×

फिल्म 'उरी' का गरुड़ ड्रोन: इंजीनियरों ने बनाया हकीकत, देखकर हो जाएंगे हैरान

इंजीनियरों ने इस गरुड़ (Eagle) ड्रोन की बॉडी फ्रेम बनाने के लिए एल्यूमिनियम ज्वाइंट्स का इस्तेमाल किया है। इसके अलावा थ्री-डी प्रिंटेड प्लास्टिक पार्ट्स भी लगाए गए हैं। इस ड्रोन को असली गरुड़ जैसा दिखाने के लिए इसमें ऊपर से फोम और असली बत्तख के पंख लगाए गए हैं। 

Shreya
Published on: 4 March 2021 5:14 AM GMT
फिल्म उरी का गरुड़ ड्रोन: इंजीनियरों ने बनाया हकीकत, देखकर हो जाएंगे हैरान
X
फिल्म 'उरी' का गरुड़ ड्रोन: इंजीनियरों ने बनाया हकीकत, देखकर हो जाएंगे हैरान

नई दिल्ली: अगर आपने बॉलीवुड फिल्म 'उरी' देखी है तो आपको गरुड़ जैसा उड़ने वाला ड्रोन तो याद ही होगा। जिसे जासूसी करने के लिए लगाया गया था। लेकिन अब वो महज मूवी में ही नहीं रहा, बल्कि हकीकत में भी बन चुका है। इस गरुड़ ड्रोन को चीन के गुआंग्सी यूनिवर्सिटी (Guangxi University) और निजी फर्म बी-ईटर टेक्नोलॉजी (Bee-Eater Technology) के इंजीनियरों ने मिलकर बनाया है।

ऐसे दिया असली रूप

इंजीनियरों ने इस गरुड़ (Eagle) ड्रोन की बॉडी फ्रेम बनाने के लिए एल्यूमिनियम ज्वाइंट्स का इस्तेमाल किया है। इसके अलावा थ्री-डी प्रिंटेड प्लास्टिक पार्ट्स भी लगाए गए हैं। गरुड़ के पंखों में ये थ्री-डी प्रिंटेड प्लास्टिक पार्ट्स हैं। वहीं, वैज्ञानिकों ने इस ड्रोन को असली गरुड़ जैसा दिखाने के लिए इसमें ऊपर से फोम और असली बत्तख के पंख लगाए हैं।

यह भी पढ़ें: महिला विधायक भागी, पाकिस्तान एसेंबली मे होने लगा ऐसा उपद्रव, देखें वीडियो

वैज्ञानिकों ने नहीं दी ज्यादा जानकारी

चीन के गुआंग्सी यूनिवर्सिटी (Guangxi University) के वैज्ञानिकों की तरफ से इससे ज्यादा जानकारी अभी सार्वजनिक नहीं की है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि पक्षियों के आकार में ड्रोन बनाने की विधा को ऑर्निटहॉप्टर (Ornithopter) कहा जाता है। इसमें कोशिश यहीं रहती है कि पक्षियों जैसे दिखने वाले रोबोटिक ड्रोन के पंख फड़फड़ाएं।

DRONE (फोटो- Guangxi University)

या तो कोशिश की जाती है कि ड्रोन चमगाडदड़ों और कीड़ों की तरह उड़ सके। इसमें भी दो तरह के ड्रोन होते हैं। पहला तो इंजन से उड़ने वाला और दूसरा पंखों को बैटरी के जरिए तेजी से रिमोट से फड़फड़ाकर। चीन के वैज्ञानिकों ने इस ड्रोन को बनाकर उरी मूवी के ड्रोन को असली रूप दे दिया है।

यह भी पढ़ें: चाकू वाले से सावधानः भयानक हमले में 8 को किया घायल, पुलिस को मारनी पड़ी गोली

फिल्म 'उरी' में दिखाया गया था ऐसा ड्रोन

बात करें 'उरी' फिल्म की तो इस मूवी में गरुड़ ड्रोन का इस्तेमाल आंतकियों की जासूसी करने के लिए किया गया है। फिल्म में दिखाया गया है कि एक युवा वैज्ञानिक इस ड्रोन को खेल-खेल में बनाता है और फिर इसे सर्जिकल स्ट्राइक में सेना की मदद के लिए उपयोग किया जाता है। ऐसे रोबोट्स का उपयोग इस तरह के कामों में किया जा सकता है।

आपको बता दें कि ऑर्निटहॉप्टर (Ornithopter) का काम केवल जासूसी या निगरानी में ही नहीं किया जाता है। अब वैज्ञानिक इसके जरिए मान उठाने वाले ड्रोन्स भी बनाने की कोशिश में लगे हुए हैं। जिससे हाईराइज इमारतों के बीच से भी कोरियर या सामान को तय लोकेशन तक पहुंचाया जा सके।

यह भी पढ़ें: सबसे बड़े रॉकेट ने भरी उड़ान, लैंडिंग होते ही ब्लास्ट, फिर टूटा एलन मस्क का सपना

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story