×

सलाम है तुझे: बुन्देलखण्ड की इस महिला पत्रकार ने लहराया देश में परचम

यह घोषणा सुनकर बुन्देलखण्ड के सभी लोगों को ख़ुशी हो रही है कि हमारी (ख़बर लहरिया समाचार चैनल) प्रधान संपादक कविता देवी TED Talks India Edition 2 में एक वक्ता हैं, जो 9 नवंबर को रात 9:30 बजे स्टार प्लस इंडिया पर प्रसारित हो रहा है।

Vidushi Mishra
Published on: 7 Nov 2019 6:59 AM GMT
सलाम है तुझे: बुन्देलखण्ड की इस महिला पत्रकार ने लहराया देश में परचम
X
बुन्देलखण्ड की इस महिला पत्रकार ने लहराया देश मे परचम

अनुज हनुमत

बुन्देलखण्ड : यह घोषणा सुनकर बुन्देलखण्ड के सभी लोगों को ख़ुशी हो रही है कि हमारी (ख़बर लहरिया समाचार चैनल) प्रधान संपादक कविता देवी TED Talks India Edition 2 में एक वक्ता हैं, जो 9 नवंबर को रात 9:30 बजे स्टार प्लस इंडिया पर प्रसारित हो रहा है।

खबर लहरिया देश का एकमात्र महिलाओ द्वारा चलाए जाने वाला डिजिटल पहला ग्रामीण समाचारों का ब्रांड है। जिसकी शुरुआत 2002 में चित्रकूट जिले से हुई। पहले ये एक प्रिंट अखबार था जो की अब डिजिटल हो चूका है।

यह भी देखें... मचेगी धूम: चमकी दिल्ली की जीटी करनाल रोड, चल रही जोरो-सोरों से तैयारियां

स्थानीय मुद्दों पर रिपोर्ट

हम एक महीने में 3,00,000 लोगों तक अपनी ख़बरें पहुंचाते है। हम 18 महिला पत्रकारों के एक नेटवर्क के साथ बुंदेलखंड के 12 जिलों की समस्याओं को उठाते हैं। हम स्थानीय मुद्दों पर रिपोर्ट करते हैं, ग्रामीण गरीबों के लिए योजनाओं के क्रियान्वयन की सख्ती से निगरानी करते हैं। उन क्षेत्रों में जो मीडिया के ध्यान की सुर्खियों से पूरी तरह से बाहर हैं,वहां के कमजोर लोगों का हथियार बन गया है।

कविता देवी ख़बर लहारिया कि अपनी संघर्ष की कहानी के अलावा, एक दलित महिला के रूप में जो बुनियादी शिक्षा प्राप्त करने का संघर्ष और संगठन की यात्रा के बारे में बात करेगी। ग्रामीण भारत के मीडिया संस्थानों के रूप में अपने दो दशक के अनुभव को बताएगी, जिसमें सबसे अधिक दलित और पिछड़े वर्ग की नव-साक्षर महिलाएं हैं।

बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान TED टॉक्स इंडिया के नए संस्करण की एंकरिंग कर रहे है।

उन्होंने कहा, " कविता देवी ने ख़बर लहारिया के माध्यम से एक आंदोलन की शुरुआत की है। जहाँ वह अपने जैसी अन्य महिलाओं को देश के सबसे बड़े क्षेत्र (मिडिया) में खबरें ले जाने और इन महिलाओं के जीवन को पूरी तरह से बदलने में सक्षम थीं।"

यह भी देखें... कुर्सी की लड़ाई: शिवसेना ने अपनाया नया हथियार, हल्ला बोल कर रही सरकार

बड़े मंच पर हमारी कहानी साझा

कविता देवी ने TED में अपनी भागीदारी के समय कहा कि “मुंबई में TED वार्ता जैसे बड़े मंच पर हमारी कहानी साझा करने का अनुभव अनोखा था, इसके अलावा मेरे पसंदीदा बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान वास्तव में थे जो मेरे जीवन का सुखद अनुभव था।

लेकिन सबसे अधिक आर्थिक और सामाजिक रूप से पिछड़े क्षेत्रों में विश्वसनीय पत्रकारिता लाने में मेरे और मेरे सहयोगियों जैसी महिलाओं के प्रयासों को प्रकाश में लाना भी महत्वपूर्ण था। हमारी कहानियों को सुनने से हमें हमारी तरह की एक स्वतंत्र मीडिया चैनल के लिए समर्थन हासिल करने की उम्मीद है।

हमारी पार्टनरशिप्स हेड पूजा पांडे भी उसी दिन स्टार वर्ल्ड पर टेड टॉक्स इंग्लिश में बोल रही हैं, और डिजिटल होने की ताकत के बारे में बात कर रही होंगी - बुंदेलखंड की स्थानीय बोलियों में प्रकाशित एक क्षेत्रीय अखबार से क्रांतिकारी विस्तार की हमारी अपनी कहानी के माध्यम से, एक डिजिटल फस्ट समाचार चैनल जिसने हमें लाखों लोगों तक अपनी पहुंच और प्रभाव को बढ़ाने में सक्षम बनाया।

यह भी देखें... कोबरा का जादू: जंगलों में चला अभियान, जारी मुठभेड़ में कई हुए ढेर, 1 जवान शहीद

इस स्तर पर पहली दलित महिला

"एक टेड टॉक्स इंडिया स्पीकर के रूप में कविता की उपस्थिति इस स्तर पर पहली दलित महिला है, जो कि एक ऐतिहासिक पल है। संगठन के इतिहास को ध्यान में रखते हुए, यह उन रूढ़िवादी सोच को तोड़ता है जहाँ कहा जाता है की दलित महिलाएं मिडिया जैसे जगह पर काम नहीं कर सकती हैं।

खबर लहरिया और इसमें काम करनेवाली महिलायें इतनी सशक्त है कि आपकी आवाज़ और कहानी को अपनी आवाज़ बना कर सरकारी तंत्र से जवाबदेही मांगती है। हमें उम्मीद है कि कविता की कहानी लाखों अन्य युवा दलित लड़कियों को रुढ़िवादी सीमाओं से आगे बढ़ने और अपने सपनों को जीने के लिए प्रेरित करेगी।

हम यह भी उम्मीद करते हैं कि एक राष्ट्रीय और वैश्विक दर्शक इससे प्रभावित होगा कि स्थानीय महिला पत्रकारों द्वारा स्वतंत्र, पर लोकल समाचारों के हमारे मॉडल को आज की पत्रकारिता की बदलती दुनिया में क्यों महत्वपूर्ण माना जाता है।

यह भी देखें... हत्या की साजिश: इमरान सरकार पूर्व पीएम को दे रही धीमा जहर

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story