हुआ भीषण धमाका: आसमान में आग की लपटें, मंगल ग्रह पर जाने की थी तैयारी

 बीते शुक्रवार को अमेरिका की स्पेसएक्स कंपनी के स्टारशिप रॉकेट प्रोटोटाइप में परीक्षण करते समय भयानक विस्फोट हो गया। ये विस्फोट एक साल में चौथी बार हुआ है जब स्पेसएक्स का स्टारशिप प्रोटोटाइप हादसे का शिकार हुआ है।

नई दिल्ली। बीते शुक्रवार को अमेरिका की स्पेसएक्स कंपनी के स्टारशिप रॉकेट प्रोटोटाइप में परीक्षण करते समय भयानक विस्फोट हो गया। ये विस्फोट एक साल में चौथी बार हुआ है जब स्पेसएक्स का स्टारशिप प्रोटोटाइप हादसे का शिकार हुआ है। आपको बता दें कि स्पेसएक्स पहली प्राइवेट कंपनी है जिसके रॉकेट फैल्कौन 9 से इंसानों को अंतरिक्ष में भेजा जा रहा है। ये बहुत जानी-मानी कंपनी है।

ये भी पढ़ें… साक्षी-अजितेश बवाल: फिर गरमाया ये मुद्दा, युवक के फोन ने मचाया घमासान

तेजी से धुआं निकला फिर भयंकर धमाका

अमेरिका की स्पेसएक्स कंपनी के फैल्कौन-9 रॉकेट से एस्ट्रोनॉट्स को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में भेजा जाएगा।  पहले इसे मौसम खराब रहने के कारण 27 मई को लॉन्च रद्द कर दिया गया था। फिर फ्लोरिडा के स्पेस सेंटर से फिर 30 मई को Falcon 9 के लॉन्च की कोशिश की जाएगी।

ऐसे में शुक्रवार को स्टारशिप रॉकेट का प्रोटोटाइप टेस्ट के दौरान हादसे का शिकार हो गया। ये अमेरिका के टेक्सास में इसका परीक्षण किया जा रहा था। इंजन स्टार्ट करने के बाद तेजी से धुआं निकला और फिर भयंकर धमाका हो गया।

ये भी पढ़ें…चिकन से सावधान: फैलेगा खतरनाक वायरस, सामने आई रिपोर्ट्स में हुआ खुलासा

अगले जेनरेशन का रॉकेट

अमेरिका की स्पेसएक्स कंपनी को स्टारशिप रॉकेट से बहुत आशाएं हैं। बता दें, इस रॉकेट की लंबाई 394 फीट है। इसे अगले जेनरेशन का रॉकेट भी कहा जा रहा है।

साथ ही स्टारशिप के जरिए चांद और मंगल पर इंसान और 100 टन कार्गो की सप्लाई करने की कंपनी की योजना भी है।

कंपनी स्पेसएक्स के प्रमुख एलन मस्क की योजना है कि स्टारशिप रॉकेट के जरिए अंतरिक्ष की यात्रा को किफायती और सस्ता किया जा सकता है। बता दें, कंपनी के स्टारशिप रॉकेट को एक से अधिक बार भी प्रयोग में लाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें…भूकंप का खतरा: एक महीने में कई बार कांपी धरती, सतर्क हुए वैज्ञानिक

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App