×

खतरे में भारत समेत ये देश! चीन ने दागे खतरनाक परमाणु मिसाइल, छिड़ सकता है युद्ध

चीन ने दक्षिया एशिया में युद्ध भड़काने वाली हरकतें बार-बार कर रहा है। इस समय भारत और अमेरिका समेत कई देशों से चीन का तनाव चल रहा है। अब इस बीच चीन ने फिर भड़काने वाला काम किया है।

Newstrack
Published on: 6 Aug 2020 3:19 PM GMT
खतरे में भारत समेत ये देश! चीन ने दागे खतरनाक परमाणु मिसाइल, छिड़ सकता है युद्ध
X
China Tested DF-26 Nuclear Missile

नई दिल्ली: चीन ने दक्षिया एशिया में युद्ध भड़काने वाली हरकतें बार-बार कर रहा है। इस समय भारत और अमेरिका समेत कई देशों से चीन का तनाव चल रहा है। अब इस बीच चीन ने फिर भड़काने वाला काम किया है। ड्रैगन ने परमाणु हमला करने में सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है।

चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी रॉकेट फोर्स ने हाल ही में युद्धाभ्यास किया। इस दौरान चीनी सेना ने डीएफ-26 और डीएफ-16 मिसाइल का परीक्षण किया। चीन ने यह टेस्ट कब और कहां किए इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।

डीएफ-26 मिसाइल की जद में पूरा हिंदुस्तान

चीन की डीएफ-26 मिसाइल परमाणु हमला कर सकती है। जानकारों के मुताबिक इस चीनी मिसाइल की रेंज 4000 किलोमीटर के आसपास है। इस कारण इसकी जद में पूरा भारत आए जाएगा।

China Tested DF-26 Nuclear Missile डीएफ-26 परमाणु मिसाइल

यह भी पढ़ें...महिला बनी अमेरिकी एक्ट्रेस: इस शख्स को लगाया लाखों का चूना, ऐसे हुआ खुलासा

इसके अलावा चीन की ये मिसाइल प्रशांत महासागर में स्थित अमेरिका का गुआम नेवल बेस को भी आसानी से तबाह कर सकती है। चीन ने इस मिसाइल को सेना में 2016 में शामिल किया था। चीन की यह मिसाइल 1200 से 1800 किलोग्राम तक का न्यूक्लियर वॉरहेड ले जाने में सक्षम है।

यह भी पढ़ें...श्रीलंका संसदीय चुनाव: शुरुआती रिजल्ट में ये पुरानी पार्टी भारी जीत की ओर

एक हजार किमी तक मार सकता है डीएफ-16

तो वहीं दूसरी मिसाइल डीएफ 16 चीन की पुरानी मिसाइल डीएफ 15 का अपग्रेडेड है। यह मिसाइल सतह से सतह पर मार करने में सक्षम है। यह बैलिस्टिक मिसाइल 800 से 1000 किमी तक हमला कर सकती है। यह परमाणु मिसाइल काफी हल्की है इसे चीन की सेना आसानी से किसी भी कोने में तैनात कर सकती है।

China Tested DF-26 Nuclear Missile डीएफ-26 परमाणु मिसाइल

यह भी पढ़ें...दुनियाभर में गूंजा राम का नाम: अमेरिका-ब्रिटेन रहे सबसे आगे, हर तरफ मची धूम

चीन ने पहले भी किया है टेस्ट

इससे पहले चीनी सेना ने जनवरी में भी परमाणु मिसाइलों का परीक्षण किया था। उस दौरान चीन ने किसी देश के हमले का जवाब देने को लेकर मिसाइलों का परीक्षण किया था। उस दौरान भी चीन किसी अज्ञात स्थान पर परीक्षण किया था।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story