प्याज बना खतरा: सैकड़ों लोगों की जान पर आई आफत, सभी अस्पताल में भर्ती

देश के कई राज्यों में सैकड़ों लोग Salmonella (बैक्टीरिया) पॉइजनिंग के शिकार हो गए हैं। वहीं, कनाडा में भी ऐसे ही कुछ मामले सामने आए हैं।

Shreya
Published on: 2 Aug 2020 12:54 PM GMT
प्याज बना खतरा: सैकड़ों लोगों की जान पर आई आफत, सभी अस्पताल में भर्ती
X
Salmonella infection

वॉशिंगटन: पहले ही कोरोना वायरस महामारी की वजह से अमेरिका की हालत बुरी तरह पस्त हो चुकी है। अब इस बीच देश के कई राज्यों में सैकड़ों लोग Salmonella (बैक्टीरिया) पॉइजनिंग के शिकार हो गए हैं। वहीं, कनाडा में भी ऐसे ही कुछ मामले सामने आए हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 60 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है। वहीं ऐसा माना जा रहा है कि ये लोग कंपनी द्वारा सप्लाई किए गए प्याज खाने से बीमार पड़े हैं।

यह भी पढ़ें: Friendship Day 2020: सबसे पहले कब मनाया गया ये दिन, ऐसा था इतिहास

31 राज्यों के करीब सैकड़ों लोग हुए संक्रमित

रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका के 31 राज्यों के करीब 400 लोग Salmonella पॉइजनिंग की चपेट में आ गए हैं। माना जा रहा है कि थॉमसन इंटरनेशनल नाम की कंपनी की ओर से सप्लाई किए गए प्याज की वजह से ये लोग बीमार हुए हैं। संबंधित कंपनी ने बताया कि जांच में पता चला है कि लाल प्याज के चलते ये लोग संक्रमित हुए हैं। हालांकि कंपनी अब सभी तरह के प्याज को दुकानों से वापस मंगवा रही है।

यह भी पढ़ें: थाने पहुंचा कोरोना: सिपाही हुए कोरोना संक्रमित, पुलिस महकमें में मचा हड़कम्प

onion

19 जून से 11 जुलाई के बीच दर्ज किए गए मामले

बता दें कि अमेरिका में Salmonella बैक्टीरिया से संक्रमित होने के शुरुआती मामले 19 जून से 11 जुलाई के बीच दर्ज किए गए थे। वहीं, अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन का कहना है कि एजेंसी ये पता लगाने की कोशिश कर रही है कि क्या प्याज के अलावा अन्य किसी प्रोडक्ट से भी ये संक्रमण फैला है।

यह भी पढ़ें: अमिताभ की आई रिपोर्ट: अब ऐसी है बिग बी की हालत, डॉक्टर ने दी जानकारी

क्या है Salmonella के लक्षण?

बता दें कि Salmonella से संक्रमित होने वाले लोगों को आम तौर पर फीवर, डायरिया, पेट में दर्ज जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं कुछ मामलों में संक्रमण आंतों के बाद शरीर के अन्य हिस्सों में भी फैलने लगता है। जिसके चलते हॉस्पिटल में भर्ती होने तक की नौबत आ जाती है।

ये लोग ज्यादातर आते हैं चपेट में

वहीं संक्रमित होने के छह घंटे के बाद से छह दिनों तक ये लक्षण दिखने लगते हैं। आम तौर पर इस संक्रमण से लोग चार से सात दिन तक बीमार रहते हैं। इस संक्रमण से ज्यादातर पांच साल से कम उम्र के बच्चे और 65 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग संक्रमित होते हैं।

यह भी पढ़ें: कोरोना को हारने में दिन-रात लगी योगी सरकार, एक दिन में करा रही लाखों टेस्ट

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story