×

मौसम का बदला मिजाज, एक हफ्ते तक रह सकता है जारी

देशभर में जहां कोरोना वायरस के खौफ से लोग घरों में लाकडाउन हैं तो वहीं अब यूपी में मौसम भी अपना रंग बदल रहा है। मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक यूपी में अगले एक हफ्ते तक मौसम खराब रह सकता है।

Ashiki
Published on: 20 April 2020 3:14 PM GMT
मौसम का बदला मिजाज, एक हफ्ते तक रह सकता है जारी
X

लखनऊ: देशभर में जहां कोरोना वायरस के खौफ से लोग घरों में लाकडाउन हैं तो वहीं अब यूपी में मौसम भी अपना रंग बदल रहा है। मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक यूपी में अगले एक हफ्ते तक मौसम खराब रह सकता है। इस दौरान यूपी पूर्वी और पश्चिमी इलाकों में आंधी और बारिश होने का अनुमान है। ऐसे में आम और रबी की फसल को नुकसान होने की आशंका है।

ये भी पढ़ें: UP: विधानसभा स्पीकर हृदय नारायण दीक्षित ने विधायकों को दी ये सलाह

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने न्यूजट्रैक को फोन पर बताया कि सोमवार रात को यूपी के संत कबीर नगर, रायबरेली, सुल्तानपुर, आजमगढ़, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, अंबेडकरनगर, बस्ती, सीतापुर, बलरामपुर, अयोध्या, अमेठी, प्रतापगढ़ में मौसम के खराब होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि मंगलवार को मौसम में थोड़ा सुधार होगा लेकिन बुधवार से इसके फिर से खराब होने का अनुमान है। इस दौरान पूर्वाचंल के गाजीपुर, मऊ, वाराणसी, बलिया गोरखपुर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के आगरा, मथुरा, इटावा जिलों में आंधी-पानी का अनुमान है।

ये भी पढ़ें: जमातियों से जरूरतमंदों तक: योगी सरकार ने ऐसे रखी सब पर नजर

मौसम की यह खराबी किसानों पर भारी पड़ सकती है। इस समय यूपी में रबी फसल की कटाई का काम हो रहा है। किसान गेंहू की कटाई में लगे हुए है और जिनकी फसल कट चुकी है वह भी अभी सुरक्षित नहीं की जा सकी है। इसके साथ ही चना, मटर, उड़द, मसूर इन दलहनी फसलों की भी कटाई चालू है। पिछले दो-तीन दिनों में प्रदेश के अलग-अलग जिलों में हुई बारिश से गेहूं के फसल के भीग जाने की खबरें आई थी।

ये भी पढ़ें:कोरोना संकट के बीच विधानसभा अध्यक्षों की बड़ी बैठक, चर्चा होगी खास

इधर, मौसम की खराबी के कारण आंधी चलने से आम की फसल को भी खासा नुकसान पहुंचने के आसार है। वैसे भी इस साल लाकडाउन के कारण आम उत्पादकों के सामने अपनी फसल बचाने का संकट है। आम उत्पादकों ने सरकार से गुहार भी लगायी है कि उन्हे लॉकडाउन से छूट दी जाए जिससे कि वह अपनी आम के पेड़ों पर कीटनाशक का छिड़काव करवा सकें। ऐसे में आंधी से उनके बौर के गिर जाने की आशंका है।

रिपोर्ट- मनीष श्रीवास्तव

ये भी पढ़ें: वैज्ञानिकों ने दी थी 7 महीने पहले ही भयंकर महामारी की चेतावनी, जाएंगी हजारों जानें

कोरोना पर मोदी सरकार और ममता में ठनी, कहा- बंगाल में मंजूर नहीं केंद्र की टीम

यूपी का ये टॉप जिला: महामारी सबसे ज्यादा, कोरोना से जंग की तैयारी में भी अव्वल

Ashiki

Ashiki

Next Story