×

WHO ने किया आगाह: जल्द ही 1 करोड़ लोगों को हो सकता है कोरोना, रहें सावधान

भारत में कोरोना के मामलों ने चार लाख 73 हजार का आंकड़ा पार कर लिया है। पिछले 24 घंटों में तकरीबन 17 हजार नए मामले सामने आए हैं और 418 लोगों की मौत हुई है।

Shreya
Published on: 25 Jun 2020 5:45 AM GMT
WHO ने किया आगाह: जल्द ही 1 करोड़ लोगों को हो सकता है कोरोना, रहें सावधान
X

नई दिल्ली: चीन से फैले कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रखा है। दुनियाभर के तमाम देशों में कोरोना काफी तेजी से अपने पैर पसार रहा है। अब तक पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के करीब 94 लाख केस सामने आ चुके हैं। वहीं इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अनुमान जताया है कि अगले हफ्ते तक संक्रमित मरीजों का आंकड़ा एक करोड़ पार कर सकता है। साथ ही WHO ने यह भी कहा है कि इस मामले में ब्रिटेन का टेस्ट सिस्टम सक्षम है, जो पेशेंट्स की सही जांच कर रहा है।

अगले हफ्ते तक एक करोड़ पहुंच सकता है कोरोना मरीजों का आंकड़ा

WHO के महानिदेशक डॉक्टर टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने कहा कि अगले सप्ताह तक संक्रमित मरीजों का आंकड़ा एक करोड़ तक पहुंच सकता है। जो कि पूरी दुनिया के लिए आगाह करने वाली बात है। उन्होंने कहा कि यही अच्छी बात है कि कोरोना वायरस की वैक्सीन और दवाओं को लेकर शोध जारी है, लेकिन हमें इस बीमारी को जल्द से जल्द रोकने और लोगों की जानें बचाने के बारे में भी विचार करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: कोरोना का अजीबोगरीब मामला: पहली बार आया ऐसा केस, डॉक्टर्स हैरान

दुनियाभर में 93 लाख से ज्यादा मामले

बता दें कि अब तक दुनियाभर में कोरोना के 93.59 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। वहीं इस घातक बीमारी की चपेट में आने से करीब चार लाख 80 हजार मौतें हो चुकी हैं। जबकि थोड़ी राहत की बात ये है कि इस महामारी से अब तक 50.46 लाख लोग रिकवर होकर हॉस्पिटल से डिस्चार्ज किए चुके हैं।

हज पर प्रतिबंध लगाने के फैसले का करते हैं समर्थन

वहीं हज पर प्रतिबंध लगाने के बारे में डॉक्टर टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने कहा कि यह फैसला जोखिम और खतरे को देखते हुए लिया गया है। उन्होंने बताया कि संगठन के दिशा-निर्देश पर ही ऐसा फैसला लिया गया है ताकि लोगों की रक्षा की जा सके और संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। WHO इस फैसले का समर्थन करता है। WHO के डायरेक्टर जनरल ने कहा कि हमें पता है कि यह फैसला आसान नहीं था और यह भी मालूम है कि हज पर जाने वाले यात्रियों को अच्छा नहीं लग रहा होगा।

यह भी पढ़ें: चीन की नई चाल: अब कर रहा यहां घुसपैठ, ऐसे रच रहा भारत के खिलाफ साजिश

कोरोना वायरस से बिगड़ी अमेरिका की हालत

बता दें कि पूरी दुनिया में इस महामारी से सबसे ज्यादा अमेरिका प्रभावित हुआ है। वहां पर रोज हजारों की तादाद में नए मामले सामने आ रहे हैं, वहीं रोज काफी संख्या में लोगों की मौत भी हो रही है। अमेरिका में अब तक कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या साढ़े 24 लाख के पार पहुंच चुकी है। वहीं इससे करीब एक लाख से भी ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: घर के बाहर सो रहे शख्स की बेरहमी से हत्या, इलाके में फैली दहशत

सबसे ज्यादा यहां पर कोरोना के मामले

WHO के महानिदेश अधमॉन ने कहा कि मध्य और दक्षिण अमेरिका में संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है। वहां के कई देशों में ऐसा ट्रेंड देखा जा रहा है जहां पिछले एक हफ्ते में संक्रमण में 25 से 50 फीसदी तक तेजी आई है। जिसकी वजह से मध्य और दक्षिण अमेरिका के कई देश कम्युनिटी ट्रांसमिशन के खतरे से जूझ रहे हैं।

यह भी पढ़ें: गैरहाजिर रहने वाली शिक्षिकाओं की अब खैर नहीं, जा सकती है नौकरी

WHO ने की ब्रिटेन की तारीफ

ब्रिटेन की तारीफ करते हुए संगठन ने कहा कि वे चरणबद्ध तरीके से आगे बढ़ रहे हैं और साइंस की बात मान रहे हैं। दुनिया के लगभग सभी देशों की सरकारों में कुछ कमियां हैं, लेकिन ब्रिटेन का तरीका सही है। इसलिए कहा जा सकता है कि ब्रिटेन की निगरानी अन्य जगहों पर भी सहायता दे सकती है।

भारत में कोरोना मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 4 लाख 73 हजार

भारत की बात की जाए तो देश में कोरोना के मामलों ने चार लाख 73 हजार का आंकड़ा पार कर लिया है। पिछले 24 घंटों में तकरीबन 17 हजार नए मामले सामने आए हैं और 418 लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ देश में मरने वाले लोगों का आंकड़ा 14 हजार (14,894) के पार पहुंच चुका है। हालांकि थोड़ी राहत की बात ये है कि अब तक 27 लाख एक हजार 697 लोग इस बीमारी से रिकवर हो अपने घर लौट चुके हैं। देश में रिकवरी रेट 57.42 पर पहुंच गया है।

यह भी पढ़ें: भारत ने आज ही के दिन रचा था इतिहास, कपिल की अगुवाई में देश बना वर्ल्ड चैंपियन

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shreya

Shreya

Next Story