×

कोरोना वैक्सीन पर WHO ने दी बड़ी खुशखबरी, दुनिया को बताई ये बात

इस वक्त पूरी दुनिया कोरोना वायरस से जंग लड़ रही है। ऐसे में तमान देश को वैज्ञानिक महामारी के खिलाफ वैक्सीन बनाने में जुटा हुआ है, ताकि कोरोना से जल्द से जल्द छुटकारा मिल जाए।

Shreya
Published on: 29 Jun 2020 6:41 AM GMT
कोरोना वैक्सीन पर WHO ने दी बड़ी खुशखबरी, दुनिया को बताई ये बात
X

नई दिल्ली: इस वक्त पूरी दुनिया कोरोना वायरस से जंग लड़ रही है। ऐसे में तमान देश को वैज्ञानिक महामारी के खिलाफ वैक्सीन बनाने में जुटा हुआ है, ताकि कोरोना से जल्द से जल्द छुटकारा मिल जाए। इस बीच दुनिया के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल, दुनिया को जल्द ही महामारी के खिलाफ कोरोना वैक्सीन मिल सकती है। आप सोच रहे होंगे कि ऐसी खबरें तो कई बार पढ़ और सुन चुके हैं, लेकिन इस बार वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) इसकी असलियत बताई है।

यह भी पढ़ें: बिजनेसमैन के घर में चोरी, महिला समेत 5 गिरफ्तार, खुला ये बड़ा राज

इस फार्मा कंपनी के वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल आखिरी स्टेज में

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक दुनिया को जल्द ही कोरोना के खिलाफ वैक्सीन यानी टीका मिलने वाला है। संगठन के मुताबिक, AstraZeneca फार्मा कंपनी की कोरोना वैक्सीन का ट्रायल आखिरी स्टेज में है। इस वैक्सीन को ChAdOx1 nCoV-19 या AZD1222 भी कहा जाता है। AZD1222 टीके को ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के जेनेर इंस्टिट्यूट ने बनाया है।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में बड़ा आतंकी हमला, स्टॉक एक्सचेंज पर अंधाधुंध फायरिंग, 5 की मौत

बाकी वैक्सीन के मुकाबले आगे है ये टीका

WHO के मुख्य वैज्ञानिक के पद पर काम कर रहीं डॉक्टर सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि AZD1222 वैक्सीन ह्युमन ट्रायल के आखिरी चरण में है और कोरोना के लिए बनाई जा रहीं बाकी वैक्सीन के मुकाबले AstraZeneca फार्मा कंपनी सबसे आगे है। AZD1222 का ट्रायल ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील में चल रहा है। इस वैक्सीन को दस हजार 260 लोगों को दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: MP में कैबिनेट विस्तार: शिवराज ने दिल्ली में डाला डेरा, PM मोदी से करेंगे चर्चा

Moderna भी कोरोना वैक्सीन पर तेजी से कर रही काम

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के मुताबिक, एक दूसरी दवा कंपनी Moderna भी कोरोना वैक्सीन mRNA 1273 पर काफी तेजी से काम कर रही है। लेकिन फिलहाल AstraZeneca फार्मा कंपनी पर संगठन को सबसे ज्यादा विश्वास है। AstraZeneca फार्मा कंपनी ने दावा किया है कि उनकी कोरोना वैक्सीन इस साल के आखिरी तक मार्केट में Available हो जाएगी। साल के अंत तक यूरोप में कोरोना वायरस के वैक्सीन की 40 करोड़ डोज की डिलीवरी की जाएगी।

दुनिया को दो अरब से ज्यादा वैक्सीन करवाएंगे उपलब्ध

इसके अलावा विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बड़ा बयान दिया है कि वो कोरोना वायरस की दो अरब से अधिक वैक्सीन दुनियाभर के देशों को उपलब्ध करवाएगा। लेकिन अभी नहीं होने जा रहा है, बल्कि ये वैक्सीन अगले साल यानी 2021 तक के अंत से पहले दुनिया को दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: प्राधिकरण का सख्त निर्देश, अगर ऐसा किया तो देना होगा 5000 जुर्माना

दुनियाभर में कोरोना वायरस की संख्या एक करोड़ के पार

बता दें कि दुनियाभर में तेजी से कोरोना वायरस का संक्रमण फैल रहा है। पूरी दुनिया में अब तक करोना वायरस के एक करोड़ से भी ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। जबकि पांच लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसे में लोगों उस वैक्सीन या दवा का इंतजार कर रहे हैं, जो उन्हें इस महामारी से निजात दिला सके। एक ऐसा सुरक्षा कवच जो कोरोना से उनकी रक्षा कर सके।

यह भी पढ़ें: चीन की इंटरनेशनल बेइज्जती: घटिया ड्रोन पर भड़का ये देश, कहा ऐसी बात

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story