×

सीमा पर चीन की बड़ी चाल, अमेरिका ने किया आगाह, कहा- हल्के में ना ले भारत

हाल ही में भारतीय-चीन सीमा पर हुई सैन्य हलचल को लेकर अमेरिका ने नई दिल्ली को आगाह किया है। अमेरिका ने भारत से कहा है कि चीन भारत समेत अन्य पड़ोसी मुल्कों के साथ भी उत्तेजक और जबरदस्त सैन्य और अर्धसैनिक गतिविधियों में संलग्न है।

Shreya
Published on: 22 May 2020 5:48 AM GMT
सीमा पर चीन की बड़ी चाल, अमेरिका ने किया आगाह, कहा- हल्के में ना ले भारत
X

नई दिल्ली: हाल ही में भारतीय-चीन सीमा पर हुई सैन्य हलचल को लेकर अमेरिका ने नई दिल्ली को आगाह किया है। अमेरिका ने भारत से कहा है कि चीन भारत समेत अन्य पड़ोसी मुल्कों के साथ भी उत्तेजक और जबरदस्त सैन्य और अर्धसैनिक गतिविधियों में संलग्न है। अमेरिका ने कहा है कि चीन का ये खतरनाक संकेत है और भारत को इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए। हालांकि भारत की ओर से चीन के इस गतिविधि का जोरदार विरोध किया गया है।

यह भी पढ़ें: दुबई में कोरोना का आंकड़ा करीब 27 हजार: हर दिन हजारों टेस्टिंग, 12,755 मरीज ठीक

अमेरिकी राजनयिक ने भारत का किया समर्थन

एक शीर्ष अमेरिकी राजनयिक ने भारत द्वारा उठाए गए इस कदम को अपना समर्थन दिया है ताकि उसके क्षेत्र में चीनी शासन का जोरदार विरोध किया जा सके। व्हाइट हाउस की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि बीजिंग पूर्व और दक्षिण चीन सागर, ताइवान स्ट्रेट और भारतीय-चीन सीमा क्षेत्रों में उत्तेजक और जबरदस्त सैन्य और अर्धसैनिक गतिविधियों में लगा हुआ है। ऐसा करके चीन पड़ोसी देशों के प्रति अपनी प्रतिबद्धताओं का खंडन कर रहा है।

यह भी पढ़ें: प्यासे कोबरा को अधिकारी ने पिलाया पानी, फिर अचानक हुआ ऐसा, देखें Video

चीनी गतिविधियों को लेकर व्यक्त की चिंता

कांग्रेस को सौंपी गई रिपोर्ट 'संयुक्त राज्य अमेरिका का सामरिक दृष्टिकोण पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना' में इसके लिए राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम, 2019 पेश किए जाने की मांग की गई है। रिपोर्ट के केंद्र में चीनी गतिविधियों पर चिंता व्यक्त की गई है।

यह भी पढ़ें: कोरोना संकट में RBI ने किए ये बड़े एलान, लोन-EMI होगी सस्ती

चीन अपने उद्देश्यों को पूरा करने के लिए उठा सकता है ये कदम

रिपोर्ट में चीन को लेकर अमेरिका को आगाह किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन अब ताकतवर हो गया वहै। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी अपने रणनीतिक उद्देश्यों को वैश्विक स्तर पर पूरा करने के लिए पड़ोसी देशों को डरा-धमका सकता है। ऐसे करके चीन अपनी महत्‍वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए और अपने लिए खतरों को कम करने के उद्देस्य से एक रणनीति भी तैयार कर सकता है।

यह भी पढ़ें: चीन की साजिश! LAC पर बढ़ाई सैनिकों की तैनाती, भारत ने भी की ये बड़ी तैयारी

भारत और चीन के बीच बढ़ता तनाव

बता दें कि बीते कुछ दिनों से भारतीय सीमा में चीनी सैनिकों की हलचल बढ़ी है। दोनों देशों के बीच इस वक्त तनाव चरम पर है। लद्दाख और सिक्किम के पास कई इलाकों में भारत और चीन के बीच तनाव पहले से और भी ज्यादा बढ़ता ही जा रहा है। भारत और चीन सीमा के उन इलाकों में चौकसी और जवानों की संख्या भी बढ़ा दी गई है। आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि लद्दाख में LAC यानि वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारतीय क्षेत्र में चीनी सैनिकों का काफी ज्यादा मूवमेंट बढ़ गया है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story