भारत-चीन टेंशन: ड्रैगन ने फायर की खतरनाक मिसाइल, जवाब देने के लिए तैयार देश

भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव चरम पर है। दोनों देशों के बीच तनाव कम होने की जगह बढ़ता ही जा रहा है। अब इस बीच ऐसी हरकत की है जिसके कारण दुनिया चिंता में पड़ गई है। चीन ने लाइव फायर टैक्टिकल ट्रेनिंग के दौरान मिसाइल दागी है।

Newstrack
Published on: 9 Sep 2020 3:17 PM GMT
भारत-चीन टेंशन: ड्रैगन ने फायर की खतरनाक मिसाइल, जवाब देने के लिए तैयार देश
X
भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव चरम पर है। दोनों देशों के बीच तनाव कम होने की जगह बढ़ता ही जा रहा है। अब इस बीच ऐसी हरकत की है जिसके कारण दुनिया चिंता में पड़ गई है।

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव चरम पर है। दोनों देशों के बीच तनाव कम होने की जगह बढ़ता ही जा रहा है। अब इस बीच ऐसी हरकत की है जिसके कारण दुनिया चिंता में पड़ गई है। चीन ने लाइव फायर टैक्टिकल ट्रेनिंग के दौरान मिसाइल दागी है।

चीन इस दौरान इस मिसाइल को ल़ॉन्च करने की अपनी सेना को ट्रेनिंग दे रहा है। चीन की सेना (पीएलए) के 77वें ग्रुप आर्मी ने अगस्त के आखिरी में इस मिसाइल को लाॅन्च किया था। इसी ग्रुप ने साल 1962 में भारत के साथ हुए युद्ध में मुख्य भूमिका निभाई थी।

चीन की 77वीं ग्रुप आर्मी ने इस मिसाइल का परीक्षण कहां पर किया है इस बारे में पता नहीं चल पाया है। लेकिन संभावना है कि चीनी सेना की यह बटालियन हिमालय के आसपास ही कहीं तैनात किया है। चीन की इस बटालियन को पहाड़ों पर जंग करने का अनुभव है। इस बटालियन ने भारत के साथ ही जापान, कोरिया और वियतनाम से भी युद्ध लड़ा था।

यह भी पढ़ें...कंगना के खास वकील रिजवान, जानिए इनके बारे में, पहले हो चुके हैं गिरफ्तार

HQ-16 मिसाइल मध्यम दूरी की मिसाइल है। इस मिसाइल की रेंज 40 से 70 किलोमीटर है। यह क्रूज मिसाइल, फाइटर जेट्स, छोटी या कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों पर हमला करने में सक्षम है। ये मिसाइलें एयर डिफेंस सिस्टम में तैनात की जाती हैं। यह मिसाइल आसमान से आने वाली किसी हथियार को हमला कर देती है।

Chinese Military

यह भी पढ़ें...B’day Special अक्षय: राजीव भाटिया से बने खिलाड़ी कुमार, अंडरटेकर से लिया था पंगा

चीन ने इस साल कोरोना वायरस की आंड में और इसका फायदा उठाकर कई बार सैन्य अभ्यास किया है। चीन ने सबसे पहले उसने 29 मार्च 2020 को सैन्य अभ्यास किया था। इसकी पूरी दुनिया ने निंदा की थी। इसके बाद उसकी नौसेना ने 11 अप्रैल को अभ्यास किया जिसके कारण पड़ोसी देशों की चिंता बढ़ गई। उन्होंने अपनी सीमाओं की चौकसी बढ़ा दी।

यह भी पढ़ें...वाह रे मास्टर जी! नहीं दे पाए मामूली से सवाल का जवाब, भड़के DM ने लगाई फटकार

चीन ने भारत के साथ तनाव के बीच लद्दाख से 600 किलोमीटर की दूरी पर परमाणु बमवर्षक तैनात कर दिए हैं। इस मिसाइल का नाम DF-26/21 है। यह मिसाइल चीन के शिनजियांग प्रांत को कोर्ला आर्मी बेस (Korla Army Base) पर तैनात की गई है। इसके साथ ही चीन कैलाश पर्वत के पास भी मिसाइल बेस तैयार कर रहा है। चीन की इस साजिशों की पोल सैटेलाइट तस्वीरों से खुल चपकी है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story