×

जलकर खाक हुआ राज्य: आसमानी बिजली का विकराल रूप, हर तरफ आग ही आग

कोरोना संकट के बीच अमेरिका पर नई आफत आई है। अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य में मात्र 72 घंटों में 11 हजार बार आसमानी बिजली का कहर टूटा।

Shivani
Published on: 21 Aug 2020 4:28 AM GMT
जलकर खाक हुआ राज्य: आसमानी बिजली का विकराल रूप, हर तरफ आग ही आग
X
California wildfires blaze as lightning strikes more than 11,000 times

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच अमेरिका पर नई आफत आई है। दरअसल, अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य में भयानक तूफ़ान आया है। यहां मात्र 72 घंटों में 11 हजार बार आसमानी बिजली का कहर टूटा। आसमानी बिजली गिरने से राज्य के साढ़े 300 से ज्यादा जगहों पर आग लग गयी। इसका असर हजारों नागरिको पर पड़ा। कई लोगों को अपना घर छोड़ कर भागना पड़ा।

कैलिफोर्निया में 11 हजार बार गिरी बिजली

दरअसल, कैलिफोर्निया में बीते कुछ दिनों में प्राकृतिक आपदा का कहर बरपा है। केवल तीन दिनों के अंदर आसमानी बिजली गिरने से तकरीबन 367 जगहों पर भीषण आज लग गयी। लोगों को अपना घर छोड़कर भागना पड़ा। दर्जनों घर, गाड़ियां, स्पीड बोट्स जलकर खाक हो गए।

ये भी पढ़ेंः हादसों से दहला राज्य: लगी भीषण आग, कई लोग लापता, गैस लीक से मचा हाहाकार

बिजली गिरने से भारी नुकसान

बताया जा रहा है कि कैलिफोर्निया में भीषण आग से कई रास्ते बंद हो गए हैं। इंटरस्टेट हाइवे नंबर 80 भी बंद कर दिया गया है। इस पूरे हाइवे पर करीब 56 किलोमीटर तक आग लगी है। इस दौरान कुछ गाड़ियां आग की चपेट में भी आ गयीं, जिसके बाद लोगों को रेस्क्यू किया गया।

लोगों की सुरक्षा को लेकर सैंकड़ो नागरिकों को इलाके से विस्थापित किया गया। कई घर तबाह हो गए। बता दें कि चार काउंटी में नौ जगहों पर बेहद विकराल आग लगी हुई है। फेयरफील्ड एरिया में घास जलकर खाक हो चुकी है, जिसकी वजह से बड़े पैमाने पर मवेशियों को चारा नहीं मिल रहा है। इसके अलावा कई मवेशी भी इन आग की चपेट में आ गए।

ये भी पढ़ेंः अगस्त में बेकाबू हुआ कोरोना, सिर्फ 20 दिनों में मिले इतने ज्यादा मरीज

आग बुझाने के दौरान हेलिकॉप्टर क्रैश, पायलट समेत दो की मौत

कैलिफोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ फॉरेस्ट्री एंड फायर प्रोटेक्शन के प्रवक्ता विल पावर्स आसमानी बिजली के कहर और भीषण आग के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इलाके में आग बुझाने के दौरान फ्रेश्नो काउंटी में एक हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया। हादसे में पायलट की मौत हो गई। उसके अलावा हेलिकॉप्टर में मौजूद एक प्राइवेट कॉन्ट्रैक्टर की भी मौत हो गयी। फ़िलहाल इस समय कैलिफोर्निया में में 375 से ज्यादा फायर इंजन आग बुझाने में जुटे हुए है।

9 इलाकों में लगी भयानक आग

वैसे तो 300 से ज्यादा जगहों पर बिजली गिरने से आग लगी है लेकिन 9 क्षेत्र ऐसे हैं, जहां सबसे बड़ी और भयानक आग लगी है। इनमें पहाड़, जंगल, मैदान आदि सब शामिल हैं। इन इलाकों में करीब 50 से ज्यादा घर राख में तब्दील हो चुके हैं। वहीं करीब 46,000 एकड़ जमीन जलकर खाक हो गई है।

ये भी पढ़ेंः सुशांत केस: पोस्टमार्टम रिपोर्ट में कई बातें गायब, वकील ने उठाए सवाल

पहले भी कैलिफोर्निया में गिर चुकी भयावर बिजली

कैलिफोर्निया में इसके पहले ऐसा ही दौर साल 2008 में आया था। तूफ़ान के बाद आसमानी बिजली गिरने से यहां काफी आग लग गयी थी। भारी मात्रा में नुकसान हुआ था और कई लोगों की मौत भी हुई थी।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story