×

बेबसी-लाचारी: साथ में गर्भवती पत्नी और मिलो का सफर, हो जाएगी आंखे नम

लॉकडाउन की घोषणा कर सरकार ने तो फैसला सुना दिया कि जो जहाँ है वहीं रहे। मगर ऐसा करते समय शायद यह अंदाजा नहीं था कि इस फैसले से दिहाड़ी मज़दूरों पर किस तरह आफत का पहाड़ टूटेगा।

Shreya
Published on: 13 May 2020 11:34 AM GMT
बेबसी-लाचारी: साथ में गर्भवती पत्नी और मिलो का सफर, हो जाएगी आंखे नम
X
laborers to India

बाराबंकी: लॉकडाउन की घोषणा कर सरकार ने तो फैसला सुना दिया कि जो जहाँ है वहीं रहे। मगर ऐसा करते समय शायद यह अंदाजा नहीं था कि इस फैसले से दिहाड़ी मज़दूरों पर किस तरह आफत का पहाड़ टूटेगा। बाराबंकी की सड़क पर आज जो नज़ारा दिखा वह हृदय को चीर देने वाला था। एक मजदूर अपने कुछ साथियों के साथ पैदल सैकड़ों किलोमीटर दूर अपने घर के लिए अपनी गर्भवती पत्नी के साथ निकला और उसके साथ रास्ते में क्या -क्या हुआ यह कहानी सुनकर किसी भी पत्थर दिल व्यक्ति की आँखों आँसुओ से भर जाएगी।

यह भी पढ़ें: पैकेज इफेक्ट : देश के कामकाज में आने वाला है ये बहुत बड़ा बदलाव

जब कोई रास्ता नहीं दिखा तो चल दिए पैदल

बाराबंकी के सफेदाबाद इलाके में आज कुछ ऐसे मजदूर परिवार की मजबूरी देखी गई जो बिहार राज्य के सीवान जिले में रहकर पानीपूरी का काम करते हैं। लॉक डाउन के बाद यह लोग उसके खत्म होने का इंतज़ार करते रहे और जब इनके पास खाने पीने के भी पैसे खत्म हो गए तो यह कुछ व्यवस्था न होती देख अपने घर यूपी के जिले जालौन की ओर पैदल ही चल दिये।

इन मजदूरों में एक मजदूर की पत्नी गर्भवती भी है वह भी अपने पति के साथ पैदल ही चल दी। पैदल चलते - चलते यह लोग किसी तरह से बिहार राज्य की सीमा को पार कर यूपी की सीमा में आ गए और तब तक इनके पैरों में छाले और सूजन ने इनका रास्ता रोकने की भरसक कोशिश की । हालात यह थी कि इनका एक कदम भी चलना और वह भी गर्भवती महिला के साथ चलना मुश्किल हो गया था।

यह भी पढ़ें: अद्भुत खोज: मिला धरती जैसा एक और ग्रह, बस इतना ही है दूर

पुलिस वालों से की मिन्नतें फिर

इन मजदूरों ने बताया कि यूपी राज्य की सीमा में आकर इन लोगों ने पुलिस वालों से काफी मिन्नतें की तब पुलिस ने उन्हें एक प्राइवेट बस में बैठा दिया। रास्ते में बस के ड्राइवर और उसके कंडक्टर ने खूब शराब पी। शराब पीने के बाद ड्राइवर ने कहा कि अब वह दो घण्टे तक सोएगा।

बस का हुआ एक्सीडेंट

इस पर कंडक्टर ने बस की स्टेयरिंग सम्हाली और कुछ ही देर में वह नशे में होने के कारण हवा जे बातें करने लगा । इस पर ड्राइवर ने उसे धीरे चलाने की बात भी कही मगर नशे की वजह से कंडक्टर नही माना और फिर बेसुध कंडक्टर ने अपनी बस का एक्सीडेंट सन्त कबीर नगर जनपद में कर ही दिया । जिससे मजदूरों को काफी चोटें आई ।

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर: होम क्वारंटाइन में युवक की मौत, जांच में जुटी पुलिस

पत्नी को थी गर्भ में पल रहे बच्चे की चिंता

इस हादसे के बाद वह लोग सन्त कबीर नगर के एक सरकारी अस्पताल में एडमिट कराये गए। उनकी पत्नी की चिन्ता अपने गर्भ में पल रहे बच्चे की थी कि कहीं इस हादसे में उसे तो कुछ नहीं हो गया । इस पर वहाँ के स्टाफ द्वारा बताया गया कि अल्ट्रासाउंड के बाद ही कुछ बताना सम्भव होगा। जब उन लोगों ने अल्ट्रासाउंड कराये जाने की बात कही तो कहा गया कि अल्ट्रासाउंड कल सबेरे होगा।

वह लोग सबेरे काफी देर तक इन्तज़ार करते रहे मगर अल्ट्रासाउंड नहीं हो सका और थक हार कर वह लोग वहां से फिर पैदल चल दिये तीन सौ किलोमीटर की पैदल यात्रा अपनी चोट खायी गर्भवती पत्नी के साथ वह लोग बाराबंकी आये तो यहाँ एम्बुलेन्स पर पुलिस वालों ने फिर बैठा दिया जो उन्हें मुख्यालय के सफेदाबाद इलाके में छोड़ गई।

यह भी पढ़ें: आंधी-बारिश का कहर: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, होगा भारी नुकसान

नहीं मिली एंबुलेंस की सहायता

इन मजदूरों ने बताया कि वह लोग रास्ते में कई जगह एम्बुलेन्स का 108 , 112 नम्बर मिलाया मगर कोई मदद नहीं मिली। यहाँ आकर वह लोग पुलिस चौकी पर जाकर घर भेजने की प्रार्थना करने लगे तो पुलिस ने उनसे चौकी पर आने के लिए कहा जिससे सभी को एक साथ भिजवाया जा सके । वह लोग कहते है कि हमसे एक कदम चला नही जा रहा तो हम चौकी तक कैसे जाएं । हालाकि पुलिस को उन पर तरस आया और एक भार वाहन को वहाँ भेज कर उन्हें आगे भेजने की व्यवस्था कर ही दी।

चोटिल शरीर खुद बयां कर रहा था कष्ट की कहानी

गर्भवती पत्नी के साथ जो इन मजदूरों ने कष्ट उठाया वह शायद ही किसी से देखा जाए। इनके पैरों के छाले, न उठ पाने वाले कदम और हादसे में इनका चोटिल शरीर इनके उठाये कष्ट की कहानी खुद ही कह रहा है और शायद इन्ही लोगों की मजबूरियों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने मन की बात कार्यक्रम में माफी माँगते हुए कहा था कि इसके अलावा कोई चारा ही नहीं था।

यह भी पढ़ें: यूपी से बड़ी खबर: CCU में होगी चार दिवसीय कॉन्फ्रेंस, ऐसे ले सकेंगे भाग

रिपोर्ट- सरफराज वारसी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story