×

कांपा अमेरिका: 80,000 मौतों को कैसे रोकेगा, थम नहीं रहा सिलसिला

महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण से हाहाकार दुनियाभर में मचा हुआ है लेकिन अमेरिका में तबाही का मंजर बहुत ही भयावह होता जा रहा है। अमेरिका में लगभग 82 हज़ार लोगों को कोरोना वायरस ने अपनी गिरफ्त में ले लिया है।

Vidushi Mishra
Published on: 27 March 2020 8:54 AM GMT
कांपा अमेरिका: 80,000 मौतों को कैसे रोकेगा, थम नहीं रहा सिलसिला
X
कांपा अमेरिका: 80,000 मौतों को कैसे रोकेगा, थम नहीं रहा सिलसिला

नई दिल्ली। महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण से हाहाकार दुनियाभर में मचा हुआ है लेकिन अमेरिका में तबाही का मंजर बहुत ही भयावह होता जा रहा है। अमेरिका में लगभग 82 हज़ार लोगों को कोरोना वायरस ने अपनी गिरफ्त में ले लिया है। अब सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या चीन के मुकाबले भी ज्यादा हो गई है। बीते शुक्रवार को अकेले सिर्फ न्यूयॉर्क शहर में 100 लोगों की मौत हो गई। बता दें कि अब तक अमेरिका में मौत का आंकड़ा 1200 को पार कर गया है। ऐसे में इससे भी बुरी खबर ये है कि मौतों का आकड़ा 80,000 तक पहुंचने की आशंका जताई जा रही है। अमेरिका की एक संस्थान ने अनुमान लगाया है कि यहां आने वाले दिनों में मौत का आंकड़ा 80,000 को पार कर सकता है।

ये भी पढ़ें... बहुत खतरनाक ये 2 चीज: तुरंत बना लें दूरी, अगर बचना है कोरोना से

मौतों का दहला देने वाला मंजर!

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इंस्टीट्यूट फोर हेल्थ मैट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन (आईएचएमई) ने अनुमान लगाया है कि इस साल अप्रैल से मई के बीच अमेरिका में हर दिन 2300 लोगों की मौत हो सकती है। ऐसे में आने वाले चार महीनों में कोरोना वायरस से 80 हज़ार लोगों की जान जा सकती है।

एक रिसर्च में कहा गया है कि सोशल डिस्टेंसिंग और लॉकडाउन के बाद भी इस आकंड़े में कोई कमी नहीं आएगी। ये अनुमान सारे आंकड़ों को ध्यान में रखकर तैयार किये गये हैं। साथ ही ये भी अनुमान लगाया गया है कि मौजूदा ट्रेंड को देखते हुए अप्रैल के दूसरे हफ्ते में अमेरिका में वेंटिलेटर और आईसीयू की कमी हो सकती है।

ये भी पढ़ें... इस देश में 26 हजार लोगों की जान खतरे में, एक दिन में आई 6400 फोन कॉल्स

बेहद कठिन हालात

अमेरिका से हर दिन डराने वाले आंकड़े सामने आ रहे हैं। न्यूयॉर्क में अब तक 385 लोगों की मौत हो गई है। और यहां करीब 37000 लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं। लगभग हर हॉस्पिटल से हर दिन दर्जनों मौत की खबरें आ रही हैं। हर तीसरे दिन मरीजों की संख्या दोगुनी हो रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यहां अगले कुछ दिनों में हज़ारों लोगों की मौत हो सकती है।

मुर्दाघर को बनाया गया

सूत्रों के मुताबिक, न्यूयॉर्क के कई हॉस्पिटलों में टेंट और रेफ्रिजरेटेड ट्रक पर मुर्दाघर बनाए जा रहे हैं। वहां के चीफ मेडिकल अधिकारी ने कहा कि हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। न्यूयॉर्क में पहले ही इमरजेंसी का ऐलान कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें... COVID-19: मदद को आगे आए क्रिकेट के भगवान, दिए 50 लाख रूपए

बता दें कि इसी तरह टेम्परेरी मुर्दाघर 9/11 हमले के बाद भी तैयार किए गए थे। कोरोना वायरस से मौत के बाद शवों को अलग मुर्दाघरों में रखने की कोशिश की जाती है, जिससे कि आगे इसका संक्रमण और ज्यादा न फैले।

वास्तव में अमेरिका के हालात बहुत ही खराब है ऐसी स्थिति हो गई है कि सारी सुविधाएं जवाब दे चुकी हैं। लॉकडाउन के बाद भी राहत मिलने के आसार नहीं दिखाई दे रहे हैं। और ऐसा माना जा रहा कि ये मई-जून तक जाएंगा।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story