×

योगी सरकार ने की 1,044 ट्रेनों की व्यवस्था, अगले 2 दिन में इतनी ट्रेने और आएगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि श्रमिकों की सम्मानजनक व सुरक्षित वापसी के लिए केन्द्र एवं उत्तर प्रदेश सरकार ने निःशुल्क ट्रेन तथा बस की व्यवस्था की है।

Vidushi Mishra
Published on: 20 May 2020 11:56 AM GMT
योगी सरकार ने की 1,044 ट्रेनों की व्यवस्था, अगले 2 दिन में इतनी ट्रेने और आएगी
X

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि श्रमिकों की सम्मानजनक व सुरक्षित वापसी के लिए केन्द्र एवं उत्तर प्रदेश सरकार ने निःशुल्क ट्रेन तथा बस की व्यवस्था की है। प्रवासी कामगारों एंव श्रमिक स्वयं व परिवार के हितों को ध्यान में रखते हुए पैदल अथवा अवैध एवं असुरक्षित वाहनों से यात्रा न करें। उनकी सकुशल व सुरक्षित यात्रा के लिए केन्द्र एवं राज्य सरकार ने सभी प्रबन्ध किये हैं। उन्होंने प्रवासी श्रमिकों को ट्रेन तथा बस की सुरक्षित यात्रा के सम्बन्ध में जागरूक किए जाने को कहा हैं।

ये भी पढ़ें...मिली बड़ी खुशखबरी: मोदी के इस पैकेज को मिली मंजूरी, दूर होगी समस्याएं

1,044 ट्रेनों की व्यवस्था

अब तक प्रदेश में 838 श्रमिक एक्सप्रेस से 14 लाख से अधिक प्रवासी कामगार एवं श्रमिक पहुंचे हैं। अगले दो दिन में 206 ट्रेने और आएंगी। इस प्रकार 1,044 ट्रेनों की व्यवस्था कर दी गई है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यहां अपने सरकारी आवास पर आहूत एक उच्च स्तरीय बैठक में लाॅकडाउन व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे।

ये भी पढ़ें...सोना-चांदी हुआ बहुत सस्ता, मार्केट में तेजी से बदल रहे दाम

व्यवस्थाओं की नियमित माॅनिटरिंग

उन्होंने कहा कि सभी मण्डलायुक्त अपने-अपने मण्डल में श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के आगमन, तत्पश्चात प्रवासी कामगारों एवं श्रमिकों को बस द्वारा उनके गृह जनपद भेजे जाने की व्यवस्थाओं की नियमित माॅनिटरिंग करें।

उन्होंने कहा कि राज्य सड़क परिवहन निगम की 12 हजार बसें प्रवासी कामगारों एवं श्रमिकों को उनके गृह जनपद पहुंचा रही हैं। इसके अलावा राज्य सरकार ने प्रत्येक जिलाधिकारी के को 200 बसें दी गयी है। इस प्रकार सभी 75 जनपदों में जिलाधिकारियों को कुल 15 हजार बसें अतिरिक्त रूप से उपलब्ध कराई गई हैं।

ये भी पढ़ें...कश्मीर में ताबड़तोड़ गोलियां: सेना दे रही मुंहतोड़ जवाब, जारी है मुठभेड़

गंतव्य तक पहुंचाने की व्यवस्था

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश की सीमा में प्रवेश करते ही प्रवासी श्रमिकों को भोजन तथा पेयजल उपलब्ध कराया जाए। इसके बाद इनकी स्क्रीनिंग करते हुए उन्हें सुरक्षित व सकुशल उनके गंतव्य तक पहुंचाने की व्यवस्था की जाए।

उन्होंने बाॅर्डर क्षेत्र के साथ-साथ टोल प्लाजा एक्सप्रेस-वे तथा प्रमुख चैराहों पर भी प्रवासी श्रमिकों के लिए भोजन एवं पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा है।

उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि प्रदेश में कोई भी भूखा न रहे। कम्युनिटी किचन के माध्यम से सभी जरूरमंदों को भोजन उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने समस्त पात्र परिवारों को खाद्यान्न उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए।

ये भी पढ़ें...वाह रे ट्रंप साहब: बुरे हालातों में भी ऐसा बयान, जबकि मौत का मचा है तांडव

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story