×

कोरोना सस्पेंसः आखिर एक एक कर क्यों मर रहे हैं खुलासा करने वाले, अब छठी मौत

चीन में जिन डॉक्टर्स की टीम ने इस बीमारी से संबंधित खुलासा किया, उसमें से छठे डॉक्टर हू वीफेन्ग की भी कोरोना वायरस की चपेट में आने के चलते मौत हो गई है।

Shreya
Published on: 3 Jun 2020 5:55 AM GMT
कोरोना सस्पेंसः आखिर एक एक कर क्यों मर रहे हैं खुलासा करने वाले, अब छठी मौत
X

बीजिंग: चीन से फैले कोरोना वायरस ने इस वक्त पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है। कोरोना वायरस की महामारी वुहान प्रांत से शुरू हुई थी। जिन डॉक्टर्स की टीम ने इस बीमारी से संबंधित खुलासा किया, उसमें से छठे डॉक्टर हू वीफेन्ग की भी कोरोना वायरस की चपेट में आने के चलते मौत हो गई है।

पिछले चार महीने से कोरोना संक्रमण से जूझ रहे थे हू वीफेन्ग

हू वीफेन्ग महामारी के बारे में सबसे पहले चेतावनी देने वाले व्हिसलब्लोअर डॉक्टर ली वेनलियान्ग की टीम का हिस्सा थे। साथ ही हू वीफेन्ग चीन के वुहान सेंट्रल अस्पताल में यूरोलॉजिस्ट के तौर पर काम करते थे। चीनी मीडिया के मुताबिक, डॉक्टर हू वीफेन्ग पिछले चार महीने से कोरोना संक्रमण से जूझ रहे थे। हालांकि बीते दिनों ये कहा जा रहा था कि उनकी हालत अब ठीक है और उन्हें वेंटिलैटर से भी हटा दिया गया है।

यह भी पढे़ं: पान का जायका हुआ दुर्लभः अनुदान भी पान की खेती को नहीं दे सका जीवनदान

कोरोना के चलते मरने वाले छठे डॉक्टर

हू वीफेन्ग की मौत के बाद वहां नागरिक सरकार की आलोचना कर रहे हैं। वीफेन्ग जनवरी में कोरोना की चपेट में आए थे। कोरोना की वजह से मरने वाले हू वीफेन्ग छठे डॉक्टर हैं। बता दें कि पिछले साल दिसबंर में कोरोना संक्रमण के बारे में सबसे पहले चेतावनी देने वाले डॉक्टर ली वेनलियान्ग की टीम का भी हिस्सा थे।

यह भी पढे़ं: तूफान से पहले भीषण वज्रपात, मचा हाहाकर, IMD ने जारी की चेतावनी

कोरोना के बारे में चेतावनी देने पर प्रशासन ने ली वेनलियान्ग को अपना मुंह बंद रखने के लिए भी कहा था। उसके बाद ली वेनलियान्ग ने अस्पताल से एक वीडियो के जरिए अपनी कहानी पोस्ट की थी।

हू वीफेन्ग की त्वचा का रंग पड़ा काला

बता दें कि हू वीफेन्ग के इलाज के दौरान लीवर काम करने में गड़बड़ी होने की वजह से उनकी त्वचा का रंग काला पड़ गया था। जिसके चलते चीन में उन्हें और उनके साथ डॉक्टर यी फैन को 'काले चेहरों वाले वुहान के डॉक्टर' कहा जाने लगा था। कई लोग उन्हें कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हीरो मानने लगे थे।

यह भी पढे़ं: कुछ घंटों में मुंबई से टकराएगी तबाही! जानिए ‘निसर्ग’ से कहां-कितना है खतरा

सोशल मीडिया पर लोग प्रशासन की कर रहे आलोचना

डॉक्टर हू वीफेन्ग की मौत को लेकर अधिक जानकारी नहीं बताई गई है। हू वीफेन्ग की मौत के बाद लोग सोशल मीडिया पर सरकार की कोरोना से निपटने के लिए की गई कोशिशों के लिए आलोचना कर रहे हैं।

एंटीबायोटिक्स के अधिक उपयोग से काली पड़ी त्वचा

हू वीफेन्ग की मौत पर वुहान सेंट्रल हॉस्पिटल के एक प्रवक्ता ने कहा कि एंटीबायोटिक्स के अधिक उपयोग से उनकी त्वचा काली पड़ गई थी। सोशल मीडिया पर हू वीफेन्ग की तस्वीर भी सामने आई थी, जिसमें उनके काले पड़े त्वचा को दिखाया गया। जिसके बाद दुनिया का ध्यान उनके मामले पर गया। हू वीफेंग के सहयोगी डॉक्टर यी फान की भी स्किन काली पड़ गई थी, लेकिन वे ठीक हो गए।

यह भी पढे़ं: कोरोना शिकस्त को बढ़े कदमः अब इस दवा को जल्द मिल जाएगी मंजूरी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story