×

iPhone Banned In China: चीन ने आईफोन इस्तेमाल करने पर बैन लगाया, जारी किया ये फरमान

iPhone Banned In China: चीन ने अपनी केंद्रीय सरकारी एजेंसियों के अधिकारियों को एप्पल आईफोन और अन्य विदेशी ब्रांड वाली डिवाइस का इस्तेमाल काम के लिए नहीं करने या उन्हें कार्यालय में नहीं लाने का आदेश दिया है।

Neel Mani Lal
Published on: 6 Sep 2023 3:37 PM GMT (Updated on: 6 Sep 2023 3:39 PM GMT)
iPhone Banned In China: चीन ने आईफोन इस्तेमाल करने पर बैन लगाया, जारी किया ये फरमान
X
चीन ने आईफोन इस्तेमाल करने पर बैन लगाया: Photo- Social Media

iPhone Banned In China: चीन ने अपनी केंद्रीय सरकारी एजेंसियों के अधिकारियों को एप्पल आईफोन और अन्य विदेशी ब्रांड वाली डिवाइस का इस्तेमाल काम के लिए नहीं करने या उन्हें कार्यालय में नहीं लाने का आदेश दिया है। चीन-अमेरिका तनाव बढ़ने के कारण चीन में काम करने वाली विदेशी कंपनियों के बीच ये स्थिति चिंता पैदा करने वाली हो सकती है।

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने एक रिपोर्ट में कहा है कि हाल के सप्ताहों में वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा अपने कर्मचारियों को आदेश दिए गए हैं। यह प्रतिबंध अगले सप्ताह होने वाले एप्पल कार्यक्रम से पहले लगाया गया है। एप्पल कार्यक्रम के बारे में विश्लेषकों का मानना है कि यह आई फ़ोन की एक नई सीरीज़ लॉन्च करने के बारे में होगा। रिपोर्ट में एप्पल के अलावा अन्य फ़ोन निर्माताओं का नाम नहीं लिया गया है।

चीन की कोशिश

एक दशक से अधिक समय से चीन विदेशी प्रौद्योगिकियों पर अपनी निर्भरता कम करने की कोशिश कर रहा है। चीनी सरकार द्वारा बैंकों जैसी राज्य संबद्ध कंपनियों को स्थानीय सॉफ्टवेयर पर स्विच करने और घरेलू चिप विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए कहा जा रहा है। चीन ने 2020 में इस अभियान को तेज कर दिया, और इसके नेताओं ने विदेशी बाजारों और प्रौद्योगिकी पर निर्भरता को कम करने के लिए एक तथाकथित "दोहरे सर्कुलेशन" डेवलपमेंट मॉडल का प्रस्ताव रखा, क्योंकि डेटा सुरक्षा पर इसकी चिंता बढ़ गई थी।

इस मई में चीन ने सरकारीवामित्व वाले उद्यमों से प्रौद्योगिकी में आत्मनिर्भरता हासिल करने के अपने अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का आग्रह किया था।

अमेरिका के साथ तनाव

चीन-अमेरिका तनाव बहुत अधिक बना हुआ है क्योंकि अमेरिका अपने चिप उद्योग को प्रतिस्पर्धी बनाए रखने के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण उपकरणों तक चीन की पहुंच को ब्लॉक करने के लिए सहयोगियों के साथ काम कर रहा है, जबकि चीन ने विमान निर्माता बोइंग और चिप कंपनी माइक्रोन टेक्नोलॉजी सहित प्रमुख अमेरिकी फर्मों से शिपमेंट को प्रतिबंधित कर दिया है।

पिछले हफ्ते चीन की यात्रा के दौरान अमेरिकी वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो ने कहा कि अमेरिकी कंपनियों ने उनसे शिकायत की थी कि चीन अब "निवेशहीन" हो गया है। शिकायत में जुर्माना, छापे और अन्य कार्रवाइयों की ओर इशारा किया गया है, जिससे दुनिया के दूसरे सबसे बड़े देश में व्यापार करना जोखिम भरा हो गया है।

चीन द्वारा लगाया गया नवीनतम प्रतिबंध अमेरिका में चीनी स्मार्टफोन निर्माता हुआवेई टेक्नोलॉजीज और चीन के बाइटडांस के स्वामित्व वाले शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक के खिलाफ लगाए गए समान प्रतिबंधों को दर्शाता है। चीन एप्पल के सबसे बड़े बाजारों में से एक है और यह उसके राजस्व का लगभग पांचवां हिस्सा उत्पन्न करता है।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story