×

कोरोना की वजह से यूपी में NPR पर बड़ा फैसला, जारी हुआ ये आदेश

कोरोना वायरस का संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है, जिसकी वजह से सरकरी हो या गैरसरकारी सभी जरुरी कार्यों को रोक दिया गया है।

Ashiki
Published on: 16 May 2020 4:22 AM GMT
कोरोना की वजह से यूपी में NPR पर बड़ा फैसला, जारी हुआ ये आदेश
X

लखनऊ: कोरोना वायरस का संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है, जिसकी वजह से सरकरी हो या गैरसरकारी सभी जरुरी कार्यों को रोक दिया गया है। यहां तक कि स्कूल-कॉलेज की परीक्षायें तक स्थगित कर दी गयी हैं। इसी बीच उत्तरप्रदेश सरकार ने नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर प्रक्रिया पर भी फिलहाल के लिए रोक लगा दी है।

ये भी पढ़ें: कोरोना संकट के बीच शुरू होगी टेस्ट सीरीज, ये दो देश होंगे आमने-सामने

...अगले आदेश तक रोका गया काम

शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव जितेंद्र कुमार ने एनपीआर पर रोक का आदेश जारी कर दिया है। आदेश के अनुसार राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर 2021 के पहले चरण के लिए चल रहे काम को रोक दिया गया है। इसके लिए सभी जिलों के डीएम और मंडलायुक्त को आदेश की कॉपी भेज दी गई है, जिसके अनुसार अगले आदेश तक उत्तर प्रदेश में NPR की प्रक्रिया से जुड़े सभी काम स्थगित रहेंगे।

ये भी पढ़ें: दिहाड़ी मजदूरों की मदद के लिए आगे आईं सोनाक्षी, नीलाम करेंगी अपनी सबसे प्यारी चीज

क्या है NPR...?

एनपीआर के लिए एक 'सामान्य निवासी' वह व्यक्ति है जो कम से कम छह महीने या उससे ज्यादा समय के लिए स्थानीय क्षेत्र में निवास कर रहा है, या वह अगले छह महीने या उससे अधिक समय के लिए निवास करने की मंशा रखता है। इसका उद्देश्य देश के सभी निवासियों के व्यक्तिगत ब्योरे हासिल करना है।

इसमें देश के सभी 'सामान्य निवासियों' का विवरण शामिल किया जाएगा, चाहे वे नागरिक हों या गैर नागरिक। इस रजिस्टर में व्यक्ति का नाम, परिवार के मुखिया से उसका संबंध, सामान्य निवास का वर्तमान पता, वर्तमान पते पर रहने की अवधि, स्थायी निवास जैसी जानकारी इक्टठा की जाएगी।

ये भी पढ़ें: दिल्ली में 24 घंटे में कोरोना के 472 नए मामले, अब तक 115 की मौत

फिर गई मजदूरों की जान: 36 घटों में दूसरा बड़ा हादसा, इतनी मौतों से MP में हड़कंप

पूर्व विधायक के बेटे की मौत, खुद को गोली मारकर की आत्महत्या

Ashiki

Ashiki

Next Story