×

AMU शताब्दी समारोह: स्वच्छ भारत से मुस्लिम बेटियों को मिली मदद- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के शताब्दी समारोह में शामिल हुए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के शताब्दी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि देश के लिए AMU का योगदान सराहनीय है।

Newstrack
Published on: 22 Dec 2020 5:24 AM GMT
AMU शताब्दी समारोह: स्वच्छ भारत से मुस्लिम बेटियों को मिली मदद- पीएम मोदी
X
AMU शताब्दी समारोह LIVE: संबोधन शुरू, पीएम मोदी ने की AMU के छात्रों की तारीफ

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के शताब्दी समारोह में शामिल हुए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के शताब्दी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि देश के लिए AMU का योगदान सराहनीय है। उन्होंने तारीफ करते हुए "सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के मंत्र को याद दिलाया।

पीएम मोदी ने संदेश दिया कि जो भी देश का है, वो देश के हर नागरिक है और संविधान के तहत सभी को अधिकार मिले हैं। इससे पहले 1964 में तत्कालीन प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने एएमयू के दीक्षांत समारोह को संबोधित किया था।

एएमयू के शताब्दी समारोह में प्रधानमंत्री मोदी के अलावा केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और विश्वविद्यालय के कुलाधिपति सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन भी शामिल हुए। इस अवसर पीएम मोदी ने एक विशेष डाक टिकट भी जारी किया। कोरोना संकट की वजह से इस बार कार्यक्रम का आयोजन वर्चुअल तरीके से किया गया।

प्रधानमंत्री का AMU से देश को बड़ा सन्देश कहा- सियासत से बड़ा है समाज

पीएम मोदी ने कहा कि समाज में वैचारिक मतभेद होते हैं, लेकिन जब बात राष्ट्र के लक्ष्य के प्राप्ति की हो तो सभी मतभेद को किनारे रख देने चाहिए। देश में कोई किसी भी जाति या मजहब का हो, उसे देश को आत्मनिर्भर बनाने की ओर योगदान देना चाहिए। पीएम मोदी ने कहा कि AMU से कई सेनानी निकले हैं, जिन्होंने अपने विचारों से हटकर देश के लिए जंग लड़ी। पीएम मोदी ने कहा कि सियासत सिर्फ समाज का एक हिस्सा है, लेकिन सियासत-सत्ता से अलग देश का समाज होता है। ऐसे में देश के समाज को बढ़ाने के लिए हमें काम करते रहना चाहिए।

हम एक लक्ष्य के साथ आगे बढ़ेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब हम एक लक्ष्य के साथ आगे बढ़ेंगे, तो कुछ तत्व ऐसे होते हैं जिन्हें इससे दिक्कत होगी। वो तत्व हर समाज में हैं, लेकिन हमें इन सबसे आगे बढ़कर देश के लिए काम करना चाहिए। पिछली शताब्दी में मतभेदों के नाम पर काफी वक्त जाया हो गया है, लेकिन अब वक्त ना गंवाते हुए नये भारत, आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को पूरा करना है।

ये भी देखें: हादसे से कोहराम: बस-ट्राले में भीषण टक्कर से बिछी लाशें, यात्रियों में अफरा-तफरी

पीएम मोदी ने छात्रों से कहा - पुरानी पांडुलिपी को डिजिटल क्षेत्र के जरिए दुनिया के सामने लाएं

पीएम मोदी ने कहा कि AMU के सौ साल पूरे हो रहे हैं, ऐसे में सौ हॉस्टल के छात्र कुछ रिसर्च करें। आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर ऐसे स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में रिसर्च करें, जिनके बारे में अबतक काफी कम लोग जानते हैं। इनमें 75 आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी, 25 महिला स्वतंत्रता सेनानी के बारे में जानकारी इकट्ठा करें। पीएम मोदी ने साथ ही पुरानी पांडुलिपी को डिजिटल क्षेत्र के जरिए दुनिया के सामने लाएं।

स्वच्छ भारत से मुस्लिम बेटियों को मिली मदद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जो देश का है, वो हर देशवासी है। पीएम मोदी ने कहा कि कुछ वक्त पहले AMU के एक पूर्व छात्र ने उनसे बात करते हुए बताया। कभी मुस्लिम बेटियों का स्कूल से ड्रॉप आउट रेट 70 फीसदी से अधिक था, कई दशकों से ऐसी ही स्थिति थी। लेकिन स्वच्छ भारत मिशन के बाद अब ये घटकर 30 फीसदी तक रह गया है।

