×

ब्रिटेन में कोरोना के नए स्ट्रेन से मचा हाहाकार, इस कंपनी ने वैक्सीन पर किया ये दावा

ब्रिटेन में कोरोना के नए स्ट्रेन मिलने से देश भर में हडकंप मचा हुआ है। जिसके चलते एक बार फिर से कुछ देशों में लॉकडाउन लगा दिया गया है। तो वही ब्रिटेन से आने जाने वाले कई हवाई सेवाएं स्थगित कर दी हैं।

Monika
Published on: 23 Dec 2020 4:55 AM GMT
ब्रिटेन में कोरोना के नए स्ट्रेन से मचा हाहाकार, इस कंपनी ने वैक्सीन पर किया ये दावा
X
ब्रिटेन में कोरोना का नए स्ट्रेन, लोगों में दिखा डर

ब्रिटेन में कोरोना के नए स्ट्रेन मिलने से देश भर में हडकंप मचा हुआ है। जिसके चलते एक बार फिर से कुछ देशों में लॉकडाउन लगा दिया गया है। तो वही ब्रिटेन से आने जाने वाले कई हवाई सेवाएं स्थगित कर दी हैं। अब लोगों के मन में ये सवाल उठ रहा है कि जिन कोरोना वैक्सीन को अप्रूव किया गया है क्या वह असरदार होगी? वायरस का ये नया रूप 70 प्रतिशत ज्यादा संक्रामक बताया जा रहा है, हालांकि स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसे कोई प्रमाण नहीं हैं कि यह ज्यादा जानलेवा है या टीके को लेकर यह अलग तरह की प्रतिक्रिया देगा।

नए स्ट्रेन पर ब्रिटेन के मंत्री ने कहा

ब्रिटेन के मंत्री का कहना है कि सभी को ख़ास तौर पर श्रेणी-4 के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को संयम बरतने की जरूरत है, क्योंकि वे संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं- यही एक मात्र तरीका है, जिससे हम इसे नियंत्रण में लाने जा रहे हैं।

वही दूसरी ओर नए स्ट्रेन के सामने आने के बाद जेर्मनी की दवा कंपनी बायोएनटेक ने भरोसा जताया है कि कोरोना के नए स्ट्रेन के खिलाफ भी ये दवा असरदार है। लेकिन पूरी तरह सुनिश्चित होने के बाद और अध्ययन की ज़रूरत है। हालांकि, कोरोना के नए स्वरुप का पता लगने के बाद से दुनिया में लोगों की चिंता बढ़ती दिख रही है

ये भी पढ़ें- विमान में लाश: क्रू मेंबर्स से लेकर यात्रियों में अफरा-तफरी, सबकी जान को खतरा

यूरोपीय के बायोएनटेक के टीके को मिली मंजूरी

इसी बीच, यूरोपीय संघ ने फाइजर-बायोएनटेक के टीके को मंजूरी दे दी है। बायोएनटेक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) उगुर साहीन ने मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा इस समय हमें यह नहीं पता कि हमारा टीका नए स्वरूप के खिलाफ सुरक्षा मुहैया कराने में सक्षम है या नहीं। उन्होंने कहा, लेकिन वैज्ञानिक तथ्यों के आधार पर इसकी पूरी संभावना है कि यह टीका वायरस के नए स्वरूप के खिलाफ भी प्रतिरक्षा तैयार करने का काम करेगा।

साहीन ने कहा कि ब्रिटेन में वायरस के नए स्वरूप पर प्रोटीन अंश 99 प्रतिशत तक मौजूदा ‘स्ट्रेन’ के समान ही हैं इसलिए वैज्ञानिक आधार पर बायोएनटेक आश्वस्त है कि टीका प्रभावी रहेगा। साहीन ने कहा, वैज्ञानिक फिलहाल इस पर परीक्षण कर रहे हैं और अगले दो हफ्ते में आंकड़े मिल जाएंगे। उन्होंने कहा, उम्मीद है कि हमारा टीका काम करेगा।

दक्षिण अफ्रीका ने उठाए एहतियाती कदम

दक्षिण अफ्रीका में इस नए कोरोना स्ट्रेन के मामले सामने आने के बाद कई देशों ने संपर्क तोड़ लिए हैं। जिसके चलते दक्षिण अफ्रीका ने भी अपने देश में कई एहतियाती उपायों को इस्तेमाल में लाना शुरू कर दिया है।

ये भी पढ़ें : ऐसे नहीं रुकेगा नया कोरोना वायरस, इस देश से फैला, एक्सपर्ट्स ने दी चेतावनी

नेपाल और भूटान भी किया ये काम

नेपाल और भूटान ने भी नए स्ट्रेन को लेकरक एहतियाती कदम उठाए हैं। नेपाल ने ब्रिटेन आने जाने वाली फ्लाइट्स पर रोक लगा दी वहीं भूटान ने सात दिनों का राष्ट्रीय लॉकडाउन लगा दिया है।

ये भी पढ़ें : Look Back 2020: साल की सबसे बड़ी आफत रहा कोरोना, दुनिया में मचाई तबाही

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story