×

कोरोना इफेक्ट : चीन में कुत्ते खाने पर बैन

चीन ने ऐलान किया है कि कुत्ते-बिल्ली इंसान के साथी हैं और इनको खाया नहीं जाना चाहिए। चीन के इस कदम को कोरोना वायरस का खौफ या फिर दुनिया में...

Ashiki
Published on: 10 April 2020 5:08 AM GMT
कोरोना इफेक्ट : चीन में कुत्ते खाने पर बैन
X

नीलमणि लाल

नई दिल्ली: चीन ने ऐलान किया है कि कुत्ते-बिल्ली इंसान के साथी हैं और इनको खाया नहीं जाना चाहिए। चीन के इस कदम को कोरोना वायरस का खौफ या फिर दुनिया में अपनी इज्जत बचाने की कोशिश, कुछ भी कह सकते हैं।

ये भी पढ़ें: जज्बा: देश को कोरोना से बचाने के लिए ‘मिस सुंदरी’ फिर से बनी डॉक्टर

चीन का शेनज़ेन शहर कुत्ते-बिल्ली के मांस के व्यापार पर 1 मई से पूर्ण बैन लगाने का ऐलान पहले ही कर चुका है। लेकिन अब पूरे देश में ऐसा होने जा रहा है। चीन ने कहा है कि कुत्तों को पालतू जानवरों के रूप में माना जाना चाहिए, न कि पशुधन के रूप में।

चीन के कृषि और ग्रामीण मामलों के मंत्रालय ने कहा है कि, "मानव सभ्यता की प्रगति और पशु संरक्षण के लिए जनता की चिंता और प्राथमिकता के साथ-साथ कुत्ते वास्तव में इनसानों के साथी हैं। कुत्तों को आमतौर पर दुनिया भर में पशुधन नहीं माना जाता है, और चीन को भी ऐसा ही करना चाहिए। यह घोषणा नेशनल कैटलॉग ऑफ लाइवस्टॉक एंड पोल्ट्री जेनेटिक रिसोर्सेज के ड्राफ्ट डॉक्युमेंट के साथ प्रकाशित की गई है। यह पहली बार है जब चीनी अधिकारियों ने कुत्तों के बारे में कोई घोषणा की है।

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस: ICU से बाहर आए ब्रिटेन के PM बोरिस जॉनसन, ट्रंप ने कही ये बात

ह्यूमेन सोसाइटी इंटरनेशनल (एचएसआई) के अनुसार, चीन के कुत्ते के मांस के व्यापार के लिए हर साल अनुमानित एक करोड़ कुत्तों को मार दिया जाता है। चीन की 20 प्रतिशत से कम आबादी कुत्ते का मांस खाती है। 2016 में एक राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण ने अधिकांश चीनी नागरिकों को सुझाव दिया था कि कुत्ते के मांस के व्यापार पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए। एक सर्वे के अनुसार लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने कुत्ते का मांस कभी नहीं खाया है।

ये भी पढ़ें: वैश्विक अर्थव्यवस्था का सबसे बुरा दौर: पूरी दुनिया पर असर, घटेगी इन देशों की आय

Ashiki

Ashiki

Next Story