×

चीन का कब्जा नेपाल पर: कांप उठी यहां की सरकार, भारत भी हुआ अलर्ट

भारत पर कब्जे का दावा करने वाले चीन ने अब नेपाल की 150 हेक्‍टेयर जमीन पर अपना कब्‍जा कर लिया है। चीन ने पांच मोर्चों पर इस साल यानी 2020 के मई महीने में नेपाल की जमीन पर कब्‍जा करना शुरू किया है और सीमा पर अपनी सेना PLA को तैनात करना शुरू कर दिया था।

Newstrack
Published on: 3 Nov 2020 12:24 PM GMT
चीन का कब्जा नेपाल पर: कांप उठी यहां की सरकार, भारत भी हुआ अलर्ट
X
भारत पर कब्जे का दावा करने वाले चीन ने अब नेपाल की 150 हेक्‍टेयर जमीन पर अपना कब्‍जा कर लिया है। चीन ने पांच मोर्चों पर मई में नेपाल पर कब्‍जा करना शुरू किया है।

काठमांडू। लद्दाख सीमा पर गलवान घाटी में चल रहे विवाद से बाद अब चीन नेपाल को हथियाने में लगा हुआ है। ऐसे में चीन ने नेपाल की 150 हेक्‍टेयर जमीन पर अपना कब्‍जा कर लिया है। बड़ी बात ये है कि चीन ने पांच मोर्चों पर इस साल यानी 2020 के मई महीने में नेपाल की जमीन पर कब्‍जा करना शुरू किया है। वहीं नेपाल के नेताओं ने बताया कि नेपाली जमीन पर कब्‍जे के लिए चीन ने सीमा पर अपनी सेना PLA को तैनात करना शुरू कर दिया था।

ये भी पढ़ें... 50 आतंकियों के चीथड़े: सबसे बड़ी सर्जिकल स्ट्राइक से सहमे दुश्मन, अलर्ट पर सभी देश

चीन की सेना के सैन्‍य ठिकाने

सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, नेपाली नेताओं ने बताया कि नेपाल के उत्‍तरी-पश्चिमी जिले हुमला में चीन की सेना ने लिमी घाटी और हिल्‍सा को पार किया और पत्‍थर के बने पिलर को हटा दिया। साथ ही खंभेे उखाड़कर उसे और ज्‍यादा नेपाली इलाके में पीछे कर दिया। इसके बाद चीन की सेना अब इस इलाके में सैन्‍य ठिकाना बना रही है। उसने चीन की सेना के सैन्‍य ठिकाने की तस्‍वीरें देखी हैं।

पीपल्स लिबरेशन आर्मी(PLA) के सैनिकों ने कथित रूप से गोरखा जिले में भी बॉर्डर के खम्भे को नेपाल के इलाके में और ज्‍यादा पीछे खिसका दिया है। इसी तरह से नेपाल के रसुआ, सिंधुपालचौक और संकुवासभा जिलों में भी चीनी सेना ने नेपाल की जमीन पर कब्‍जा किया है। इस खेल को अंजाम देने से पहले चीन के इंजीनियरों ने तिब्‍बत में नदियों की धारा को बदल दिया जो नेपाल और चीन के बीच प्राकृतिक सीमा का काम करती थीं।

china troops फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...बडे काम का नंबरः मिनटों में खत्म बड़े-बड़े जाम, मरीज को मिलेगा जीवनदान

पूरे मामले में चुप्‍पी मारकर बैठी

ऐसे में नेपाल की कांग्रेस के एक सांसद जीवन बहादुर शाही ने कहा, 'चीन क्‍यों नेपाल में आना चाहता है, जबकि उसके पास हमारे छोटे से देश के मुकाबले 60 गुना ज्‍यादा जमीन है?' न तो नेपाल और न ही चीन ने इस संबंध में सवाल पूछे जाने पर कोई जवाब दिया है।

साथ ही नेपाल के नेताओं ने आरोप लगाया है कि ओली सरकार अपने सबसे बड़े व्‍यापारिक साझेदार और क्षेत्रीय सहयोगी चीन के गुस्‍सा होने के डर से इस पूरे मामले में चुप्‍पी मारकर बैठी हुई है।

ये भी पढ़ें...पाकिस्तान का दोगलापन: चीन ने दिखाया पैगंबर का कैरिकेचर, लेकिन साधी चुप्पी

नेपाली जमीन पर कब्‍जा

नेपाल की कांग्रेस के एक सांसद जीवन बहादुर शाही ने बताया कि उन्‍हें जून में ग्रामीणों से फोन पर सूचना मिली थी कि चीनी सेना ने ल‍िमी घाटी में चीन के सैनिकों ने पिलर को उखाड़कर उसे नेपाली क्षेत्र में और ज्‍यादा अंदर लगा दिया है। चीन ने ल‍िमी घाटी में 30 हेक्‍टेयर पर कब्‍जा कर लिया है। अब इस जमीन पर चीनी सैनिकों के लिए नौ अतिरिक्‍त इमारतें और सैन्‍य ठिकाना बनाया जा रहा है।

सांसद जीवन बहादुर शाही ने बताया कि चीन ने हुमला में भी 70 एकड़ नेपाली जमीन पर कब्‍जा कर लिया है। उन्‍होंने कहा कि चीन के इस कदम से स्‍थानीय नेपाली नागरिक बहुत डरे हुए हैं। इसके अलावा रूई जिले में भी चीन ने नेपाली जमीन पर कब्‍जा किया है।

ये भी पढ़ें...ये मौत का रास्ताः जरा थमो तो भाई, जिंदा रहना है तो एक नजर इधर डालो

Newstrack

Newstrack

Next Story