×

चीन का धमकाना शुरू: भारत को पड़ेगा महंगा, नहीं बाज आ रहा ड्रैगन

भारत और चीन के बीच सीमा पर लगातार बढ़ते तनाव के बीच भारत में कई संगठनों की ओर से चीनी प्रोडक्ट का विरोध किया जा रहा है और इनके बहिष्कार (Boycott) किए जाने के लिए कई मुहिम भी चलाए जा रहे हैं।

Shreya
Published on: 8 Jun 2020 10:07 AM GMT
चीन का धमकाना शुरू: भारत को पड़ेगा महंगा, नहीं बाज आ रहा ड्रैगन
X

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच सीमा पर लगातार बढ़ते तनाव के बीच भारत में कई संगठनों की ओर से चीनी प्रोडक्ट का विरोध किया जा रहा है और इनके बहिष्कार (Boycott) किए जाने के लिए कई मुहिम भी चलाए जा रहे हैं। उधर चीन ने भारत में चीनी प्रोडक्ट को बायकॉट करने के मामले पर अपनी तीखी प्रतिक्रिया दर्ज की है।

यह भी पढ़ें: भारत-चीन सीमा विवाद पर बोले ओवैसी-चुप क्यों है सरकार, देश को बताए क्या बात हुई

चीन को बदनाम करने की है साजिश

बता दें कि सोशल मीडिया पर लोग चीनी प्रोडक्ट्स को बहिष्कार करने की मांग कर रहे हैं। ऐसे में इन उत्पादों का निर्माण करने वाली चीनी कंपनियों को चिंता सताने लगी है। चीन सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट में इसे चीन को बदनाम करने की साजिश बताई गई है। इस रिपोर्ट में चीनी एक्सपर्ट के हवाले से लिखा गया है कि चीनी उत्पादों का बायकॉट करना भारत के लिए महंगा पड़ेगा।

चीन पर धब्बा लगाने के लिए अति-राष्ट्रवादी पार्टियां कर रही प्रसार

चीनी विशेषज्ञों का कहना है कि भारत की कुछ अति-राष्ट्रवादी पार्टियां चीन पर धब्बा लगाने के लिए चीन विरोधी भावनाओं का प्रसार कर रही हैं। हम भारत को यह समझाना चाहते हैं कि ये सौदा घाटे का है और ऐसा हो पाना नामुमकिन है। क्योंकि हमारे प्रोडक्ट्स भारतीय दैनिक जीवन का अहम हिस्सा बन चुके हैं और इसे हटाना बेहद कठिन है।

यह भी पढ़ें: WhatsApp वालों सावधान: सामने आई ये कमी, ऐसे हो रहा आपका फोन नंबर यूज

आपको बता दें कि हाल ही में चीन और भारत के बीच सीमा पर लगातार बढ़ते तनाव के बाद भारत में में चीनी उत्पादों का बहिष्कार करने की मांग जोरो शोरों पर की जाने लगी है।

वांगचुक के यूट्यूब पर जताई आपत्ति

बता दें कि इस लेख में चीन ने बॉलीवुड फिल्म 3 इडियट फेम वैज्ञानिक सोनम वांगचुक का भी जिक्र किया है। इसमें कहा गया कि सोनम वांगचुक जैसे शख्स आम भारतीयों को चीनी सामानों का बहिष्कार करने के लिए उकसा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: खूबसूरती बनी मौत: मकान मालकिन ने किया घिनौना काम, तड़पाते हुए ली जान

वांगचुक द्वारा यूट्यूब पर पोस्ट एक वीडियो पोस्ट कर भारतीयों से स्मार्टफोन से लेकर ऐप तक चीनी वस्तुओं का बहिष्कार करने की अपील की गई थी।

'रिमूव चाइना ऐप्स' को गूगल प्ले स्टोर से हटाया गया

इसके बाद रिमूव चाइना ऐप्स नामक एक एप्लीकेशन सुर्खियों में आ गया था। इसको इस तरह से डिजाइन किया गया था कि ये कथित तौर भारतीयों कि स्मार्टफोन से चीनी एप को हटाने में सक्षम था। हालांकि इस एप्लीकेशन को चीन की शिकायत के बाद' गूगल प्ले स्टोर' (Google Play Store) से हटा दिया गया है।

यह भी पढ़ें: मनरेगा बनी मजदूरों के लिए संजीवनी, नए कार्यों को भी किया गया शामिल

भारत और चीन के बीच सीमा विवाद कोई नई बात नहीं

ग्लोबल टाइम्स में शंघाई इंस्टीट्यूट के एक रिसर्चर झाओ गणचेंग के हवाले से लिखा गया है कि, भारत और चीन के बीच सीमा विवाद कोई नई बात नहीं है और उतना गंभीर नहीं है, जितना कि भारत में कुछ खास विचारधारा के लोग इसे बता रहे हैं।

दोनों देश इस पर लगातार बात कर रही हैं और भारत सरकार का रवैया सकारात्मक है। लेकिन भारतीय मीडिया और राष्ट्रवादी समूह चीन को बदनाम करने की कोशिश करते हैं।

यह भी पढ़ें: पूर्व पीएम देवेगौड़ा राज्यसभा के लिए कल करेंगे नामांकन, इस बड़ी पार्टी का मिला समर्थन

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story