×

फिर सामने आई चीन की गंदी राजनीति, आरोपों के बाद इसके लिए हुआ राजी

चीन ने दक्षिणी शहर ग्वांगझू में अफ्रीकियों के इलाज में सुधार करने का वादा किया है। यह फैसला चीन ने रविवार को अंतरराष्ट्रीय दबाव के बाद लिया है

Ashiki
Published on: 13 April 2020 6:32 AM GMT
फिर सामने आई चीन की गंदी राजनीति, आरोपों के बाद इसके लिए हुआ राजी
X

बीजिंग: चीन ने दक्षिणी शहर ग्वांगझू में अफ्रीकियों के इलाज में सुधार करने का वादा किया है। यह फैसला चीन ने रविवार को अंतरराष्ट्रीय दबाव के बाद लिया है। चीन पर कोरोनो वायरस महामारी के दौरान इनके साथ भेदभाव करने के आरोप लगाए गए थे। फ़िलहाल चीन ने "नस्लवादी और भेदभावपूर्ण" टिप्पणियों को खारिज कर दिया है।

ये भी पढ़ें: डरा रहे हैं आपके आसपास मिल रहे नोट, जानें कहां पड़े हैं ये नोट

अंतरराष्ट्रीय दबाव के बाद राजी हुआ चीन

बता दें कि अफ्रीकियों का कहना है कि उन्हें यहां घरों से बाहर निकाल दिया गया है, मनमाने ढंग से संगरोध और बड़े पैमाने पर कोरोनोवायरस परीक्षण किया जा रहाा है। अफ्रीकी संघ ने शनिवार को स्थिति के बारे में अपनी अत्यधिक चिंता जताई, और बीजिंग से तत्काल सुधारात्मक उपाय करने का फैसला किया।

संयुक्त राज्य अमेरिका ने चीनी अधिकारियों द्वारा अफ्रीकियों के प्रति किए जा रहे व्यवहार को xenophobia बताया है। दक्षिणी चीन के सबसे बड़े शहर ग्वांगझू में नाइजीरियाई समुदाय से जुड़े कोरोनो वायरस मामलों के एक हालिया समूह ने स्थानीय लोगों और वायरस-रोकथाम अधिकारियों द्वारा कथित भेदभाव को भड़काया।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान को कोरोना की नहीं चिंता, इमरान खान इस बात की कर रहे अपील

अफ्रीकियों ने बताया कि उन्हें जबरन उनके घरों से निकाल दिया गया और होटलों से दूर कर दिया गया है। लेकिन चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने एक बयान में कहा कि चीन की सरकार चीन में विदेशी नागरिकों के जीवन और स्वास्थ्य को बहुत महत्व दे रही है।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि ग्वांगडोंग अधिकारी कुछ अफ्रीकी देशों की चिंताओं को ध्यान में रखते हुए अपनी कार्य पद्धति में सुधार लाने के लिए तत्परता से काम कर रहे हैं। झाओ द्वारा घोषित किए गए उपायों में गैर-भेदभावपूर्ण स्वास्थ्य प्रबंधन सेवाएं और विदेशियों के लिए होटल, जिन्हें मेडिकल ऑब्जर्वेशन से गुजरना पड़ता है, जिन्हें जरूरतमंद लोगों के लिए कम दरों पर उपलब्ध करवाया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: उत्तर कोरिया: कोरोना के खिलाफ लड़ाई तेज, तानाशाह कर सकता है ये बड़ा एलान

Ashiki

Ashiki

Next Story