अब 35 फीसदी तक मुस्लिम बेटियां पढ़ रही हैं।

पीएम मोदी बोले कि AMU में भी अब 35 फीसदी तक मुस्लिम बेटियां पढ़ रही हैं। इसकी फाउंडर चांसलर की जिम्मेदारी बेगम सुल्तान ने संभाली थी। पीएम मोदी बोले कि अगर महिला शिक्षित होती है, तो पूरी पीढ़ी शिक्षित हो जाती है। पीएम मोदी ने बताया कि आज हमारी सरकार ने तीन तलाक से पीड़ित महिलाओं की मदद करने का फैसला लिया।

ये भी देखें: कोरोना के नए स्ट्रेन पर भारत हुआ अलर्ट, उठाया ये बड़ा कदम, जान लें नियम

-पीएम मोदी ने कहा कि AMU के छात्र देश के स्वतंत्रता सेनानियों पर रिसर्च करें।

-देश का युवा देश को आगे बढानें के लिए प्रतिबद्ध है।

पीएम मोदी ने दिया नया मंत्र- सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि सर सैयद का संदेश कहता है कि हर किसी की सेवा करें, चाहे उसका धर्म या जाति कुछ भी हो। ऐसे ही देश की हर समृद्धि के लिए उसका हर स्तर पर विकास होना जरूरी है, आज हर नागरिक को बिना किसी भेदभाव के विकास का लाभ मिल रहा है। पीएम बोले कि नागरिक संविधान से मिले अधिकारों को लेकर निश्चिंत रहे, सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास ही सबसे बड़ा मंत्र है।

ये भी देखें: कर्नाटक निकाय चुनाव के लिए मतदान जारी, इन पार्टियों के बीच कड़ा मुकाबला

AMU में बसता है मिनी इंडिया

-पीएम मोदी ने बताया कि AMU के चांसलर ने उन्हें कुछ दिन पहले चिट्ठी लिख कोरोना वैक्सीन के मिशन के दौरान हर संभव मदद का भरोसा दिया है।AMU में एक मिनी इंडिया है, यहां उर्दू-हिन्दी-अरबी-संस्कृत पढ़ाई जाती है।

-पीएम बोले कि यहां की लाइब्रेरी में कुरान है तो गीता-रामायण के अनुवाद भी हैं। AMU में एक भारत-श्रेष्ठ भारत की अच्छी तस्वीर है। यहां पर इस्लाम को लेकर जो रिसर्च होती है, उससे भारत का इस्लामिक देशों से संबंध अच्छा होता है।

संबोधन शुरू, पीएम मोदी ने की AMU के छात्रों की तारीफ

-देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एएमयू के शताब्दी समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि AMU की दीवारों में देश का इतिहास है, यहां से पढ़ने वाले छात्र दुनिया में देश का नाम रोशन कर रहे हैं। यहां से निकले छात्रों से कई बार विदेश में उनकी मुलाकात हुई, जो हमेशा हंसी-मजाक और शेर-ओ-शायरी के अंदाज में खोए रहते हैं।

ये भी देखें: बेखौफ बदमाश: परिवार के सामने BSF के SI को जमकर पीटा, हुई ये हालत

AMU में आज पीएम मोदी का संबोधन, छात्र नेताओं ने उठाई ये मांगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले AMU के पूर्व छात्र नेता नदीम अंसारी समेत अन्य कुछ छात्रों ने पीएम को चिट्ठी लिख कई मांगें रखी हैं। छात्रों द्वारा यूनिवर्सिटी के ऐड बढ़ाने, यूपी सरकार द्वारा ली गई जमीन वापस दिलवाने, यूनिवर्सिटी का अल्पसंख्यक दर्जा बहाल करने जैसी मांगें रखी गई हैं। इसके अलावा अपील की गई है कि जो लोग AMU का नाम बदनाम करने में जुटे हैं, उनपर सख्त एक्शन हो।

पीएम मोदी जारी करेंगे डाक टिकट

कोरोना संकट के कारण इस बार ये कार्यक्रम वर्चुअल तरीके से हो रहा है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक भी हिस्सा लेंगे। पीएम मोदी अपने संबोधन के अलावा इस बार एक डाक टिकट भी जारी करेंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story