×

चीन की योजना: 4 देशों में ट्रायल, सालाना 20 करोड़ वैक्सीन का करेगा उत्पादन

कोरोना वैक्सीन के ट्रायल के लिए कोरोना संक्रमण से प्रभावित इलाकों के वॉलेंटियर्स को वैक्सीन का डोज देना होता है, इसलिए चीन विदेशों में वैक्सीन ट्रायल शुरू करने की तैयारी कर रहा है।

Shreya
Published on: 12 July 2020 6:48 AM GMT
चीन की योजना: 4 देशों में ट्रायल, सालाना 20 करोड़ वैक्सीन का करेगा उत्पादन
X

नई दिल्ली: दुनियाभर के तमाम देशों में कोरोना वैक्सीन बनाने को लेकर तेजी से काम चल रहा है। इस बीच खबर है कि चीन बड़े स्तर पर कोरोना वैक्सीन के ट्रायल (Trial) और उत्पादन (Production) की तैयारी में जुटा हुआ है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कैनसिनो बायोलॉजिक्स (CanSino Biologics ) नाम की चीनी कंपनी ने विदेशों में वैक्सीन का बड़ा ट्रायल करने के उद्देश्य से सऊदी अरब, रूस, ब्राजील और चिली से संपर्क किया है।

यह भी पढ़ें: चीन का खात्मा शुरू: जापान है तैयार अमेरिका दे रहा साथ, मिलेगी बड़ी जीत

ऐसे वॉलेंटियर्स को देनी होगी वैक्सीन की खुराक

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, चीन में अब कोरोना वायरस का संक्रमण काफी कम हो चुका है, लेकिन कोरोना वैक्सीन के ट्रायल के लिए कोरोना संक्रमण से प्रभावित इलाकों के वॉलेंटियर्स को वैक्सीन का डोज देना होता है, इसलिए चीन विदेशों में वैक्सीन ट्रायल शुरू करने की तैयारी कर रहा है। मौजूदा समय में अमेरिका के बाद कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित देशों में ब्राजील का नंबर आता है, ऐसे में यह कोरोना वैक्सीन के ट्रायल के लिए उपयुक्त माना जा रहा है।

यह भी पढ़ें: ट्रंप का बड़ा एलान: चीन के साथ नहीं करेंगे व्यापार, लगाए ये आरोप

वैक्सीन का जल्दी ही शुरू होगा फेज-3 ट्रायल

कैनसिनो बायोलॉजिक्स कंपनी के -फाउंडर किऊ डोंग्झू ने विदेश में कोरोना वैक्सीन के ट्रायल को शुरू करने की योजना के बारे में जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि बहुत जल्द ही फेज-3 ट्रायल शुरू हो जाएगा। इस दौरान 40 हजार लोगों को कोरोना वैक्सीन का डोज देने की तैयारी की जा रही है। बता दें कि चीनी कंपनी ने Ad5-nCov नाम से कोरोना वैक्सीन को तैयार किया चीन में इसी वैक्सीन का सबसे पहले इंसानों पर ट्रायल (Human trial) शुरू किया गया था।

यह भी पढ़ें: मंत्री के समर्थकों को टोकना पुलिसकर्मी को पड़ा भारी, हुआ ऐसा, दे दिया इस्तीफा

दूसरे फेज में आए अच्छे परिणाम

कैनसिनो बायोलॉजिक्स का कहना है कि Ad5-nCov वैक्सीन के दूसरे फेज के दौरान कुल 508 लोगों को वैक्सीन की खुराक दी गई थी, जिसके काफी अच्छे नतीजे सामने आए हैं। कंपनी ने यह भी कहा कि चीन में कैनसिनो बायोलॉजिक्स नई फैक्ट्री तैयार कर रही है। जहां नए साल (2021) की शुरूआत के साथ वैक्सीन का उत्पादन होने लगेगा। इस फैक्ट्री में सालाना दस से बीस करोड़ वैक्सीन की खुराक तैयार की जाएगी।

यह भी पढ़ें: विकास दुबे के साथ कस्टडी में मौजूद सिपाही पर बड़ी खबर, विभाग में हड़कंप

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story