×

बेजोस का फोन हैक: सऊदी अरब के प्रिंस ने क्यों किया ऐसा?

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति और अमेजन कंपनी के संस्थापक जेफ बेजोस का फोन रिपोर्ट्स के मुताबिक सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने हैक करवाया था।

Shreya
Published on: 22 Jan 2020 9:40 AM GMT
बेजोस का फोन हैक: सऊदी अरब के प्रिंस ने क्यों किया ऐसा?
X
बेजोस का फोन हैक: सऊदी अरब के प्रिंस ने क्यों किया ऐसा?

वॉशिंगटन: दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति और अमेजन कंपनी के संस्थापक (Founder of amazon company) जेफ बेजोस का फोन रिपोर्ट्स के मुताबिक सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने हैक करवाया था। रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से ऐसा दावा किया जा रहा है कि मोहम्मद बिन सलमान सलमान का मैसेज रिसीव करने के तुरंत बाद बेजोस का फोन हैक हो गया। हालांकि न्यूजट्रैक ऐसे किसी दावों की पुष्टि नहीं करता है।

एक रिपोर्ट में बताया गया है कि, डिजिटल फॉरेंसिक एनालिसिस के मुताबिक Amazon के सीईओ जेफ बेजोस के फोन को साल 2018 में एक व्हाट्सएप मैसेज भेजकर हैक किया गया था। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 2018 की शुरुआत में सऊदी क्राउन प्रिंस के पर्सनल वॉट्सऐप नंबर से जेफ बेजोस को वह मैसेज भेजा गया था। जिसके बाद से ही जेफ बेजोस के फोन का डाटा चुराया जा रहा था।

यह भी पढ़ें: खतरनाक वायरस भारत में देगा दस्तक! सरकार उठाने जा रही ये बड़ा कदम

सऊदी प्रिंस द्वारा भेजे गए मैसेज में था वायरस- रिपोर्ट

ब्रिटिश अखबार 'द गार्जियन' की रिपोर्ट में सूत्र के हवाले से यह रिपोर्ट प्रकाशित की गई है। अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के पर्सनल व्हाट्सएप अकाउंट द्वारा जेफ बेजोस को भेजे गए मैसेज में एक वायरस था। रिपोर्ट के अनुसार, अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि बेजोस के फोन से क्या-क्या डाटा निकाला गया था। लेकिन रिपोर्ट में ये लिखा है कि कुछ ही वक्त में जेफ बेजोस के फोन से बड़ी मात्रा में डाटा डिलीट हुए थे।

यह भी पढ़ें: मोदी भैंसा! इसका मेकअप खर्च लड़कियों से भी है ज्यादा, कमाता है लाखों

अमेरिकी दूतावास ने की मामले की जांच की मांग

हालांकि इस रिपोर्ट में यह नहीं बताया गया है कि चुराए गए डाटा का इस्तेमाल कैसे और कहां किया गया है। वहीं इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद सऊदी के अमेरिकी दूतावास ने जांच की मांग की है। अमेरिकी दूतावास ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, हाल ही में मीडिया रिपोर्ट्स से ये सामने आया है कि जेफ बेजोस के फोन हैक होने के पीछे सऊदी के क्राउन प्रिंस का हाथ है। हम इसकी जांच की मांग करते हैं, जिससे सच्चाई सामने आ सके।

यह भी पढ़ें: खतरनाक वायरस भारत में देगा दस्तक! सरकार उठाने जा रही ये बड़ा कदम

Shreya

Shreya

Next Story