×

चीन की इस हरकत से फैलेगा कोरोना से भी खतरनाक वायरस, साइंटिस्ट ने बताई वजह

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचा दी है। लोग मर रहे हैं। यहां तक की इस महामारी की वजह से कितने लोग बेरोजगार हो गए हैं। अर्थव्यवस्था डाउन हो रही है

Newstrack
Published on: 20 July 2020 5:41 PM GMT
चीन की इस हरकत से फैलेगा कोरोना से भी खतरनाक वायरस, साइंटिस्ट ने बताई वजह
X

नई दिली: कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचा दी है। लोग मर रहे हैं। यहां तक की इस महामारी की वजह से कितने लोग बेरोजगार हो गए हैं। अर्थव्यवस्था डाउन हो रही है। लोग भय में जी रहे हैं। इसी बीच दुनिया की एक प्रमुख वैज्ञानिक ने चौंकाने वाला खुलासा किया है।

ये भी पढ़ें: UP के इस जिले में कोरोना से हाहाकार, सामने आए इतने नए केस, एक की मौत

कोरोना से भी खतरनाक वायरस हो सकता है पैदा

उन्होंने चेतावनी दी है कि चीन में इस तरह के माहौल में भी काम हो रहा है, जिससे कोरोना से भी खतरनाक वायरस पैदा हो सकता है और इंसानों में फैल सकता है। ये साइंटिस्ट वर्ल्ड एनिमल प्रोटेक्शन के साथ काम करती हैं। केट ब्लैसजैक नाम की इस साइंटिस्ट ने बताया कि बेहद आक्रामक तरीके से फार्मिंग की जा रही है, इससे एंटीबायोटिक रेजिस्टेंस के साथ-साथ कोरोना से भी खतरनाक वायरस का जन्म हो सकता है।

बर्ड फ्लू के 2 नए स्ट्रेन से जूझ रहा है चीन

सिंगापुर में रहने वालीं केट ब्लैसजैक ने कहा कि इस दिनों चीन बर्ड फ्लू के 2 नए स्ट्रेन से जूझ रहा है। सिर्फ यही नहीं इंसान, सूअर और एवियन इंफ्लूएंजा वायरस से मिलकर बने स्वाइन फ्लू के मामले भी चीन में सामने आए हैं। उन्होंने बताया कि ये सब वायरस मिलकर एक खतरनाक वायरस स्ट्रेन पैदा कर सकते हैं। आगे उन्होंने बताया कि चीन में इस दौरान फैले स्वाइन फ्लू वायरस में क्षमता है कि वह इंसान के गले और रेस्पिरेटरी सिस्टम में बाइंड हो जाए।

ये भी पढ़ें: आडवाणी-जोशी की पेशी: बाबरी विध्वंस केस में नया मोड़, इस दिन देना होगा जवाब

चीन की ये हरकतें दे सकती हैं नए वायरस को जन्म

केट ब्लैसजैक बताया कि पिछले 15 सालों में चीन में फार्मिंग के तरीकों में तेजी से बदलाव हुआ है। परंपरागत फार्मिंग छोड़कर आक्रामक फार्मिंग की जा रही है जिसमें नियमों का पालन भी नहीं किया जा रहा। उन्होंने कहा कि कम जगह पर बड़ी संख्या में जानवरों को रखा जाता है जिससे उनका इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो जाता है। इन स्थितिओं में नए वायरस पैदा हो सकते हैं। इसके साथ ही फार्म से निकलने वाले कचरे से भी इंसानों के लिए खतरनाक हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें: एयरलाइन का सख्त फैसला: कर्मचारियों को दिया झटका, चली गई इतनों की नौकरी

Newstrack

Newstrack

Next Story