×

खतरनाक तूफान में हवा में उड़ी कारें, जमीन पर गिरा जहाज, सैकड़ों लोगों की मौत

अमेरिका के टेनेसी राज्य में आए भीषण तूफान में कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई है। इस तूफान से इमारतें ध्वस्त हो गई और बिजली के खंभे उखड़ गए। तूफान के चलते दक्षिण अमेरिकी राज्य में प्राइमरी चुनाव के लिए मंगलवार को होने वाले मतदान के लिए समय बढ़ा दिया गया।

Aditya Mishra
Published on: 4 March 2020 2:41 PM GMT
खतरनाक तूफान में हवा में उड़ी कारें, जमीन पर गिरा जहाज, सैकड़ों लोगों की मौत
X

वाशिंगटन: अमेरिका के टेनेसी राज्य में आए भीषण तूफान में कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई है। इस तूफान से इमारतें ध्वस्त हो गई और बिजली के खंभे उखड़ गए। तूफान के चलते दक्षिण अमेरिकी राज्य में प्राइमरी चुनाव के लिए मंगलवार को होने वाले मतदान के लिए समय बढ़ा दिया गया।

तूफान के दौरान हवा की रफ्तार इतनी तेज थी कि दुकानें टूट गईं और हवा में उड़ रहा विमान भी क्रैश होकर धरती पर आ गिरा।

तूफान की वजह से कई कार हवा में उड़ गईं और एक विमान भी क्रैश हो गया। विमान के धरती पर गिरते ही उसके परखच्चे उड़ गए और उसमें सवार लोगों की मौत हो गई।

राज्य प्रशासन के अनुसार, हाल के वर्षों में यह टेनेसी में आई आपदाओं में सबसे बड़ी आपदा है। टेनेसी इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी (टेमा) ने जानकारी दी है कि इस आपदा से नैशविले शहर में काफी नुकसान हुआ है। टेनेसी में अब आपातकाल घोषित कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें...जम्मू-कश्मीर में बर्फीले तूफान का कहर, जवानों समेत 10 की मौत, कई जवान फंसे

नैशविले शहर में करीब 40 इमारतें ध्वस्त

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक के मुताबिक, आपातकालीन श्रमिकों को कई शव मलबे में दबे हुए मिले हैं। मेट्रोपॉलीटन पुलिस ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए कहा कि नैशविले शहर में करीब 40 इमारतें ध्वस्त हुई हैं। यहां गैस का रिसाव होने की भी आशंका है।

पुतनाम काउंटी के शेरिफ के ऑफिस ने कहा कि मूल रूप से तूफान ने कुकविले और बैक्सटर शहरों के बीच दस्तक दी, जहां कई घर नष्ट हो गए। टेमा ने कहा कि तूफान के कारण डेविडसन, विल्सन, पुतनाम और जैक्सन काउंटीज के 73,000 से ज्यादा घरों और इमारतों में बिजली आपूर्ति ठप है। इसके अलावा यहां की रोडवेज, पुलों और बिजली के खंभों को नुकसान पहुंचा है।

इन हालातों को देखते हुए टेनेसी के गर्वनर बिल ली ने राज्य में आपातकाल की घोषणा की है और 4 शरणार्थी केन्द्र खोलने की बात कही है। गवर्नर ने प्रभावित इलाकों का दौरा भी किया।

भयानक तूफान से हिला शहर: मच गया तांड़व अब तक 47 की मौत

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप राज्य का करेंगे दौरा

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को घोषणा की कि वह तूफान से हुए नुकसान के बारे में जानने के लिए राज्य का दौरा करेंगे। राज्य के अधिकारियों ने जनता से आग्रह किया है कि क्षति के मूल्यांकन के दौरान वे घरों के अंदर रहें। इसके अलावा इलाके के गैर-जरूरी सार्वजनिक इमारतों और कई स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है।

हालांकि इलाके का मुख्य नैशविले अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट चालू है और पश्चिमी नैशविले के जॉन सी ट्यून एयरपोर्ट ने कहा है कि यहां काफी नुकसान हुआ है, नैशविले के महापौर जॉन कूपर ने कहा कि घायलों को अस्पताल भेज दिया गया है।

दुबई में भयानक तूफान, बुर्ज खलीफा पर गिरी बिजली, ऐसा रहा नजारा

स्थानीय मीडिया के मुताबिक करीब 150 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मंगलवार को टेनेसी में प्राइमरी चुनाव हैं, जिसमें से कई मतगणना स्थल तूफान से प्रभावित हुए। इन बूथ को अब अन्य स्थान पर शिफ्ट किया जाएगा, ताकि लोग मतदान कर सकें। एक्यूवेदर वेब साइट के मुताबिक इस साल अमेरिका में बवंडर का सीजन असामान्य रूप से बढ़ा है।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story