×

सूबे में खुलेंगी अस्थाई जेल, रखे जाएंगे कोरोना संक्रमित अपराधी

उत्तर प्रदेश में अस्थाई जेल खुलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। नोवेल कोरोना महामारी की चपेट में आने वाले ऐसे आरोपी जिनके खिलाफ कोई एफआईआर दर्ज होगी, यहीं रखे जाएंगे।

Ashiki
Published on: 20 April 2020 3:36 PM GMT
सूबे में खुलेंगी अस्थाई जेल, रखे जाएंगे कोरोना संक्रमित अपराधी
X

कन्नौज: उत्तर प्रदेश में अस्थाई जेल खुलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। नोवेल कोरोना महामारी की चपेट में आने वाले ऐसे आरोपी जिनके खिलाफ कोई एफआईआर दर्ज होगी, यहीं रखे जाएंगे। हर जिलों में अस्थाई कारागार खोलने की कवायद चल रही है। यूपी के कन्नौज में भी एक स्कूल का निरीक्षण किया गया है।

ये भी पढ़ें:मौसम का बदला मिजाज, एक हफ्ते तक रह सकता है जारी

स्कूल का निरीक्षण करने पहुंचे डीआईओएस व जेल अधीक्षक

सोमवार को शहर पुलिस लाइन मार्ग किनारे स्थित सेंट जेवियर्स सेकेंड्री स्कूल भवन को अस्थाई जेल बनाने के लिए देखा गया। कन्नौज के जिला विद्यालय निरीक्षक राजेंद्र बाबू और जिला कारागार अनौगी के अधीक्षक वीके मिश्र ने भवन में उपलब्ध कमरों, चाहरदीवारी, बिजली, पानी व सुरक्षा आदि की व्यवस्था देखी। जेल अधीक्षक विष्णुकांत मिश्र ने बताया कि प्रदेश के हर जिलों में अस्थाई जेल बनाने को कहा गया है। इसी को लेकर स्कूल का निरीक्षण किया गया है। स्कूल का मामला होने की वजह से जिला विद्यालय निरीक्षक राजेंद्र बाबू भी साथ थे। एक स्कूल में जरूरी व्यवस्थाओं को देखने के बाद प्रस्ताव दे दिया गया है। डीएम और एडीएम को ही सब फाइनल करना है। फिलहाल सेंट जेवियर्स स्कूल का ही निरीक्षण कर प्रस्ताव दिया गया है।

ये भी पढ़ें: जमातियों से जरूरतमंदों तक: योगी सरकार ने ऐसे रखी सब पर नजर

जिला जेल में न फैले कोरोना वायरस, इसलिए होगी अलग व्यवस्था

जिला जेल के जेलर एसके यादव ने बताया कि अस्थाई जेल बनाने का काम केवल कन्नौज में ही नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में होगा। यहां संक्रमित उन जमातियों व दंगाईयों को रखा जाएगा, जिनको न्यायालय जेल के लिए भेजेगा। ऐसे आरोपी पुलिस की ओर से ही लाए जाएंगे, जिनके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज होगी। अस्थाई जेल इसलिए बनाई जा रही हैं ताकि स्थाई जेल के अंदर ऐसे लोगों को रखने से बंदियों, कैदियों व जेल सुरक्षाकर्मियों में कोरोना वायरस न फैले। जेलर ने बताया कि फिलहाल तीन मई तक बंदियों व कैदियों से मिलाई भी बंद है। आगे जैसा आदेश आएगा, उसी हिसाब से पालन होगा। फिलहाल जेल सुरक्षित है, किसी भी कैदी या बंदी में कोरोना संक्रमण नहीं है। आगे भी न हो, इसलिए अस्थाई जेल का प्रस्ताव शुरू हुआ है।

ये भी पढ़ें: कोरोना पर मोदी सरकार और ममता में ठनी, कहा- बंगाल में मंजूर नहीं केंद्र की टीम

निरीक्षण के दौरान डिप्टी जेलर, स्कूल प्रबंधक सुनील कुमार पाल व अन्य लोग रहे। बताते चलें कि तिर्वा सीएचसी परिसर में 11 जमातियों को क्वारंटीन किया गया है, उनके सैंपल पहले ही आ गए थे, लेकिन किसी में भी कोरोना संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई थी। पहले सभी कन्नौज शहर में रखे गए थे।

रिपोर्ट: अजय मिश्रा

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी ने मोदी सरकार से की इन चीजों पर जीएसटी फ्री करने की मांग

Ashiki

Ashiki

Next Story