×

भारत के खिलाफ चीन की बड़ी साजिश! सीमा पर कर रहा सैनिकों की तैनाती

भारत समेत दुनियाभर कोरोना महामारी की मार झेल रही है। इस बीच चीन लगातार साजिश रच रहा है। चीन ने लद्दाख से लगी सीमा पर सैनिकों की तैनाती को बढ़ा दिया है। यह फैसला उसने एलएसी पर हाल में हुए झड़पों के बाद लिया है।

Dharmendra kumar
Published on: 18 May 2020 3:28 PM GMT
भारत के खिलाफ चीन की बड़ी साजिश! सीमा पर कर रहा सैनिकों की तैनाती
X

बीजिंग: भारत समेत दुनियाभर कोरोना महामारी की मार झेल रही है। इस बीच चीन लगातार साजिश रच रहा है। चीन ने लद्दाख से लगी सीमा पर सैनिकों की तैनाती को बढ़ा दिया है। यह फैसला उसने एलएसी पर हाल में हुए झड़पों के बाद लिया है।

चीनी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक लद्दाख के पास स्थित गैलवोन घाटी में बड़ी पैमाने पर चीनी सैनिकों को तैनात किया गया है। गौरतलब है कि मई के पहले हफ्ते में इसी क्षेत्र में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प हुई थी और दोनों पक्षों के कई सैनिक घायल भी हुए थे।

यह भी पढ़ें...कोरोना पर चीनी राष्ट्रपति ने पहली बार तोड़ी चुप्पी, जांच की मांग को लेकर कही ऐसी बात

चीन की मीडिया के मुताबिक गैलवोन घाटी से समीप चीनी सीमा की रक्षा के लिए पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने बड़ी संख्या में सैनिकों को तैनात किया है। चीनी सेना के एक सूत्र के हवाले से लिखा है कि इस क्षेत्र में भारतीय सैनिक गश्ती के लिए आते हैं। जिन्हें रोकने के लिए यह तैनाती की गई है।

इस रिपोर्ट में चीन ने दावा किया है कि गैलवोन घाटी पर उसका अधिकार है। इस क्षेत्र में भारत सामरिक ठिकाने बनाकर नियंत्रण रेखा पर एकतरफा बदलाव लाने की कोशिश कर रहा है। हालांकि सच्चाई यह है कि चीनी सेना आए दिन भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ कर रही है। इस क्षेत्र में चीन ने अपनी सेना की उपस्थिति को काफी मजबूत बना लिया है।

यह भी पढ़ें...चीन से पलायन शुरू: 100 अमेरिकी कंपनियां तैयार, ये होगा औद्योगिक हब

संपर्क में है भारत-चीन

इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि चीन सीमा पर शांति बनाए रखने का पक्षधर है। भारत-चीन की सेना सीमा पर पैदा होने वाली किसी भी हालात का निपटारा करने के लिए बैठकों और हॉटलाइन से एक दूसरे के संपर्क में है।

यह भी पढ़ें...बांग्लादेशी हराएंगे कोरोना को, दूंढ लिया है इन्होंने सटीक इलाज

मई में दो बार भारतीय-चीनी सैनिकों में भिड़ंत

भारत-चीन सीमा पर भारतीय सैनिकों और चीन सेना के सैनिकों के बीच मई में अबतक दो बार टकराव हो चुका है। 9 मई को उत्तर सिक्किम में टकराव हुआ था जिसे स्थानीय कमांड स्तर पर बातचीत से सुलझा लिया गया। इससे पहले 5 मई को देर रात ईस्ट लद्दाख में दोनों तरफ के सैनिक आपस में भिड़ गए थे। चीन और भारतीय सैनिकों के बीच हाथापाई भी हुई और पत्थरबाजी भी। इसमें दोनों तरफ के कुछ सैनिकों को हल्की चोटें भी आई थीं। स्थानीय कमांडर स्तर पर बातचीत के बाद इस टकराव को खत्म किया गया था।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story