×

भारत का ये बेहतरीन डॉक्टर: ऐसे लड़ रहा कोरोना से जंग, बना मिसाल

शामली जिले में एक ऐसे चिकित्सक भी हैं, जिन्होंने कोरोना से जंग में अपनी साड़ी ताकत झोंक दी है। यह चिकित्सक पीड़ित लोगों के घर घर जाकर अपनी सेवाएं देने में लगे हैं। इतना ही नहीं इस चिकित्सक ने अपनी वेतन से एक लाख का योगदान कोरोना की लड़ाई को लड़ने में किया है। शामली में कोरोना से ठीक होने वाला पहला मरीज शाहनवज भी इनकी की देखरेख में था।

Shivani Awasthi
Published on: 10 April 2020 3:18 AM GMT
भारत का ये बेहतरीन डॉक्टर: ऐसे लड़ रहा कोरोना से जंग, बना मिसाल
X

शामली: कोरोना वायरस के खिलाफ पुलिस प्रशासन से लेकर घर-घर में लॉकडाउन का ईमानदारी से पालन कर रहे लोग लगातार जंग में शामिल हैं। वहीं इन सब के अलग शामली जिले में एक ऐसे चिकित्सक भी हैं, जिन्होंने कोरोना से जंग में अपनी साड़ी ताकत झोंक दी है। यह चिकित्सक पीड़ित लोगों के घर घर जाकर अपनी सेवाएं देने में लगे हैं। इतना ही नहीं इस चिकित्सक ने अपनी वेतन से एक लाख का योगदान कोरोना की लड़ाई को लड़ने में किया है। शामली में कोरोना से ठीक होने वाला पहला मरीज शाहनवज भी इनकी की देखरेख में था।

शामली के डॉक्टर विजेंद्र ने कोरोना से जंग में झोंकी पूरी ताकत

मामला जनपद शामली का है, जहाँ के जिला चिकित्सालय में मेडिकल ऑफिसर के पद पर तैनात डॉक्टर विजेंदर डॉक्टर धर्म के साथ साथ सामाजिक धर्म भी निभा रहे है। डॉक्टर कोरोना वायरस जैसी महामारी से इस जंग में एक ऐसे चिकित्सक है जो इस लड़ाई में तन मन धन से अपनी पूरी ताकत झोंक दी है।

यह डॉक्टर हॉस्पिटल में लोगों का इलाज करने के दौरान जहां अपना डॉक्टर धर्म निभा रहे हैं और लोगों के लिए भगवान साबित हो रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर वह सामाजिक धर्म भी निभा रहे हैं और लोगों को मास्क सैनिटाइजर व अन्य आवश्यक वस्तुएं दान कर रहे हैं।

ये भी पढ़ेंःकोरोना के खिलाफ जंग में उतरी स्मृति ईरानी, घर बैठे सिखा रहीं मास्क बनाना

डॉक्टर ने कोरोना के खिलाफ जंग में दिया वेतन से एक लाख

डॉक्टर विजेंद्र ने अपने 1 माह के वेतन को वायरस से जंग के लिए दान करने का निर्णय लिया और वह अब तक करीब 27000 रुपये के मास्क-सेनीटाइजर व अन्य जरूरी चीजें दान कर चुके हैं। डॉक्टर विजेंद्र ने कहा कि उन्होंने अभी अपने 1 महीने की सैलरी इस जंग के खिलाफ लगाने का निर्णय लिया है लेकिन अगर जरूरत पड़ी तो वह अपनी और सैलरी इस जंग में लगाने के लिए तैयार हैं।

ये भी पढ़ेंःइस IPS अधिकारी की कविता ‘मैं खाकी हूं…’ सोशल मीडिया पर वायरल, आप भी सुनें

24 घंटे घर घर जाकर कर रहे सेवा:

डॉक्टर 24 घंटे अपनी सेवा देने के लिए तैयार रहते हैं और अगर कहीं भी कोई भी कोरोना जैसी भयंकर बीमारी से ग्रसित या उसमें लक्षण होने की शंका का पता चलता है तो डॉक्टर साहब अपनी टीम के साथ वहां पर निकल पड़ते हैं और ऐसे लोगों को अस्पताल में भर्ती करते है।

डॉ. विजेंदर की देखरेख में ठीक हुआ कोरोना का पहला मरीज

शामली में शाहनवाज नाम का जब पहला कोरोना का मरीज आया तब उनकी देखरेख में बिजेंदर नाम के इन्ही चिकित्सक को ही लगाया गया था। जिस साहस के साथ में इस चिकित्सक ने उस मरीज को न केवल इस बीमारी से निकाला बल्कि उसे उसके परिवार को डिप्रेशन से भी बाहर निकालने में उनकी मदद की।

ये भी पढ़ेंःलॉकडाउन: बेटे के लिए इस मां ने उठाया ऐसा कदम, बन गई मिसाल

जिले में संक्रमितों पर विजेंद्र का पूरा ध्यान

शामली में करीब 11 लोग कोरोना से पीडित हैं। चिकित्सक बिजेंदर इन मरीजों की देखभाल में विशेष भूमिका निभा रहे हैं। यहां तक कि इन कोरोना संक्रमित लोगों से जो लोग मिले हैं, उनके सैंपल लेकर जांच के लिए भेजना और काउंसलिंग के द्वारा उनका साहस बनाए रखना, इस कार्य में विजेंदर की महत्वपूर्ण भूमिका है।

ये भी पढ़ेंःजनधन खाताधारकों को SBI ने दिलाया भरोसा, कहा- कभी भी निकाले पैसा

डॉक्टर विजेंद्र ने कही ये बात

डॉ विजेंद्र सिंह ने बताया, 'मैं जनता के दिए हुए टैक्स से ही सैलरी पा रहा हूं। इस महामारी में मैंने भी अपना थोड़ा सा योगदान किया है। मैंने अपने एक माह की सैलरी मास्क, सैनिटाइजर एवं अन्य जरूरी वस्तुएं पुलिसकर्मी, पत्रकार व गरीब जनता को समर्पित की है। जितने भी लोग मास्क- सैनिटाइजर से वंचित है, उनको उपलब्ध कराऊंगा। मैं यह धनराशि आगे बढ़ा भी सकता हूं।

उन्होंने बताया कि मास्क और सैनिटाइजर के अलावा उन्होंने 17000 रुपए की क्रोकरी कम्युनिटी किचन को दी है। डॉ विजेंद्र ने लोगों से अपील भी की कि लॉकडाउन का पालन करें, हम 24 घंटे आपकी सेवा में तत्पर हैं।

कोरोना सर्वाइवर शहनवाज ने की डॉ विजेंद्र की तारीफ

कोरोना सर्वाइवर शहनवाज ने डॉ विजेंद्र के बारे में बताते हुए कहा कि संक्रमण के दौरान डॉ. विजेंद्र ने मेरा ध्यान सबसे ज्यादा रखा।

समय-समय पर दवाई और खाना खिलाया। शहनवाज ने कहा की डॉक्टर विजेंदर की वजह से ही आज में ठीक हो सका हूँ।

रिपोर्टर- पंकज प्रजापति

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story