×

घुसपैठ पर बोला चीन: अरुणाचल में गांव बसाने पर दी प्रतिक्रिया, कहा यह हमारा क्षेत्र

चीन के विदेश मंत्रालय ने इस मामले में गुरुवार को एक बयान में इस निर्माण को सामान्य बताया है। मंत्रालय का कहना है कि 'अपने खुद के क्षेत्र में' चीन की विकास और निर्माण गतिविधियां सामान्य और दोषारोपण से परे हैं।

Shreya
Published on: 21 Jan 2021 12:38 PM GMT
घुसपैठ पर बोला चीन: अरुणाचल में गांव बसाने पर दी प्रतिक्रिया, कहा यह हमारा क्षेत्र
X
घुसपैठ पर बोला चीन: अरुणाचल में गांव बसाने पर दी प्रतिक्रिया, कहा यह हमारा क्षेत्र

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर जारी तनाव के बीच चीन ने अपनी विस्तारवादी नीति के तहत भारत के अरुणाचल प्रदेश की सीमा के अंदर गांव बसा लिया है। यह गांव अरुणाचल में वास्‍तविक भारतीय सीमा के करीब 4.5 किमी अंदर स्थित है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन ने इस गांव में करीब 101 घर बनाए हैं। चीन द्वारा इस गांव को त्‍सारी चू गांव के अंदर बसाया गया है, जो कि अरुणाचल के ऊपरी सुबनसिरी जिले में स्थित है।

चीन ने गांव के निर्माण पर कही ये बात

हालांकि भारत में इस तरह गांव बसाने को लेकर उसकी आलोचना की जा रही है। इस बीच चीन के विदेश मंत्रालय ने इस मामले में गुरुवार को एक बयान में इस निर्माण को सामान्य बताया है। मंत्रालय का कहना है कि 'अपने खुद के क्षेत्र में' चीन की विकास और निर्माण गतिविधियां सामान्य और दोषारोपण से परे हैं। आपको बता दें कि पाकिस्तान की तरह चीन भारत के कई क्षेत्रों पर अपना अधिकार जताता आया है।

यह भी पढ़ें: अभी-अभी आतंकी हमला: 28 लोगों के उड़े चीथड़े और 73 गंभीर, दहला पूरा Baghdad

chinese village (फोटो- सोशल मीडिया)

चीन की स्थिति स्पष्ट और स्थिर

चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने एक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान एक सवाल के जवाब में कहा कि जंगनान क्षेत्र (दक्षिण तिब्बत) पर चीन की स्थिति स्पष्ट और स्थिर है। हमने कभी भी तथाकथित अरुणाचल प्रदेश को मान्यता नहीं दी है। बता दें कि चीन अरुणाचल प्रदेश को दक्षिण तिब्बत का हिस्सा बताता है, जबकि भारत ने हमेशा स्पष्ट तौर पर कहता रहा है कि अरुणाचल प्रदेश उसका अभिन्न और अखंड हिस्सा है।

यह भी पढ़ें: ट्रंप का आलीशान घर: White House से विदाई के बाद पहुंचे, देखें इनका आशियाना

चीन और भारत के बीच विवाद

मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि हमारे खुद के क्षेत्र में चीन की विकास और निर्माण गतिविधियां सामान्य हैं। साथ ही यह दोषारोपण से भी परे है, क्योंकि यह हमारा क्षेत्र है। बताते चलें कि चीन ने जिस ऊपरी सुबनसिरी जिले में गांव का निर्माण कराया है, अरुणाचल का यह जिला भारत और चीन के बीच काफी लंबे वक्त से विवाद का केंद्र रहा है। यही नहीं इसे लेकर सशस्त्र संघर्ष भी हो चुका है। ऐसा कहा जा रहा है कि चीन ने एक साल पहले ही यह गांव बसाया है।

यह भी पढ़ें: करोड़पति बना मछुआरा: समुद्र ने बना दिया इसे इतना अमीर, ‘व्हेल की उल्टी’ का कमाल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story