण सोशल डिस्टेसिंग की भी जमकर धज्जियां उड़ती दिखी।

LUCKNOW Diwali (फोटो- न्यूजट्रैक)

राजधानी के बाजारों में लोगों ने जमकर की खरीदारी

राजधानी लखनऊ के अमीनाबाद, चैक, हजरतगंज, निशातगंज, आलमबाग, आशियाना, भूतनाथ, पत्रकार पुरम जैसे बाजारों में लोगों ने जमकर खरीदारी की। सुबह से ही बाजार सज गए थे। आने वालों का सिलसिला सुबह से ही शुरू हो गया था। अमीनाबाद में दोपहर बाद तो भारी भीड़ के कारण लोगों कोे खडे़ होने की जगह भी नहीं मिल पार रही थी।

diwali (फोटो- न्यूजट्रैक)

यह भी पढ़ें: टूटेगा विश्व रिकार्ड: 5 लाख 51 हजार दीपों से जगमगाएगी रामनगरी, दिखेगा भव्य दृश्य

लोगों में त्योहार का गजब उत्साह

कोरोना वायरस में लागू लॉकडाउन और तमाम पाबंदियों से लंबे समय तक जूझ रहे लोगों में त्योहार को लेकर गजब का उत्साह था। क्या महिलाएं क्या बच्चे सबका उत्साह देखने लायक था। शाम होने से पहले ही बाजार रोशनी से नहा उठा। दीपावली का सुंदर आगाज देखकर मोन मोह जा रहा था।

diwali lucknow (फोटो- न्यूजट्रैक)

दुकानों पर लोगों की भारी भीड़ उमड़ी

आभूषण और बर्तन की दुकानों पर लोगों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। हर कोई धनतेरस के मौके पर कुछ न कुछ खरीद लेना चाहता था। बाजार में खील बतासे की दुकानें भी सज गई थीं। लोग दीपावली के लिए दीपों से लेकर खील बतासे व धूप, अगरबत्ती की भी खरीदारी शुरू कर दी हैं। शाम को मंदिरों में भी भक्तों की भीड़ उमड़ी। हनुमान सेतु समेत कई मंदिरों में भी लोग शाम को पूजा अर्चना कर रहे थे। हनुमान मंदिर में लगातार जप व भजन का कार्यक्रम चल रहा है।

Ganesha-Lakshmi Idol (फोटो- न्यूजट्रैक)

यह भी पढ़ें: नीतीश फेल: तो सुशासन बाबू का क्या होगा अगला कदम, क्या फिर बदलेंगे गाड़ी

लक्ष्मी गणेश की प्रतिमाओं के लगे स्टॉल

बाजार में जहां दुकानों के आगे लक्ष्मी गणेश की प्रतिमाओं के अलग से स्टाल लगाए गए हैं। बाजार का नजारा उत्सव जैसा हो गया है। दीपावली का पर्व उल्लासपूर्वक मनाने के लिए लोग बाजार में खरीददारी को उमड़ने लगे हैं।

Pottery Shop (फोटो- न्यूजट्रैक)

धनतेरस पर बाजार में लोगों की भीड़ व जमकर हो रही खरीदारी से दुकानदार दुकानदारों के चेहरे भी खुशी से चमक रहे थे। ग्राहकों को रिझानें के लिए दुकानदारों ने सामानों के साथ कई आकर्षक आफर भी दिए हुए है।

यह भी पढ़ें: पटाखा प्रतिबंध पर फूटा संतों का गुस्सा, बकरीद पर कुर्बानी तो दीपावली पर पटाखा क्यों नहीं?

Ganesh-Laxmi (फोटो-न्यूजट्रैक)

मूर्तियां की भी जमकर हुई शॉपिंग

मूर्तियों की दुकानों पर भी लोग जमकर खरीदारी करते दिखे। दीपावली में लक्ष्मी, गणेश की नई मूर्ति के साथ लोग पूजा अर्चना करते हैं। सभी बाजारों में लक्ष्मी गणेश की प्रतिमाओं की बिक्री के लिए स्टाल लग गए हैं। इन स्टालों पर पहुंचकर लोग अपनी श्रद्धा व क्षमता के अनुसार लक्ष्मी गणेश की प्रतिमा की खरीददारी में जुट गए हैं।

यह भी पढ़ें: तबाही लाएगी बर्फबारी: बारिश से भीगेगा ये राज्य, 13 नवंबर को अलर्ट हुआ जारी

diwali-shopping (फोटो-न्यूजट्रैक)

चांदी के सिक्के की कई वेराइटी

धनतेरस के दिन सोने और चांदी का आभूषण खरीदना शुभ माना जाता है। बाजार में चांदी के सिक्के की कई वेराइटी देखने को मिल रही है। ज्वैलरी की दुकानों पर महिलाओं की भीड़ जमी रही। किसी ने चांदी के सिक्के खरीदे तो किसी ने ज्वैलरी। दीवाली में कपड़ों की खरीददारी के लिए लोगों की भीड़ ब्रांडेड शोरुम और शापिंग माल्स की ओर उमड़ रही है। युवा पीढ़ी का रुझान ब्रांडेड परिधानों की ओर ही अधिक रहता है। इसके चलते शहर के सभी माल्स में युवाओं, युवतियों, बच्चों और महिलाओं की भीड़ दिख रही है।

रिपोर्ट- मनीष श्रीवास्तव

यह भी पढ़ें: लाखों युवाओं को तोहफा: यूपी वालों के लिए खुशखबरी, सीएम योगी का बड़ा ऐलान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shreya

Shreya

Next Story