×

अमेरिका में काम पर लौटे हजारों को हुआ कोरोना, फिर भी ट्रंप कर रहे ये बड़ी गलती

अमेरिका में कोरोना वायरस से जान गंवाने वालों की संख्या एक लाख के करीब है। इसके बावजूद डोनाल्ड ट्रंप इकोनॉमी ग्रोथ के लिए लॉकडाउन हटाने की कवायद...

Ashiki
Published on: 13 May 2020 3:30 AM GMT
अमेरिका में काम पर लौटे हजारों को हुआ कोरोना, फिर भी ट्रंप कर रहे ये बड़ी गलती
X

शिकागो: अमेरिका में कोरोना वायरस से जान गंवाने वालों की संख्या एक लाख के करीब है। इसके बावजूद डोनाल्ड ट्रंप इकोनॉमी ग्रोथ के लिए लॉकडाउन हटाने की कवायद कर रहे हैं। उनका कहना है कि इकोनॉमी को खोला जाए और लोग काम पर लौटें। इस बीच कई लोग लौटे भी लेकिन रिपोर्ट्स की मानें तो वे सभी कोरोना से ग्रस्त हो गए। हाल ही में एक जानकारी आई कि मीट पैकिंग और मुर्गी पालन करने वाली जगहों में संक्रमण तेजी से फैला है।

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन के बाद, फैमिली के साथ करना हो सफर तो इन बातों का रखें खास ख्याल

लॉकडाउन में ढील के साथ, बढ रहा कोरोना

अमेरिकी के टेक्सास के ऑस्टिन में कंस्ट्रक्शन कामगारों में भी कोरोना के मामले मिले हैं। ये सारे लोग कुछ दिन पहले ही काम पर लौटे थे। बताते चलें कि वाइट हाउस में ट्रंप के एक सहयोगी भी कोरोना पॉजिटिव हैं। उपराष्ट्रपति माइक पेंस के प्रेस सेक्रटरी भी कोरोना पॉजिटिव हैं। ऐसे में यह सामने आ रहा है कि लॉकडाउन में जैसे-जैसे ढील दी जा रही है, लोगों में संक्रमण बढ़ता जा रहा है। ऑस्टिन के रीजनल हेल्थ ऑफिसर डॉ. मार्क एस्कट का कहना है कि जो लोग अब कोरोना पॉजिटिव निकल रहे हैं, वो हाल ही में काम पर लौटे हैं। लोग काम पर लौटते रहेंगे तो जोखिम बढ़ता रहेगा।

ये भी पढ़ें: ट्रंप को महामारी की थी पहले से जानकारी, इस शख्स ने किया बड़ा खुलासा

इन शहरों में आशंका ज्यादा

माना जा रहा है कि अगर स्टोर्स और फैक्ट्रियों को खोला दिया गया तो वायरस को पनपने का फिर से मौका मिल जाएगा। इन जगहों के अलावा दूसरी जगहों पर भी महामारी तेजी से फैल सकती है। जैसे नर्सिंग होम्स, रिटायर्ड या बेरोजगार लोगों के बीच या ज्यादा जनसंख्या घनत्व वाली जगहों पर। इस तरह से कोरोना वायरस का संक्रमण न्यूयॉर्क सिटी, शिकागो, फिलाडेल्फिया में फैलने की आशंका ज्यादा है।

ये भी पढ़ें: शुभ-अशुभ घटनाओं की ओर इशारा करते हैं ये संकेत, जानें और रहें सतर्क

कैदियों के बीच बढ़ा संक्रमण

अमेरिकी की 15 काउंटीज में 28 अप्रैल से 5 मई के बीच प्रतिव्यक्ति संक्रमण सबसे ज्यादा रहा। खासकर उन जगहों पर जहां मीट पैकिंग और मुर्गी पालन होता है। इन काउंटीज में सरकारी जेलों में भी संक्रमण तेजी से फैला है। टेनेसे की ट्रूसडेल काउंटी में 1300 कैदी और 50 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। 5 मई को 2066 कोरोना पॉजिटिव पाए गए, जिनकी संख्या 25 अप्रैल को महज 730 ही थे।

ये भी पढ़ें: 161 कश्मीर के मेडिकल छात्रों का बांग्लादेश में रेस्क्यू, श्रीनगर पहुंचा विमान

इस काउंटी के मामले चौंकाने वाले

वहीं एक काउंटी ऐसी भी जहां 15 अप्रैल को सिर्फ 3 ही मामले थे। अब वहां कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या एक हजार के पार जा चुकी है। उस काउंटी का नाम है नेब्रास्का की डकोटा काउंटी। वहां पर टाइसन फूड मीट प्लांट है।

ये भी पढ़ें: पटना, मुंबई, अहमदाबाद और हावड़ा से आज दिल्ली पहुंचेंगी चार स्पेशल ट्रेन

Ashiki

Ashiki

Next Story