×

Ban Food Items: दुनिया भर में प्रतिबंधित 7 ऐसे खाने वाली चीजें, जो भारतीय प्लेटों में शौख से परोसे जाते हैं

Ban Food Items: समोसा, घी, और बहुत कुछ के आश्चर्यजनक आकर्षण की खोज करें, क्योंकि भारत इन निषिद्ध स्वादों को आनंद के साथ ग्रहण करता है।

Yachana Jaiswal
Published on: 27 May 2023 11:26 AM GMT
Ban Food Items: दुनिया भर में प्रतिबंधित 7 ऐसे खाने वाली चीजें, जो भारतीय प्लेटों में शौख से परोसे जाते हैं
X
Ban Food Items in India (Pic Credit - Social Media)

Ban Food Items: विश्व भर में खाने के शौकिन कई सारे देश है। अक्सर हम कुछ ऐसे स्वादों और खाने के चीज़ के बारे में सुनते है जो बैन होते है इनके पीछे का कारण जानने के लिए लोग उत्सुक रहते है। आज हम सात प्रतिबंधित खाद्य पदार्थों की आकर्षक कहानी को उजागर करते हैं, जिन्होंने प्रतिबंधों को तोड़ दिया है और भारतीय प पर गर्मजोशी से गले लगा लिया है। समोसे से लेकर घी, एक गैस्ट्रोनॉमिक साहसिक कार्य शुरू करने के लिए तैयार रहें जहां सांस्कृतिक सीमाएं धुंधली हैं और पाक प्रसन्नता कोई 7 खाद्य पदार्थ जो विदेशों में प्रतिबंधित हैं, लेकिन भारतीय प्लेटों पर घर मिलते हैं,

समोसा: मसालेदार आलू, मटर, और कभी-कभी मांस से भ एक कुरकुरी, त्रिकोणीय पेस्ट्री के साथ एक लोकप्रिय भारतीय नाश्ता है, जो पूरी तरह से डीप फ्राई गहरे तले हुए रहते है। सोमालिया में त्रिकोणीय आकार के इस स्नैक पर प्रतिबंध लगा दिया गया है क्योंकि यह अल-शबाब समूह के ईसाई प्रतीक जैसा दिखता है।

घी: आमतौर पर भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाने वाला स्पष्ट मक्खन, इसके समृद्ध स्वाद और उच्च धुएं के बिंदु के लिए बेशकीमती है, जो इसे तलने, भूनने और व्यंजनों अखरोट के स्वाद को जोड़ने के लिए आदर्श बनाता है। उच्च रक्तचाप और मोटापे जैसे संभावित स्वास्थ्य जोखिमों का हवाला देते हुए अमेरिका ने घी पर प्रतिबंध लगा रखा है।

च्यवनप्राश: फलों, जड़ी-बूटियों और मसालों के मिश्रण से बना एक पारंपरिक आयुर्वेदिक हर्बल जैम, जो अपने प्रतिरक्षा- बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है और स्वास्थ्य टॉनिक के रूप में सेवन किया जाता है। कनाडा ने 2005 में लेड और मटकी की उच्च मात्रा के कारण चवनप्राश पर प्रतिबंध लगा दिया था।

केचप: किशोरों द्वारा अत्यधिक खपत के कारण फ्रांस में बर्गर, फ्राइज़ और अधिक के लिए एक तीखा, टमाटर-आधारित मसाला का दुनिया भर में आनंद लिया जाता है।फ्रांस की सरकार ने बच्चों और किशोरों में इसके अत्याधिक इस्तेमाल और इसके अनहेल्दी होने के कारण इसको स्कूलों और कैफे में प्रतिबंध लगाया हुआ है।

च्युइंग गम: एक नरम, चबाने योग्य कन्फेक्शनरी अक्सर सुगंधित होती है और सांसों को ताज़ा करने के लिए या केवल एक मज़ेदार उपचार के रूप में उपयोग की जाती है। सिंगापुर में स्वच्छता बनाए रखने के लिए 1992 में च्युइंग गम पर प्रतिबंध लगा दिया था ।

कबाब: मध्य पूर्व से उत्पन्न होने वाला एक स्वादिष्ट व्यंजन, जिसमें तिरछा और ग्रिल्ड या भुना हुआ मांस होता है, जिसे विभिन्न मसालों और जड़ी-बूटियों के साथ स्वादिष्ट स्वाद के लिए तैयार किया जाता है। 2017 में, वेनिस ने शहर की मर्यादा और परंपराओं को बनाए रखने के लिए कबाब की दुकानों पर प्रतिबंध लगा दिया।

खसखस: अफीम पोस्ता के पौधे से प्राप्त छोटे, गुर्दे के आकार के बीज, आमतौर पर पके हुए माल और व्यंजनों में गार्निश के रूप में उपयोग किए जाते हैं, मॉर्फिन सामग्री के कारण सिंगापुर, ताइवान, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात न प्रतिबंधित हैं।

भारत में इन बेशुमार स्वादों को बिना किसी विद्रोह के आनंद के साथ सेवन किया जाता है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story