×

अमेरिका में भीषण तबाही: बवंडर से कांप उठे हजारों लोग, जारी हुई खतरे की चेतावनी

अमेरिका के पांच दक्षिणी राज्यों में करीब 20 से ज्यादा बवंडरों ने भीषण तबाही ढाई हुई है। इन महाभयानक हालातों की वजह से कई इलाकों में लोगों के घर, बिजली के खंभे, गाड़ियां, पेड़-पौधे उजड़ गए। साथ ही जिस रास्ते से भी बवंडर निकला, वहीं पर उसने तबाही का ऐसा मंजर दिखाया जिससे लोगों की हालत खराब हो गई है।

Newstrack
Published on: 18 March 2021 10:21 AM GMT
अमेरिका में भीषण तबाही: बवंडर से कांप उठे हजारों लोग, जारी हुई खतरे की चेतावनी
X
अमेरिका में इन दिनों बहुत ही खराब हालात हो गए हैं। जिन राज्यों से होता हुआ टॉरवनैडो जा रहा है वहां साफ आफत के नजारे दिखाई दे रहे हैं।

नई दिल्ली: अमेरिका इस समय बहुत बड़ी प्राकृतिक आपदा से जूझ रहा है। यहां के पांच दक्षिणी राज्यों में करीब 20 से ज्यादा बवंडरों ने भीषण तबाही ढाई हुई है। इन महाभयानक हालातों की वजह से कई इलाकों में लोगों के घर, बिजली के खंभे, गाड़ियां, पेड़-पौधे उजड़ गए। साथ ही जिस रास्ते से भी बवंडर निकला, वहीं पर उसने तबाही का ऐसा मंजर दिखाया जिससे लोगों की हालत खराब हो गई है। असल में इस समय अमेरिका के दक्षिणी राज्यों टॉरनैडो का मौसम चल रहा है। और यहां तेज तूफानी हवाएं चल रही हैं।

ये भी पढ़ें... दीपक सिंघल केस : लोकायुक्त ने दिए 1 अप्रैल तक आख्या के आदेश, जानें पूरा मामला

आफत के नजारे

अमेरिका में इन दिनों बहुत ही खराब हालात हो गए हैं। जिन राज्यों से होता हुआ टॉरवनैडो जा रहा है वहां साफ आफत के नजारे दिखाई दे रहे हैं। इसके साथ ही बीच-बीच में ओले भी पड़ रहे हैं। ऐसे में मौसम विभाग ने बताया है कि खतरा अभी टला नहीं है। अगले कुछ दिनों तक ऐसे ही हालात बने रह सकते हैं।

America फोटो-सोशल मीडिया

इसके साथ ही NOAA's स्टॉर्म प्रेडिक्शन सेंटर (SPC) ने तेज तूफान आने का पूर्वानुमान जारी किया है। यहां इस तूफान को अलबामा (Albama) के लोअर मिसीसिपी की घाटियों में हाई रिस्क लेवल पर आने की आशंका है। जबकि हाई रिस्क वाले मौसम के पूर्वानुमान बहुत कम किए जाते हैं। इससे पहले आखिरी बार ये पूर्वानुमान मई 2019 में किया गया था।

ये भी पढ़ें...औरैया: जल संरक्षण पर निकली प्रभात फेरी, दिया गया संदेश

सतर्क और सुरक्षित रहने की चेतावनी

ऐसे में NOAA ने अलबामा, मिसीसिपी, मिसौरी के एक दर्जन से अधिक शहरों के लोगों को सतर्क और सुरक्षित रहने की चेतावनी जारी की गई है। साथ ही उनसे कहा गया है कि लगातार रेडियो या स्मार्टफोन के जरिए अपडेट होते रहें।

बताया गया कि ये तूफान या टॉरनैडो आने से पहले सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं। वहीं कई राज्यों में तूफान से हुए नुकसान होने की सूचना मिली है। इसमें अलबामा और मिसीसिपी मुख्य है जहां बुधवार को कई बार तेज तूफान आया। जिससे बहुत तबाही मच गई।

ये भी पढ़ें...पश्चिम बंगाल में चुनाव शुरू, 85 साल की बसंती ने किया पहला मतदान, जानें कैसे हुई वोटिंग

Newstrack

Newstrack

Next Story