×

धरती पर आने वाली है बड़ी आफत! मचेगी भयंकर तबाही, हर तरफ होंगी लाशें ही लाशें

पहले नासा की गणना के अनुसार ये भविष्यवाणी की गई थी कि एस्टेरॉयड एपोफिस 13 अप्रैल 2029 को धरती के बगल से गुजरेगा। यह उस समय धरती से मात्र 31 हजार किलोमीटर की दूरी से निकल जाएगा।

Newstrack
Published on: 10 Nov 2020 8:57 AM GMT
धरती पर आने वाली है बड़ी आफत! मचेगी भयंकर तबाही, हर तरफ होंगी लाशें ही लाशें
X
अगर ये समुद्र में भी गिरता है तो बेहद भयावह सुनामी आ सकती है। वहीं ये अगर जमीन से टकराया तो कई देश इसकी चपेट में आ सकते हैं।

नई दिल्ली: इस वक्त पूरी दुनिया के ऊपर बड़ा खतरा मंडरा रहा है। साइंटिस्टों ने अंतरिक्ष में धरती के एक बड़े दुश्मन को खोज निकाला है। जो काफी तेज गति से धरती की ओर बढ़ रहा है। पहले यह हमारे नीले ग्रह को नुकसान नहीं पहुंचाता था लेकिन अब इसकी गति और दिशा दोनों ही बदल गई है।

अगर इसे समय रहते नहीं रोका गया तो यह धरती से भी टकरा सकता है। इसके चलते पूरी दुनिया में बड़ी तबाही भी मच सकती है। यह एक एस्टेरॉयड है।

पहले दुनिया भर के साइंटिस्टों ने ऐसा अनुमान लगाया था कि यह धरती के बेहद नजदीक से होकर बिना किसी तरह के नुकसान पहुंचाएं हुए निकल जाएगा लेकिन अब यह आशंका जताई जा रही है कि धरती से टकरा सकता है। इस एस्टेरॉयड का आकार तीन फुटबॉल मैदान के बराबर है।

Earth पृथ्वी (फोटो:सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ें…इस कंपनी की कोरोना वैक्सीन 90 फीसदी सफल, जानिए कब तक आएगी

इस बड़े खतरा का नाम एस्टेरॉयड एपोफिस है

जिसे एस्टेरॉयड एपोफिस (Apophis) नाम दिया गया है। पहली बार 2004 में इसे वैज्ञानिकों ने खोजा था। अब दुनिया भर के साइंटिस्टों को अंदेशा है कि यह धरती से टकरा सकता है, लेकिन अभी इसकी संभावना कम है पर साइंटिस्ट टक्कर की बात से मना नहीं कर रहे हैं।

इस बारें में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (नासा ) का कहना है कि एस्टेरॉयड एपोफिस की चौड़ाई 1200 फीट है। जो कि लगभग साढ़े तीन फुटबॉल मैदान के आकार के बराबर है। अगर यह इसी स्पीड से धरती की तरफ बढ़ता रहा तो यह आज से 48 साल बाद यानी साल 2068 में धरती से टकरा सकता है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यदि ये एस्टेरॉयड एपोफिस साल 2068 में धरती से टकराता है तो यह बड़ी तबाही मचा सकता है। ऐसा भी हो सकता है कि धरती का एक बड़ा हिस्सा पूरी तरह से गायब हो जाये।

SEA समुद्र(फोटो:सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ें…बिहार विधानसभा चुनाव: CCTV से हो रही निगरानी, मतगणना के लिए आयोग तैयार

एस्टेरॉयड एपोफिस, जमीन या फिर समुद्र जहां भी गिरा, लाएगा तबाही

इतना ही नहीं अगर ये समुद्र में भी गिरता है तो बेहद भयावह सुनामी आ सकती है। वहीं ये अगर जमीन से टकराया तो कई देश इसकी चपेट में आ सकते हैं। वहां पर बड़े पैमाने पर जान माल का नुकसान हो सकता है।

बता दें कि पहले नासा की गणना के अनुसार ये भविष्यवाणी की गई थी कि एस्टेरॉयड एपोफिस 13 अप्रैल 2029 को धरती के बगल से गुजरेगा। यह उस समय धरती से मात्र 31 हजार किलोमीटर की दूरी से निकल जाएगा।

अंतरिक्ष विज्ञान की दुनिया में यह दूरी बहुत ज्यादा नहीं होती। लेकिन अब जो नई गणना सामने आई है उसके मुताबिक ये एस्टेरॉयड एपोफिस साल 2068 से पहले भी धरती के बगल से निकल सकता है। वैज्ञानिकों ने कहा कि धरती से इसके टकराने का चांस 1.50 लाख में एक बार ही है।

ये भी पढ़ें…ओली सरकार ने बदला नेपाल का नाम, देश में मचा बड़ा बवाल, अब होगा ये नाम

दोस्तो देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story