×

बड़ी खुशखबरी: इस महीने आएगी कोरोना वैक्सीन, इस दवा कंपनी ने किया ऐलान

दवा कंपनी SinoVac कंपनी के सीईओ, यिन वेइदॉन्ग ने संयुक्त राज्य अमेरिका में CoronaVac को बेचने के लिए अमेरिका के खाद्य और औषधि विभाग में आवेदन किया है। वैक्सीन के मानव परीक्षण का तीसरा और आखिरी दौर चल रहा है

Newstrack
Published on: 25 Sep 2020 4:47 AM GMT
बड़ी खुशखबरी: इस महीने आएगी कोरोना वैक्सीन, इस दवा कंपनी ने किया ऐलान
X
SinoVac कंपनी के सीईओ, यिन वेइदॉन्ग ने संयुक्त राज्य अमेरिका में CoronaVac को बेचने के लिए अमेरिका के खाद्य और औषधि विभाग में आवेदन किया है।

नई दिल्ली: दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। अभी तक इस जानलेवा महामारी की कोई दवा नहीं बन पाई है जबिक कई देश कोरोना की वैक्सीन में बना लगे हैं। अब इस बीच एक चीनी दवा कंपनी ने दावा किया है कि कोरोना वायरस वैक्सीन 2021 तक अमेरिका समेत दुनिया भर में वितरण के लिए तैयार हो जाएगी।

दवा कंपनी SinoVac कंपनी के सीईओ, यिन वेइदॉन्ग ने संयुक्त राज्य अमेरिका में CoronaVac को बेचने के लिए अमेरिका के खाद्य और औषधि विभाग में आवेदन किया है। वैक्सीन के मानव परीक्षण का तीसरा और आखिरी दौर चल रहा है। यिन ने बताया कि उन्होंने व्यक्तिगत रूप से खुद प्रायोगिक टीका लिया है।

यिन ने बताया कि शुरुआत में हमारी रणनीति चीन के लिए और वुहान के लिए वैक्सीन बनाने की थी, लेकिन इसके तुरंत बाद जून और जुलाई में हमने अपनी रणनीति को समायोजित किया, जो कि अब पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का सामने कर रहे लोगों के लिए है। गौरतलब है कि चीन के वुहान शहर से ही कोरोना वायरस पूरी दुनिया में फैला है।

Covid-19 Vaccine

यह भी पढ़ें...इस देश में जमीन पर नहीं होती खेती, जानिए कहां उगाते हैं लोग फल-सब्जियां

सभी को टीका देना संभव

उन्होंने बताया कि हमारा लक्ष्य दुनिया को वैक्सीन प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि अमेरिका, यूरोपीय संघ और अन्य देशों को वैक्सीन प्रदान कराएंगे। अमेरिका, यूरोपीय संघ, जापान और ऑस्ट्रेलिया में सख्त नियमों ने चीनी टीकों की बिक्री पर रोक लगा दिया है, लेकिन यिन को उम्मीद जताई है कि नियमों में बदलाव कर सभी को टीका देना संभव है।

SinoVac सरकार के स्वामित्व वाली SinoPharm के साथ चीन के शीर्ष चार वैक्सीन विकसित करने वाली कंपनियों में से एक है। ब्राजील, तुर्की और इंडोनेशिया में CoronaVac के शुरुआती ​​परीक्षणों में 24,000 से अधिक लोग हिस्सा ले रहे हैं। SinoVac कंपनी ने वैक्सीन के परीक्षण के लिए गंभीर प्रकोप, बड़ी आबादी और सीमित अनुसंधान और विकास क्षमता वाले देशों को चुना था।

यह भी पढ़ें...दीपिका ने लिया ड्रग्स? NCB के इतने सवाल, एक्ट्रेस को देने होंगे सबके जवाब

उन्होंने बीजिंग के दक्षिण में SinoVac संयंत्र का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने पत्रकारों से यह बात कही। कंपनी ने बताया कि वह अगले साल फरवरी या मार्च तक वैक्सीन की कुछ सौ मिलियन खुराक का उत्पादन करने में सक्षम हो जाएगी।

यह भी पढ़ें...मिनी सचिवालय पर आतंकी हमला, ड्यूटी पर तैनात जवानों को बनाया निशाना

फार्मास्यूटिकल कंपनी ने बताया कि विकसित होने वाले कोरोना वायरस वैक्सीन को संयुक्त राज्य अमेरिका समेत दुनिया भर में वितरण के लिए 2021 की शुरुआत तक तैयार कर लिया जाएगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story