×

सऊदी अरब ने मुस्लिमों को दिया तगड़ा झटका, चीन से निभाई दोस्ती

चीन पूरी दुनिया में शांति की बात करता है, लेकिन उसकी सच्चाई कुछ और ही है। चीन में उईगर मुस्लमानों के लगातार अत्याचार हो रहा है। उईगर मुस्लिमों को हिरासत शिविर में डालकर उन पर अत्याचार किए जा रहे हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 9 Jan 2020 12:40 PM GMT
सऊदी अरब ने मुस्लिमों को दिया तगड़ा झटका, चीन से निभाई दोस्ती
X

नई दिल्ली: चीन पूरी दुनिया में शांति की बात करता है, लेकिन उसकी सच्चाई कुछ और ही है। चीन में उईगर मुस्लमानों के लगातार अत्याचार हो रहा है। उईगर मुस्लिमों को हिरासत शिविर में डालकर उन पर अत्याचार किए जा रहे हैं। चीन मुसलमानों के खिलाफ बनाई नीति की वजह से उसकी आलोचना होती है।

लेकिन मुस्लिमों का सबसे बड़ा हितैषी बताने वाले पाकिस्तान और सबसे ताकतवर मुस्लिम देश सऊदी अरब ने भी उइगर मुस्लिमों के पक्ष में खड़ा होने से इंकार कर दिया है। सऊदी अरब ने भी पाकिस्तान की तरह उनकी कोई मदद करने से इंकार कर दिया है।

बता दें कि सऊदी प्रिंस सलमान और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच हाल ही में मुलाकात हुई थी। इसी मुलाकात के बाद सऊदी अरब ने कहा कि उईगर मुसतलामों का मुद्दा चीन का आंतरिक मामला है और वह अपने हिसाब से इस मामले से निपटेगा।

यह भी पढ़ें...चीन और इस देश के बीच कभी भी हो सकता है युद्ध, तैनात किए जंगी जहाज-फाइटर जेट

एक विदेशी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सलमान ने जिनपिंग से कहा कि चीन को अपनी आंतरिक सुरक्षा मजबूत करने के लिए आतंकवाद और कट्टरता पर कार्रवाई कर सकता है और यह उसका अधिकार है। सलमान ने कहा कि कोई भी देश अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए ऐसा कदम उठा सकता है।

दरअसल चीन के उइगर नेताओं ने सऊदी सरकार को पत्र लिखकर प्रिंस सलमान से अपने हक की लड़ाई में मदद मांगी थी, हालांकि अब सऊदी सरकार ने उनको झटका दे दिया है।

यह भी पढ़ें...ईरान से तनाव के बीच डोनाल्ड ट्रंप ने दिया ये बड़ा बयान, भारत में दौड़ी खुशियों की लहर

तुर्की के राष्ट्रपति एर्डोगन ने भी चीन पर आरोप लगाया था कि वहां उइगर मुस्लिमों पर अत्याचार किया जा रहा है, हालांकि चीन के सख्त रुख के बाद तुर्की ने भी इस मामले पर चुप्पी साध ली।

गौरतलब है कि चीन के शिनजियांग प्रांत में में लगातार मुस्लिमों के खिलाफ चीन के अत्याचार करता है। कई मुस्लिम नागरिकों को जबरन उनके परिवार से दूर डिटेंशन कैंपों में भेज दिया जाता है।

यह भी पढ़ें...बहुत कमज़ोर देश! फिर भी है सबसे ताकतवर, अमेरिका भी खाता है खौफ

मीडिया रिपोर्ट में तो ऐसी भी खबरें आई हैं कि उसने मुस्लिम महिलाओं को गैर मर्दो के साथ सोने के लिए भी मजबूर किया है। पाकिस्तान पीएम इमरान खान भी चीन के उइगर मुस्लिमों पर अंजान बनना चाहते हैं। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि उन्हें इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story