×

पीने के पानी में मिला दिमाग को खाने वाला अमीबा, 1 की मौत, 8 शहरों में अलर्ट

अमेरिका में लोगों के घरों में सप्लाई होने वाली पानी में दिमाग खाने वाला अमीबा पाया गया है। जिसके बाद टेक्सास के लेक जैकसन शहर में इमरजेंसी घोषित करने के साथ ही अमेरिका के 8 शहरों में खतरे की चेतावनी जारी की गई है।

Newstrack
Published on: 27 Sep 2020 1:00 PM GMT
पीने के पानी में मिला दिमाग को खाने वाला अमीबा, 1 की मौत, 8 शहरों में अलर्ट
X
अमीबा की वजह से बच्चे की डेथ हुई थी।जो बच्चे के शरीर में या तो झील में खेलने के दौरान प्रवेश किया या फिर घर में सप्लाई के पानी के जरिए।

नई दिल्ली: आज की सबसे बड़ी खबर अमेरिका से आ रही है। अमेरिका में लोगों के घरों में सप्लाई होने वाली पानी में दिमाग खाने वाला अमीबा पाया गया है। जिसके बाद टेक्सास के लेक जैकसन शहर में इमरजेंसी घोषित करने के साथ ही अमेरिका के 8 शहरों में खतरे की चेतावनी जारी की गई है।

अमीबा अगर नाक के जरिए शरीर में प्रवेश कर जाए तो जानलेवा

Naegleria fowleri नाम का यह अमीबा अगर नाक के जरिए शरीर में प्रवेश कर जाए तो जानलेवा हो सकता है। नाक के जरिए इस अमीबा से संक्रमित होने वाले 90 से 95 फीसदी लोगों की मौत हो जाती है।

बता दें कि अमेरिका के टेक्सास में आठ सितंबर को दिमाग खाने वाले अमीबा से 6 साल के बच्चे की मौत हो गई थी। जांच के दौरान बच्चा अमीबा से संक्रमित पाया गया था।

यह भी पढ़ें…चीन की जाल में फंस गया ये देश, ड्रैगन ने यहां सबकुछ पर कर लिया कब्जा

अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक Naegleria fowleri नाम के अमीबा की वजह से बच्चे की डेथ हुई थी।

जो बच्चे के शरीर में या तो झील में खेलने के दौरान प्रवेश किया या फिर घर में सप्लाई के पानी के जरिए।

इतना ही नहीं अगस्त में भी दिमाग खाने वाले अमीबा की वजह से 13 साल के एक लड़के की फ्लोरिडा में डेथ हो गई थी। जिसके बाद अब टेक्सास के आठ शहरों के लोगों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। लोगों से कहा गया कि वे घर में सप्लाई होने वाला पानी उपयोग न करें। लेकिन बाद में पानी की सफाई के बाद अधिकांश शहरों में आदेश वापस ले लिया गया।

Dead Body लाश की फोटो(सोशल मीडिया)

यह भी पढ़ें…मुख्यमंत्री को धमकी: हुआ बड़ा खुलासा, इस शख्स ने कही थी मारने की बात, ये है वजह

यहां पाया जाता है अमीबा

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी सीडीसी ने अपने बयान में कहा है कि मिट्टी, गर्म झील, नदी, झरने और अच्छी तरह रखरखाव नहीं किए जाने पर स्विमिंग पूल में भी दिमाग खाने वाले अमीबा पाया जा सकता है। सीडीसी का ये भी कहना है कि Naegleria fowleri अमीबा से मौत के मामले अपवाद के तौर पर ही आते हैं।

रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि 2009 से 2018 के बीच अमेरिका में इस अमीबा के संक्रमण के 34 केस पाए गये थे। हालांकि, 1962 से 2018 के बीच 145 लोग संक्रमित हुए और सिर्फ 4 ही ज़िंदा बचे।

Pounds तालाब की फोटो(सोशल मीडिया)

यह भी पढ़ें…NCB के सवालों से डर गई थीं दीपिका, कड़ाई से पूछताछ में किया ये बड़ा खुलासा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

case

Newstrack

Newstrack

Next Story